राफेल डील मामले में सड़कों पर उतरी कांग्रेस, प्रदेश भर में प्रदर्शन (PICS)

Edited By Ekta, Updated: 02 Aug, 2018 02:46 PM

congress in the rafael deal case

राफेल डील मामले में कांग्रेस ने वीरवार को सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने जगह-जगह पीएम मोदी का पुतला भी फूंका। साथ ही जिलाधीशों के माध्यम से राष्टपति को ज्ञापन देकर इस डील को सार्वजानिक करने की मांग की। कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर...

शिमला: राफेल डील मामले में कांग्रेस ने वीरवार को सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने जगह-जगह पीएम मोदी का पुतला भी फूंका। साथ ही जिलाधीशों के माध्यम से राष्टपति को ज्ञापन देकर इस डील को सार्वजानिक करने की मांग की। कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने शेरे पंजाब से डीसी ऑफिस तक रैली निकली। कांग्रेस का आरोप है कि राफेल डील पर प्रधानमंत्री का मौन धारण करना घोटाले पर मोहर लगा रहा है। सुक्खू का कहना है कि 60,145 करोड़ रुपए की राफेल डील ने साबित कर दिया कि रक्षा सौदे में घोटाला हुआ है।
PunjabKesari

उन्होंने आरोप लगाया कि 36 राफेल लड़ाकू जहाजों की एकतरफा खरीद से साजिश और धोखाधड़ी की तरफ संकेत कर रही है, जिससे सरकारी खजाने को नुकसान पहुंच रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस सौदे के माध्यम से केंद्र सरकार निजी कंपनी को लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने दावा किया कि सौदे से बाहर होने पर एच.ए.एल. को लगभग 25,000 करोड़ रुपए का घाटा होगा। जिसके खिलाफ प्रदेश भर में आज धरना-प्रदर्शन कर राष्ट्पति को उपायुक्त के माध्यम से ज्ञापन भेजे गए और इस इस डील को सार्वजानिक करने की मांग की गई।


बिलासपुर 
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर देश की संसद में दिए गए राफेल डील पर झूठे बयान पर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष कमलेंद्र कश्यप की अध्यक्षता में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का पुतला शहीद स्मारक के सामने जलाया गया। कांग्रेस केंद्र सरकार के सरकारी दावे को खंडन करती है। तथ्यों के आधार पर 1.30 लाख करोड़ घोटाले का राफेल लड़ाकू विमान के सौदे में जो घपलेबाजी की गई है। उसकी जिला कांग्रेस जांच की मांग करती है। इस घोटाले में केंद्र की सरकार ने देश को गलत जानकारी दी है। राफेल सौदे में निजी कंपनी को 1,30,000 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश से झूठ बोला है। इससे देश की गरिमा को भी ठेस पहुंची है। राफेल सौदे की आए दिन खुलती परतें प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को झूठ के कटघरे में खड़ा करती हैं। 
PunjabKesari

यह कल्चर ऑफ क्रोनी कैपिटलिज्म (छद्म पूंजीवाद की संस्कृति) इस सौदे से सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाए जाने की बू आती है। फ्रांस के साथ 36 राफेल विमान की खरीद का समझौता होने के बाद इस विमान सौदे से जुड़ा कॉन्ट्रैक्ट सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से लेकर एक निजी भारतीय समूह की रक्षा कंपनी को दिया गया जो कंपनी समझौते से 12 दिन पहले पंजीकृत हुई थी। उसके पास विमान बनाने का कोई अनुभव नहीं है। इस निजी भारतीय कंपनी ने पिछले साल 16 फरवरी को बयान जारी कर कहा कि उसे राफेल से जुड़ा 30,000 करोड़ रुपए का 'ऑफसेट कॉन्ट्रैक्ट' और 1,00,000 एक लाख करोड़ रुपये का 'लाइफ साइकल कॉन्ट्रैक्ट' मिला है। इसके अलावा एक सरकारी विज्ञप्ति में रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें निजी कंपनी को ऑफसेट कॉन्ट्रैक्ट दिए जाने की जानकारी नहीं है। देश के राष्ट्रीय हितों के साथ हुए खिलवाड़ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जवाब देना चाहिए कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के सामने क्यों झूठ बोला है। 


मंडी 
राफेल डील घोटाले के विरोध में जिला कांग्रेस सुंदरनगर में वीरवार को केंद्र की मोदी सरकार के विरुद्ध धरना-प्रदर्शन किया गया। इस दौरान उनका पुतला भी फूंका गया। साथ ही प्रदर्शन में मोदी ऑल इंडिया कांग्रेस के सदस्य व पूर्व सीपीएस सोहन लाल ठाकुर भी मौजूद रहे। उन्होंने एसडीएम के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। 


हमीरपुर 
राफेल घोटाले को लेकर हमीरपुर जिला कांग्रेस ने गांधी चैक पर जमकर धरना-प्रदर्शन किया और पीएम मोदी का पुतला जलाया। वहीं इस दौरान पुतला जलाने पर पुलिस के द्वारा रोकने पर कार्यकर्ताओं के साथ धक्का-मुक्की हुई तो बाद में ज्ञापन सौंपने जा रहे उपायुक्त कार्यालय के अंदर जिला महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं को न जाने देने पर नोंक-झोक हुई। प्रदर्शन के दौरान बडसर विधायक इंदद्रत लखनपाल, जिला कांग्रेस अध्यक्ष नरेश ठाकुर, प्रदेश् प्रवक्ता प्रेम कौशल, पूर्व विधायक कुलदीप पठानिया, महिला अध्यक्ष राज धीमान मौजूद रहे। जिला कांग्रेस अध्यक्ष नरेश ठाकुर ने कहा कि राफेल घोटाले की जांच के लिए कांग्रेस ने प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद में राफेल खरीद को लेकर करोडों रुपए खर्च का हिसाब दिए जाने पर चुप्पी साधी जा रही है। जिसको लेकर ही कांग्रेस ने प्रदर्शन किया है। 


वहीं विधायक बडसर इंद्रदत लखनपाल ने भी बिना वजह पुलिस के द्वारा चैक पर पहले पुतला जलाने नहीं दिया तो बाद में डीसी कार्यालय के बाहर भी कार्यकर्ताओं के साथ अभद्रव्यवहार किया। लखनपाल ने कहा कि अपने समय मे तो  बीजेपी कार्यकर्ताओं ने डीसी कार्यालय के ताले तक तोड दिए थे लेकिन आज सता में आने पर बीजेपी मनमानी कर रही है। महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष राज धीमान ने कहा कि गांधी चैक पर पुतला जलाने के बाद डीसी कार्यालय में पहुंचे लेकिन महिलाओं के साथ पुलिस ने हाथापाई की जो कि लोकतंत्र में गलत बात है। उन्होंने कहा कि बाद में डीसी से भी इस बारे में बात की गई  है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि इस मामले की छानबीन कर कार्रवाई की जाएगी।


चम्बा
चंबा मुख्यालय में कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार द्वारा की गई राफेल डील के मुद्दे को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने उपायुक्त कार्यालय के बाहर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। साथ ही उन्होंने इसके विरोध में  महामहिम राष्ट्रपति को उपायुक्त के माध्यम से ज्ञापन भी सौंपा। जिसमें उन्होंने राफेल डील मुद्दे पर केंद्र सरकार पर जांच की मांग की। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान  विधानसभा चुराह में  कांग्रेस के प्रत्याशी रहे सुरेंद्र भारद्वाज भटियात के कांग्रेस के प्रत्याशी कुलदीप सिंह पठानिया व चंबा हल्के के रहे कांग्रेस प्रत्याशी नीरज नैयर के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। 


इस मौके पर कांग्रेस के भटियात विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी रहे कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि आज उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा फ्रांस  के साथ  की गई। राफेल डील को लेकर विरोध प्रदर्शन किया है। उन्होंने बताया कि जो जेट विमान की खरीद-फरोख्त के लिए यूपीए सरकार के समय करार किया गया था। उस करार को न मन केंद्र सरकार ने अपने मनमाने तरीके से करारा किया है, जिसमें एक विमान 750 करोड रुपए में लेना तय हुआ था लेकिन उन्होंने अब एक जेट विमान 1500 करोड़ रुपए में खरीदा है जिसमें काफी धांदली नजर आ रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि देश की एक जानी-मानी कंपनी Reliance के साथ यह करारा किया गया है, जबकि इस कम्पनी को जहाज के बारे में कोई भी अनुभव नहीं है। उन्होंने बताया की इसी के विरोध में पूरे राष्ट्र में आज विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है और चंबा में भी आज उन्होंने उपायुक्त के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा है ताकि इस मामले की निष्पक्ष जांच की जाए। 


पठानिया ने प्रदेश की भाजपा सरकार पर इल्जाम लगाते हुए कहा कि सरकार बने हुए करीब 6 महीने हो चुके हैं लेकिन अभी तक सरकार हर कार्य में विफल नजर आ रही है। उन्होंने सरकार पर इल्जाम लगाते हुए कहा कि सरकार बदला-बदली की भावना से काम कर रही है साथ ही उन्होंने कहा कि जहां-जहां कांग्रेस के कार्यकाल में उद्घाटन और शिलान्यास पट्टियां लगाई गई थी उसे वहां से उखाड़ा जा रहा है और इसकी शिकायत उन्होंने पुलिस विभाग में कई बार की है लेकिन अभी तक किसी के ऊपर भी कोई कार्यवाही नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार इन सबका कड़े शब्दों में विरोध करती हो और आने वाले समय में एक उग्र आंदोलन करेगी ताकि सरकार को लोगों के विकास के कार्य करने पर मजबूर किया जाए। 


ऊना
ऊना जिला कांग्रेस ने राफेल विमान खरीद मामले को लेकर केंद्र की मोदी सरकार के विरुद्ध रोष रैली निकाली। इस दौरान कांग्रेसियों ने पीएम मोदी का पुतला भी फूंका। पुतला फूंकते समय कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष और दो कार्यकर्ता आग की चपेट में आ गए लेकिन गनीमत रही आग कम थी और कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। कांग्रेस ने महामहिम राष्ट्रपति को ज्ञापन भेज राफेल मामले की जांच करवाने की मांग उठाई है। वहीँ भाजपा प्रदेश प्रवक्ता राम कुमार ने कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन पर पलटवार किया है। राम कुमार ने कहा पहले कांग्रेस हिमाचल में इटली से आये सेब के पौधों में हुए घोटाले पर जबाब दे। 
PunjabKesari

जिला कांग्रेस ऊना ने वीरवार को जिला मुख्यालय पर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ राफेल सौदा मामले पर हल्ला बोला। कांग्रेस के रोष प्रदर्शन में विधायक सतपाल रायजादा, पूर्व विधायक कुलदीप कुमार, पूर्व विधायक राकेश कालिया और जिलाध्यक्ष वीरेंद्र धर्माणी मौजूद रहे। इस दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने विश्राम गृह से लेकर मिन्नी सचिवालय तक रोष रैली निकाल मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वहीँ पुराना बस अड्डा चौंक पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पीएम नरेंद्र मोदी का पुतला भी फूंका लेकिन पुतले को आग के हवाले करते ही आग की लपटों ने कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष विवेक शर्मा और दो कार्यकर्ताओं को अपनी चपेट में ले लिया। 


कांग्रेस नेता और कार्यकर्ताओं ने समय रहते आग को बुझाया और एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। इसके बाद कांग्रेसी नेताओं ने डीसी ऊना राकेश प्रजापति के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति को ज्ञापन भी भेजा। ज्ञापन के माध्यम से जिला कांग्रेस ने राफेल खरीद मामले की उच्चस्तरीय जांच करवाने की मांग भी उठाई। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र धर्माणी ने कहा कि जिस राफेल विमान को यूपीए की सरकार के समय 600 करोड़ में खरीदा जा रहा था आज उसी विमान को 1600 करोड़ में खरीदा जा रहा है। उन्होंने कहा कि मात्र चार साल में ही एक विमान पर एक हजार करोड़ रुपये बढ़ना घोटाले की ओर संकेत करता है। धर्माणी ने कहा कि जब कांग्रेस के लोग इस मामले पर जबाब मांगते है तो केंद्र सरकार जबाब देने की बजाय इसे आंतरिक सुरक्षा का मामला करार दे रही है। 


वहीं प्रदेशभर में हो रहे कांग्रेस के रोष प्रदर्शनों पर भाजपा ने भी पलटवार किया है। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राम कुमार ने कहा कि यूपीए सरकार के समय रहे रक्षा मंत्री ने ही फ्रांस के साथ राफेल से जुडी जानकारियों को सार्वजनिक न करने का समझौता किया था। राम कुमार ने कहा कि राफेल पर हो हल्ला करने वाली कांग्रेस ने पहले इटली से बोफोर्स घोटाला किया और अब हिमाचल में कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान इटली से सेब के पौधे मंगवाने में बड़ा घोटाला सामने आया है। राम कुमार ने कहा कि कांग्रेस इटली से सेब के पौधों में हुए घोटाले पर अपना जबाब दे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!