कुल्लू पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, OTP Fraud केस में धरा मुख्य सरगना

Edited By Vijay, Updated: 31 Jul, 2020 10:26 PM

main kingpin caught in otp fraud case

ओटीपी फ्रॉड मामलों में पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए सरगना सहित 7 लोगों को दबोचा है। गोरखधंधे का सरगना आलीशान बंगले में रहता है लेकिन काम कुछ करता नहीं है। पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि फोन पर कभी किसी को बैंक खातों की जानकारी न दें।

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): ओटीपी फ्रॉड मामलों में पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए सरगना सहित 7 लोगों को दबोचा है। गोरखधंधे का सरगना आलीशान बंगले में रहता है लेकिन काम कुछ करता नहीं है। पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि फोन पर कभी किसी को बैंक खातों की जानकारी न दें। वर्ष 2019 में कुल्लू जिले में ओटीपी पूछकर धोखाधड़ी करने के 4 मामलों में कुल्लू पुलिस की एक विशेष जांच टीम द्वारा 40 दिन तक झारखंड व पश्चिम बंगाल में रहकर एक साथ तफ्तीश की गई, जिसमें इन मुकद्दमों में 7 आरोपी इन राज्यों के विभिन्न जिलों से गिरफ्तार किए गए थे। इनमें से 2 मुकद्दमों का मुख्य सरगना सुबल दास (33) जांच के दौरान घर छोड़कर भाग गया और अंडरग्राऊंड हो गया था, इसके खिलाफ  गैर-जमानती वारंट जारी हुआ, जिस पर झारखंड पुलिस की मदद से इस आरोपी पर शिकंजा कसा गया।

जमानत याचिका खारिज होते ही गिरफ्तार कर लिया आरोपी

30 जून को आरोपी ने कुल्लू कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दायर की और फिर यह कुल्लू पहुंचा। जहां इसे 14 दिन क्वारंटाइन करके इसका कोरोना सैंपल लिया गया, जिसकी रिपोर्ट नैगेटिव आई। शुक्रवार को कोर्ट द्वारा दोनों मुकद्दमों में इसकी जमानत याचिका खारिज होने पर मुख्य आरोपी सुबल दास पुत्र हीरा लाल गांव लोकनिया, डाकघर पबिआ, थाना नारायणपुर, जिला जामताड़ा झारखंड को गिरफ्तार किया गया है, जिसने बैंक अधिकारी बनकर शिकायतकर्ता महिला से धोखे से ओटीपी की जानकारी लेकर 4 लाख रुपए से ज्यादा रुपए की राशि ठग ली थी। इससे पहले कुल्लू पुलिस इसी आरोपी के 3 साथियों को झारखंड तथा पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार करके ला चुकी है। यह आरोपी घटना का मुख्य सरगना है।

पहले भी धरा गया था आरोपी

सुबल दास पहले भी झारखंड तथा मुंबई पुलिस द्वारा इसी तरह के केसों में गिरफ्तार रह चुका है। यह आरोपी पश्चिम बंगाल से जाली सिम कार्ड लेकर उन पर पेटीएम डाऊनलोड करते थे तथा जाली नंबरों से ही लोगों को फोन करके उनसे ओटीपी इत्यादि की जानकारी लेकर उनके बैंक अकाऊंट से पैसे निकाल लेते थे।

जरी में दर्ज केस में कार्रवाई

पुलिस चौकी जरी के मुकद्दमे में गिरफ्तार इसके अन्य 3 साथी आरोपियों में सरवन कुमार अग्रवाल, कृष्णा गुप्ता और अरुण अग्रवाल शामिल हैं। ये लोग झारखंड और पश्चिम बंगाल से पूर्व में धरे गए हैं। इन आरोपियों से फ्रॉड में इस्तेमाल हुए लैपटॉप, मोबाइल फोन व सिम काडर््स सहित अन्य सामग्री बरामद कर ली गई है।

लोगों से सावधान रहने की अपील

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने लोगों से अपील की है कि किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार से चाहे फोन पर या फेसबुक पर कोई भी व्यक्ति अगर ओटीपी के बहाने या एमरजैंसी के बहाने या बैंक अकाऊंट या एटीएम ब्लॉक होने के बहाने से या लॉटरी लगने के बहाने से यदि पैसे की मांग करता है तो सावधान हो जाइए। किसी भी अवस्था में पैसे ट्रांसफर न करें और न ही अपने बैंक एटीएम व क्रैडिट कार्ड के पिन इत्यादि से संबंधित कोई जानकारी दें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!