विधानसभा चुनाव : किसके सिर सजेगा जीत का ताज, फैसला होगा आज

Edited By Punjab Kesari, Updated: 18 Dec, 2017 01:36 AM

assembly election  whose head wins the crown of victory  will decide today

13वीं विधानसभा के चुनाव में किसे जीत का ताज और किसे हार नसीब होती है, आज इसका फैसला हो जाएगा।

शिमला: 13वीं विधानसभा के चुनाव में किसे जीत का ताज और किसे हार नसीब होती है, आज इसका फैसला हो जाएगा। मतगणना मुकम्मल होने के बाद प्रदेश की करीब 70 लाख की आबादी को आगामी 5 सालों के लिए नई सरकार मिलने का मार्ग प्रशस्त होगा। 7325 ई.वी.एम. में 39 दिनों से कैद पड़ी 337 प्रत्याशियों की किस्मत के फैसले का आज ऐतिहासिक दिन है। इनमें से विधानसभा का टिकट केवल 68 को ही मिलेगा। मतगणना सुबह 8.00 बजे शुरू होगी। दोपहर होते-होते प्रदेश में नई सरकार कौन सा दल बनाएगा, यह तय हो जाएगा। चुनाव विभाग ने मतगणना की सभी तैयारियां मुकम्मल कर दी हैं, ऐसे में आज सबकी नजरें न केवल नई सरकार पर होंगी बल्कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल सरीखे नेताओं की जीत-हार पर भी रहने वाली हंै। एक तरफ जहां भाजपा एग्जिट पोल को लेकर उत्साहित है, वहीं मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भी सरकार रिपीट करने के प्रति पूरी तरफ आश्वस्त दिख रहे हैं। 

68 विधानसभा सीटों की 48 काऊंटिंग सैंटर पर होगी मतगणना
प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों की मतगणना 48 स्थानों पर स्थापित काऊंटिंग सैंटर पर की जाएगी। चुनाव विभाग ने 3 पेयर में केंद्रीय अद्र्धसैनिक बलों के अलावा प्रदेश पुलिस व होमगार्ड के जवान भी तैनात कर रखे हैं।  मतगणना कार्य सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में किया जा रहा है। इस दौरान सभी काऊंटिंग हाल में वोटों की गिनती की वीडियोग्राफी भी की जा रही है। यही नहीं चुनाव विभाग पहली बार वैब कास्टिंग भी कर रहा है। इसका मकसद प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शितापूर्वक संपन्न करवाना है। इसी के चलते किसी भी व्यक्ति को मतगणना केंद्रों के आसपास 100 मीटर के दायरे में आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना कार्य के लिए 2,820 मतगणना कर्मचारी तैनात किए गए हंै। इनमें मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक तथा माइक्रो ऑब्जर्वर शामिल हैं। उधर गुजरात में भाजपा लगातार छठे कार्यकाल की उम्मीद लगाए है, वहीं लगभग 2 दशक से विपक्ष में रही कांग्रेस को सत्ता में आने की उम्मीद है।

ई.वी.एम. से पहले बैलेट पेपर की होगी गणना 
चुनाव विभाग ने ई.वी.एम. में मतों की गणना से पहले बैलेट पेपर की गणना करने के निर्देश दिए हैं। चुनाव आयोग ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक पोलिंग बूथ की वी.वी. पैट में पड़े मतों की गणना अनिवार्य करने के निर्देश दिए हैं। यदि किसी प्रत्याशी को ई.वी.एम. में गड़बड़ी की आशंका होती है तो उस सूरत में प्रत्याशी वी.वी.पैट में पड़े वोटों की गिनती के लिए रिटर्निंग आफिसर के पास आग्रह कर सकता है। किस पोलिंग बूथ की वी.वी.पैट में पड़े वोटों की गिनती की जाएगी, इसका चयन लक्की ड्रॉ से किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!