कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों के लिए इस सीजन में राहत की खबर

Edited By Ekta, Updated: 17 Apr, 2018 05:06 PM

kullu manali incoming for tourist this season in news of relief

देश-विदेश से कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों के लिए इस सीजन में राहत की खबर है। कुल्लू पुलिस जिला के प्रवेश द्वार भुंतर में ही उनको गंतव्य स्थान तक जाने के बारे में जानकारी मुहैया करवाएगी। पुलिस जिला के मुख्य स्थानों पर बड़े-बड़े डिस्प्ले बोर्ड लगाने...

कुल्लू (मनमिंदर): देश-विदेश से कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों के लिए इस सीजन में राहत की खबर है। कुल्लू पुलिस जिला के प्रवेश द्वार भुंतर में ही उनको गंतव्य स्थान तक जाने के बारे में जानकारी मुहैया करवाएगी। पुलिस जिला के मुख्य स्थानों पर बड़े-बड़े डिस्प्ले बोर्ड लगाने जा रही है, ताकि सैलानी सही सड़क से अपने गंतव्य तक पहुंच सके। पुलिस ने भुंतर के सैनिक चौक पर पहला डिस्पले बोर्ड लगाने की योजना तैयार की है। बोर्ड में मणिकर्ण व वामतट मार्ग से होते हुए मनाली जाने के बारे में दर्शाया जाएगा। वहीं, दूसरा डिस्प्ले बोर्ड रामशिला के पास लगाया जाएगा और बोर्ड पर दोनों और की सड़कों की जानकारी दी जाएगी। पुलिस के अनुसार अगर किसी पर्यटक का होटल दाएं तट की ओर है तो वो दांए तट की सड़क का इस्तेमाल करे। अगर किसी का होटल प्रीणी या अलेउ की ओर है तो वह अपने वाहन के लिए वामतट की सड़क का प्रयोग कर सकता है।


घाटी में ट्रैकिंग के दौरान क्या करें और क्या न करें, इसकी जानकारी बोर्ड के माध्यम से दी जाएगी। ट्रैकिंग रूटों के आसपास बड़ा डिस्प्ले बोर्ड लगाकर पर्यटकों को कुल्लू पुलिस हिदायत देगी कि नशे के सेवन कर ट्रैकिंग न करें और न ही ऐसा कोई कार्य करें। जिससे आप ट्रैकिंग के दौरान दुविधा में पड़ जाएं। होटल के मेन्यू कार्ड में भी पंपलेट के माध्यम से पुलिस पर्यटकों को ट्रैकिंग पर निकले के दौरान सावधानियों को लेकर बताएगी। इन दिनों घाटी में पर्यटकों की संख्या बढ़ना शुरू हो गई है और पर्यटक ट्रैकिंग रूटों का भी रूख कर रहे हैं। 


आए दिन ट्रैकिंग रूट में युवाओं के लापता होने की सूचना मिल रही है। हालांकि प्रशासन ने इस चीज से निपटने के लिए गो कुल्लू वेबसाइट भी डिजाइन की है। लेकिन वैबसाइट को यहां लॉग इन नहीं किया जा रहा है। वेबसाइट में लॉग इन के बाद लापता पर्यटक को ढूंढना पुलिस के लिए आसान हो जाता है। लॉग इन होने के बाद मोबाइल की लोकेशन प्रशासन के पास रहती है। किसी भी तरह की विपदा होने पर पुलिस पर्यटक तक पहुंच सकती है। लेकिन इस वेबसाइट को दरकिनार करना अब पर्यटकों समेत पुलिस के लिए आफत बन गई है। एसपी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि जागरूकता के जरिए ही पर्यटकों को ट्रैकिंग के दौरान गुम होने से बचाया जा सकता है। कुल्लू मनाली आने वाले सैलानी डिस्प्ले बोर्ड पर मिल रही जानकारी से सही समय पर अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच पाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!