कांग्रेस टिकट के चाहवानों के मंसूबों पर फिर सकता है पानी, जानिए कैसे

Edited By Punjab Kesari, Updated: 07 Sep, 2017 12:26 AM

can water on program of claimant of congress ticket  know how

राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बढ़ती उम्मीदवारों की संख्या को देखते हुए कांग्रेस आवेदन शुल्क बढ़ाने पर विचार कर रही है।

शिमला: राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बढ़ती उम्मीदवारों की संख्या को देखते हुए कांग्रेस आवेदन शुल्क बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसके तहत टिकट आवेदन शुल्क 25 हजार रुपए किया जा सकता है। ऐसा होने से टिकट के चाहवानों को अपनी-अपनी जेबें खासी ढीली करनी पड़ेंगी। बीते विधानसभा चुनाव में यह शुल्क 10 हजार रुपए था। पार्टी सूत्रों की मानें तो प्रदेश कांग्रेस यह मामला हाईकमान के समक्ष रखने की तैयारियों में है, ऐसे में यदि हाईकमान इस पर अपनी मोहर लगा देता है तो चुनावी मैदान में उतरने का मन बना रहे कई उम्मीदवारों की मंसूबों पर पानी भी फिर सकता है।

लोकसभा चुनाव में टिकट के लिए रखे थे 25 हजार
विशेष है कि बीते लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने टिकट के लिए आवेदन शुल्क 25 हजार रुपए रखा था, ऐसे में पार्टी लोकसभा चुनाव की तर्ज पर ही विधानसभा चुनाव के लिए भी टिकट आवेदन शुल्क 25 हजार करने पर विचार कर रही है। भले ही अभी चुनावी शैड्यूल जारी नहीं हुआ हो लेकिन कांग्रेस टिकट के लिए कई नेताओं ने अपनी-अपनी दावेदारी जतानी शुरू कर दी है। कई नेता तो बाकायदा पत्रकार वार्ता कर अपनी दावेदारी जता चुके हैं। इनमें कई चेहरे ऐसे भी हैं, जो मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्रों से चुनावी टिकट की दौड़ में शामिल हो गए हैं। 

भाजपा में नहीं है यह प्रथा
वहीं अगर बात भाजपा की करे तों पार्टी में टिकट आवेदन के लिए किसी भी तरह का शुल्क लिए जाने की प्रथा नहीं रही है। पार्टी विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए दावेदारी जताने वालों से शुल्क नहीं लेती है। हालांकि टिकट आबंटन को लेकर पार्टी द्वारा सर्वे करवाया जाता है और प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर यह सर्वे जारी है। 

टिकट के लिए जुगाड़बाजी शुरू
उधर, कांग्रेस में टिकट के लिए जुगाड़बाजी भी शुरू हो गई है। इसके तहत चुनावी मैदान में उतरने का मन बना चुके कई नेताओं ने अपने-अपने टिकट सुनिश्चित करने के लिए अंदरखाते गोटियां भिड़ाना शुरू कर दी हैं। 

क्या कहते हैं कांग्रेस महासचिव 
प्रदेश कांग्रेस के महासचिव एवं मीडिया विभाग के चेयरमैन नरेश चौहान ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी ने सभी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार टिकट आवेदन के लिए अभी शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है लेकिन इस बारे जल्द ही निर्णय ले लिया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!