कोरोना संकट : हिमाचल में अब ऑनलाइन जारी होंगे बिजली बिल, ऑनलाइन ही होगा भुगतान

Edited By Vijay, Updated: 09 Apr, 2020 08:24 PM

electricity bill will be released online payment will be done online

कोरोना वायरस के चलते बिजली बोर्ड ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल ऑनलाइन ही आएंगे। वहीं उपभोक्ताओं को इन बिजली बिलों का भुगतान भी ऑनलाइन करना होगा।

शिमला (ब्यूरो): कोरोना वायरस के चलते बिजली बोर्ड ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल ऑनलाइन ही आएंगे। वहीं उपभोक्ताओं को इन बिजली बिलों का भुगतान भी ऑनलाइन करना होगा। बोर्ड प्रबंध निदेशक ई. जेपी काल्टा ने बताया कि देश में कोविड-19 के प्रकोप के कारण उत्पन्न गंभीर स्थिति का संज्ञान लेते हुए भारत और हिमाचल प्रदेश सरकार ने विभिन्न उपाय किए हैं, जिनमें 21 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाऊन और पूरे हिमाचल प्रदेश में कर्फ्यू में सोशल डिस्टैंसिंग को बनाए रखते हुए कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए अन्य तरीके शामिल हैं।

प्रदेश सरकार के निर्देशों का पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करने और सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए यह निर्णय लिया है कि हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड के मीटर रीडरों की सामाजिक सहभागिता को कम करने के लिए मीटर रीडिंग स्टाफ  को डोर-टू-डोर मीटर रीडिंग के लिए भेजना उचित नहीं होगा। उपभोक्ताओं पर भारी बकाया राशि के बोझ से बचने और हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड की बिजली आपूर्ति और वितरण प्रणाली के खर्च को पूरा करने के लिए, हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड के प्रबंधन द्वारा घरेलू, वाणिज्यिक श्रेणी और अन्य सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए वास्तविक मीटर रीडिंग लेने के बिना अप्रैल के महीने में सिंगल पार्ट टैरिफ  के बिल औसत आधार पर जारी करने का निर्णय लिया गया है।

बिलों को घर-घर नहीं पहुंचाया जाएगा। बिजली बिल बिलिंग प्रणाली में उपलब्ध औसत खपत के आधार पर विचार करके तैयार किए जाएंगे और बिजली बिल देखने, डाऊनलोड करने और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड की वैबसाइट (www.hpseb.in) पर उपलब्ध होंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!