घमरूर में दशहरे पर असुरों के जलाए पुतले

Edited By kirti, Updated: 20 Oct, 2018 11:53 AM

dumahs in hummurur burnt effigies of dussehra

शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने शाहपुर में जिला स्तरीय दशहरा उत्सव में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की दशमी के दिन मनाए जाने वाला दशहरा असत्य पर सत्य और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक...

धर्मशाला/पालमपुर : शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने शाहपुर में जिला स्तरीय दशहरा उत्सव में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की दशमी के दिन मनाए जाने वाला दशहरा असत्य पर सत्य और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि दशहरे का धार्मिक महत्व तो है ही लेकिन यह त्यौहार आज भी बेहद प्रासंगिक है तथा आज भी कई बुराइयों के रूप में रावण जिंदा है।

यह त्यौहार हमें हर वर्ष याद दिलाता है कि हम बुराई रूपी रावण का नाश करके ही जीवन बेहतर बना सकते हैं। यह पर्व हमें निर्भीकता से सत्य के मार्ग के अनुसरण का संदेश देता है, वहीं खाद्य, नागरिक अर्पित एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने धर्मशाला के पुलिस मैदान में आयोजित जिला स्तरीय दशहरा उत्सव के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान खाद्य अर्पित मंत्री ने विधिवत पूजा-अर्चना करके दशहरा की रस्म अदा की। किशन कपूर ने इस अवसर पर बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों को हाईटैक तरीके से रिमोट के जरिए आग लगाई एवं सभी को दशहरा उत्सव की शुभकामनाएं दीं। इससे पूर्व सायं 5 बजे महिला म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें गल्र्स के वर्ग में चेतना ने प्रथम, मोनिका ने दूसरा व काजल ने तीसरा जबकि वूमैन वर्ग में रंगलो ने प्रथम, अंजना ने दूसरा व शुभ गोरा ने तीसरा स्थान हासिल किया।

उपमंडल इंदौरा के डाह कुलाड़ा, इंदपुर, चूहड़पुर, मलाहड़ी, सुरड़वां, भप्पू, ग्राम पंचायत कंडवाल, हरिपुर व गुग्गा रामलीला क्लब कैहरियां आदि विभिन्न गांवों में बुराई पर भलाई की विजय का प्रतीक विजयदशमी का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया, वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या विद्यालय इंदौरा के मैदान में क्षेत्र के हजारों लोगों ने राम-रावण के युद्ध को देखा व प्रेरणा ली। मुख्यातिथि विधायक रीता धीमान ने श्रीराम के जीवन से प्रेरणा लेकर जीवनयापन करने की अपील की। क्लब को 4 लाख रुपए देने की घोषणा की।

नूरपुर में राजा साहब दशहरा एवं रामलीला क्लब द्वारा दशहरा उत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। विधायक राकेश पठानिया ने दशहरा उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने लोगों को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के आदर्शों पर चलने का आह्वान किया। पालमपुर उपमंडल में आयोजित किया गया मुख्य समारोह शहीद कैप्टन विक्रम बतरा मैदान पालमपुर में आयोजित किया गया जहां बुराई के प्रतीक स्वरूप रावण, कुंभकरण तथा मेघनाथ के पुतलों का दहन किया गया।  इसके अतिरिक्त है घुग्घर, बंदला व बनूरी सहित कई अन्य स्थानों पर भी रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों का दहन किया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!