चैत्र नवरात्र मेलों को लेकर प्रशासन तैयार, भूलकर भी न करें ये काम नहीं तो पड़ेगा पछताना

Edited By Vijay, Updated: 11 Mar, 2020 04:11 PM

dsp ghumarvin in bilaspur

बाबा बालक नाथ की तपोभूमि शाहतलाई में 14 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र मेलों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा रहेगा तथा मंदिर न्यास द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरों से भी कड़ी नजर रखी जाएगी। डीएसपी घुमारवीं राजेंद्र जसवाल ने शाहतलाई में पत्रकारों को...

शाहतलाई (ब्यूरो): बाबा बालक नाथ की तपोभूमि शाहतलाई में 14 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र मेलों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा रहेगा तथा मंदिर न्यास द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरों से भी कड़ी नजर रखी जाएगी। डीएसपी घुमारवीं राजेंद्र जसवाल ने शाहतलाई में पत्रकारों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि शाहतलाई चैत्र मास के मेले में पुलिस के 120 जवान, 10 पुलिस महिला कर्मचारी तथा 110 गृह रक्षक व 10 महिला गृह रक्षक सुरक्षा की दृष्टि से तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान सभी धर्मशालाओं व बाजार में ढोल-नगाड़ों और लाऊड स्पीकर आदि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इतना ही नहीं, किसी धर्मशाला में डीजे ऊंची आवाज में लगाया या फि र 10 बजे के बाद लगाया तो सामान जब्त कर मामला दर्ज किया जाएगा। वहीं बाजार क्षेत्र में रेहड़ी-फ ड़ी लगाई तो भी कार्रवाई जाएगी।

5 सैक्टरों में बांटा शाहतलाई

उन्होंने स्पष्ट किया कि धार्मिक स्थलों में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस पहले से ही मुस्तैद है। मगर चैत्र मेले में हिमाचल समेत देश के विभिन्न राज्यों से लाखों श्रद्धालु शाहतलाई आते हैं। कानून व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए शाहतलाई को 5 सैक्टरों में बांटा गया है, जिसके चलते मुख्य चौक से मंदिर तक, मुख्य चौक से गुरूनाझाड़ी, मुख्य चौक से दियोटसिद्ध तक, मुख्य चौक से बड़सर सड़क पर पुलिस बैरियर तक। इसके पश्चात बच्छरेटू में पुलिस के जवान पूरे क्षेत्र में गश्त लगाकर निगरानी करते रहेंगे। उन्होंने वाहन चालकों से आग्रह किया है कि वह अपने वाहनों में ओवरलोडिंग न करें तथा अगर कोई वाहन मालिक या चालक मालवाहक वाहनों में सवारियां उठते हुए पकड़ा गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चप्पे-चप्पे पर पुलिस व होमगार्ड के जवान तैनात किए जाएंगे। उन्होंने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि मेले के दौरान पुलिस कर्मियों का सहयोग करें।

असामाजिक तत्वों पर रहेगी पैनी नजर

उन्होंने कहा कि नशा करने वालों व बेचने वालों सहित असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपने छोटे-छोटे बच्चों को बाबा बालक नाथ, शिव के भेष भीख मंगवाते हैं या फि र अपने शरीर पर रंग दार पलाशटर बांध कर भीख मांगते हैं, इन सभी पर पांबदी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि वाहनों को चिन्हित पार्किंग स्थलों में ही खड़ा किया जाए ताकि यातायात बाधित न हो। भीड़ बढऩे पर धक्का-मुक्की करने की बजाय उन्होंने श्रद्धालुओं को कतारों में दर्शन करने की सलाह भी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस थाना प्रभारी राम कुमार, पुलिस उपनिरीक्षक राजेश शर्मा, अमरजीत सिंह मौजूद थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!