यहां शराबबंदी के बावजूद आदर्श पंचायत में बिक रही शराब

  • यहां शराबबंदी के बावजूद आदर्श पंचायत में बिक रही शराब
You Are HereHimachal Pradesh
Wednesday, December 6, 2017-11:49 PM

चुवाड़ी: कांगड़ा-चम्बा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत भटियात क्षेत्र की परछोड़ पंचायत को आदर्श बनाने के लिए शराबबंदी लागू करने, शिक्षा व स्वास्थ्य में सुधार लाने, साक्षरता दर को बढ़ाने के साथ-साथ कुछ सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और आए दिन इनकी प्रगति की समीक्षा भी होती है परंतु शराबबंदी के उपरांत अवैध शराब की जबरदस्त तस्करी से इसके आदर्श होने पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहा है। 

अढ़ाई वर्ष पहले लिया गया था आदर्श बनाने का संकल्प
अढ़ाई वर्ष पूर्व इस पंचायत को गोद लेकर आदर्श बनाने का संकल्प लिया गया था और जब इसे आदर्श घोषित किया गया था तो उसके उपरांत यहां के निवासियों व प्रशासनिक तंत्र के बीच कई बैठकें भी आयोजित की गईं, जिनमें तमाम उपरोक्त पहलुओं पर विचार-विमर्श हुआ था। उस समय भारी संख्या में उपस्थित महिलाओं व लोगों ने यह सुझाव दिया था कि बिना शराबबंदी के न तो इस पंचायत को आदर्श बनाया जा सकता है और न ही सामाजिक बुराइयों को दूर किया जा सकता है। प्रशासन ने भी इस दिशा में गंभीरता दिखाते हुए डेढ़ वर्ष पूर्व इस पंचायत के लाहड़ू नामक स्थान पर स्थित शराब के ठेके को बंद करके यहां पर पूर्ण शराबबंदी लागू कर दी थी परंतु कुछ असामाजिक तत्व इस शराबबंदी का जमकर लाभ उठा रहे हैं।

गुप्त अड्डों पर शराब परोसने का काम पकड़ा रहा जोर
अवैध रूप से गुप्त अड्डों पर शराब परोसने का काम जोर पकड़ता जा रहा है। गत डेढ़ वर्षों की शराबबंदी के दौरान इस पंचायत के लाहड़ू नामक स्थान पर अवैध शराब की भारी-भरकम खेपें कई बार बरामद हो चुकी हैं और इस धंधे में संलिप्त कुछ लोगों के खिलाफ पुलिस तथा आबकारी विभाग कई मामले भी दर्ज कर चुके हैं। इस अवैध शराब की बढ़ती तस्करी के मद्देनजर कुछ लोग इस पंचायत को आदर्श के रूप में विकसित किए जाने में एक रोड़ा भी मानने लगे हैं। उन असामाजिक तत्वों को जमकर कोसा जा रहा है, जिनके अवैध धंधे के चलते यहां पूर्ण रूप से शराबबंदी को लागू करना एक टेढ़ी खीर बनता जा रहा है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!