नवरात्रों को लेकर 4 क्विंटल रंगे-बिरंगे फूलों व लाइटाें से सजा मां ज्वालामुखी का दरबार

Edited By Vijay, Updated: 28 Sep, 2019 03:52 PM

jawalamukhi temple

अश्विन नवरात्रों को लेकर प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर एमिल कम्पनी द्वारा लगभग 4 क्विंटल रंगे-बिरंगे फूलों व लाइटाें से सजाया गया है। पुजारी अविनेंद्र शर्मा ने बताया कि बाहरी राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व हिमाचल के कोने-कोने से यहां आने वाले...

ज्वालामुखी (नितेश/पंकज): अश्विन नवरात्रों को लेकर प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर एमिल कम्पनी द्वारा लगभग 4 क्विंटल रंगे-बिरंगे फूलों व लाइटाें से सजाया गया है। पुजारी अविनेंद्र शर्मा ने बताया कि बाहरी राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व हिमाचल के कोने-कोने से यहां आने वाले श्रद्धालु हर साल नवरात्रों से पहले ज्वाला रूप में ज्योति को अपने घर में 9 दिनों के लिए एक धार्मिक अनुष्ठान के लिए ले जाते हैं और नव चंडी का पाठ करते हुए ज्वाला मां को प्रसन्न कर मनोवांछित फल की प्राप्ति करते हैं।
PunjabKesari, Temple Image

दिव्यांग व स्थानीय लोगों के लिए खास इंतजाम

नवरात्रों में प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालाजी मंदिर में दिव्यांग व स्थानीय लोगों को मां ज्वाला के दर्शनों के लिए विशेष सुविधा मन्दिर प्रशासन की ओर से की गई है। मन्दिर प्रशासन की ओर से यहां दिव्यांगों के लिए खासे इंतजाम किए गए है, वहीं ज्वालाजी के स्थानीय लोगों के लिए मन्दिर का लोकल गेट सुबह 6 से 10 बजे तक मां के दर्शनों के लिए खुला रहेगा। हालांकि इस बीच स्थानीय लोग किस स्थान से होकर मन्दिर में प्रवेश करेंगे ताकि अन्य श्रद्धालुओं को भी परेशानी न हो इसकी जगह चिन्हित करने व उनके दर्शन करवाने का जिम्मा उठाने के निर्देश एसडीएम ज्वालाजी अंकुश शर्मा ने स्थानीय थाना प्रभारी मनोहर चौधरी को दिए हैं।
PunjabKesari, Devotee Image

75 सुरक्षा कर्मी संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा

शुक्रवार को एसडीएम ने विभिन विभागों के साथ मिलकर ज्वालाजी मन्दिर का दौरा किया। इस बारे जानकारी देते हुए एसडीएम ने बताया कि नवरात्रों में श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई समस्या न हो इसके लिए विशेष ध्यान रखा गया है। इसके तहत ज्वालाजी मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए 2 टाइम लंगर की व्यवस्था, जो श्रद्धालु लंगर लगवाएगा उसके लिए अलग से जगह चिन्हित, कन्या पूजन व मुंडन के लिए जगह चिन्हित करने के साथ ही मन्दिर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 60 अतिरिक्त कर्मचारी लगाए गए हैं। इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा 75 सुरक्षा कर्मी देखेंगे।
PunjabKesari, SDM Jawalamukhi Image

भीड़ ज्यादा होने पर 24 घंटे खुला रहेगा मंदिर

उन्होंने बताया कि नवरात्रों में सुबह 5 बजे मन्दिर के कपाट दर्शनों के लिए खोले जाएंगे व इस बीच श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा रही तो उसे देखते हुए मन्दिर 24 घंटे भी खुला रहेगा। यही नहीं, जिन लोगों के घरों, होटलों व धर्मशालाओं में पानी के टैंकर मंगवाए जाते हैं, उनके लिए भी एक समय निर्धारित किया गया है। इसके तहत रात 10 बजे से लेकर सुबह 4 बजे तक ही यहां से लोग टैंकर पानी के मंगवा सकते हैं।

इस बार खामियां पाए जाने पर कमेटी का प्रधान होगा जिम्मेदार

नवरात्रों को लेकर एसडीएम ने श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए एक 13 सदस्यीय टीम की कमेटी बनाई है, साथ ही स्प्ष्ट किया है कि नवरात्रों में जो भी खामियां पाई गई उसके लिए कमेटी का प्रधान जिम्मेदार होगा, ऐसे में वह पूरी निष्ठा के साथ अपने कार्य को करें। इसके तहत सैक्टर मैजिस्ट्रेट का जिम्मा तहसीलदार ज्वालामुखी, नायब तहसीलदार खुंडिया, नायब तहसीलदार मझींन व लगड़ू के पास है। इसी तरह सुरक्षा व्यवस्था में उपमंडल पुलिस अधिकारी ज्वालाजी, थाना प्रभारी, सिक्योरिटी सुपरवाइजर व न्यास सदस्य सलेष शर्मा शामिल हैं।

मन्दिर के ट्रस्टियों को भी सौंपी जिम्मेदारी

वहीं यातायात, पार्किंग, सफाई व पानी की व्यवस्था का जिम्मा संबंधित अधिकारियों को दिया गया है। खाद्य पदार्थों की आपूर्ति एवं मूल्य निर्धारण, भिक्षावृत्ति पर प्रतिबंध, बिजली व्यवस्था, श्रद्धालु/यात्री सहायता कक्ष, शहर में व मन्दिर में लंगर व्यवस्था का जिम्मा संबंधित अधिकारियों को दिया गया। एसडीएम ने बताया कि कुछेक व्यवस्थाओं का देखने का जिम्मा मन्दिर के सभी ट्रस्टियों को भी दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!