हिमाचल की चारों लोकसभा सीटों पर BJP की जीत से CM जयराम ठाकुर फिर बने नायक

Edited By Ekta, Updated: 24 May, 2019 12:42 PM

cm jairam thakur again became the hero of the bjp victory

हिमाचल प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर भाजपा की धमाकेदार जीत ने यह साबित कर दिया है कि मोदी लहर के साथ-साथ इस पर्वतीय राज्य में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की कार्यशैली और उपलब्धियों ने भी जनता पर अपना गहरा असर दिखाया है। प्रदेश भाजपा के अन्य दिग्गज...

शिमला: हिमाचल प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर भाजपा की धमाकेदार जीत ने यह साबित कर दिया है कि मोदी लहर के साथ-साथ इस पर्वतीय राज्य में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की कार्यशैली और उपलब्धियों ने भी जनता पर अपना गहरा असर दिखाया है। प्रदेश भाजपा के अन्य दिग्गज नेता जहां अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में ही उलझ कर रह गए थे, वहीं जयराम ठाकुर ने अपने पैर की चोट के बावजूद प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों का व्यापक दौरा करके विपक्ष के चक्रव्यूह को ध्वस्त किया और चुनाव प्रचार की कमान पूरी तरह अपने हाथ में लेकर खुद को प्रदेश का जनप्रिय राजनेता भी साबित किया। जयराम ठाकुर ने इस लोकसभा चुनाव के दौरान 125 के करीब चुनावी रैलियां और जनसभाएं प्रदेश के कोन-कोने में की जो हिमाचल में अब तक का एक रिकार्ड है। 

इससे पहले हिमाचल प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री डा. यशवंत सिंह परमार ने कभी 100 के आसपास चुनावी रैलियां की थीं लेकिन चोट ग्रस्त होने के बावजूद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा पार्टी की जीत के लिए प्रदेश के एक कोने से दूसरे कोने तक जनता के साथ संवाद स्थापित करना और मजबूती के साथ अपनी उपलब्धियों को जनता से सांझा करना उनके जुझारू व्यक्तित्व और दृढ़ इच्छाशक्ति को जाहिर करता है। इस चुनाव में हालांकि कई जगह पार्टी के कई नेताओं के अपने-अपने हलकों में चुनाव प्रचार के प्रति उदासीन होने की खबरें पार्टी नेतृत्व को विचलित कर रही थीं लेकिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरने में कोई कसर बाकी नहीं रखी। यही वजह है कि प्रदेश के तमाम विधानसभा क्षेत्रों में जनता ने देश में मोदी जी के नेतृत्व के साथ-साथ प्रदेश में ठाकुर जयराम सरकार के डेढ़ साल के कामकाज पर भी खुले दिल से अपनी मोहर लगाई।

इस जीत के साथ ही निश्चित रूप से जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के स्टार राजनेता के रूप में स्थापित हुए हैं और भाजपा आलाकमान में भी उनका रुतबा बढ़ा है। इस चुनाव में राजनीतिक विरोधियों ने ठाकुर जयराम को अपने निशाने पर रखा था और मंडी जिला में ही उन्हें घेर कर रखने की रणनीति बनाई थी लेकिन अपने राजनीतिक कौशल से जयराम ठाकुर ने इस व्यूह रचना को तार-तार कर दिया और यह दर्शा दिया कि राजनीति की शतरंज पर वह मंझे हुए खिलाड़ी हैं। ठाकुर जयराम ने यह भ्रम भी तोड़ दिया कि मंडी जिला में पूर्व संचार मंत्री पंडित सुखराम का सिक्का चलता है और सुखराम की वजह से ही मंडी जिला में पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा को आश्चर्यचकित करने वाली सफलता मिली थी।

प्रदेश की 3 अन्य लोकसभा सीटों के साथ-साथ मंडी संसदीय सीट मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की प्रतिष्ठा से जुड़ी थी और मंडी सहित चारों सीटें रिकार्ड मार्जिन से भाजपा की झोली में डालकर वह इस जंग के हीरो बनकर उभरे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री शांता कुमार और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल द्वारा चुनावी राजनीति से एक तरह से अलग होने के बाद हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर ही भाजपा के एकछत्र नेता के रूप में उभरकर सामने आए हैं, जिन्होंने अभी लंबी पारी खेलनी है। उनकी ईमानदार व साफ-सुथरी छवि को जनता ने आत्मसात किया है, यह इन चुनावों ने साबित कर दिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!