इंद्रहार ग्लेशियर की लहेश केव का मिट सकता है वजूद

Edited By Punjab Kesari, Updated: 12 Nov, 2017 04:46 PM

lahes cave can be destroy

मैक्लोडगंज:  त्रियूंड व इंद्रहार ग्लेशियर के बीच प्राकृतिक रूप से बनी लहेश केव का वजूद खतरे में नजर आ रहा है। एक बड़ी चट्टान के नीचे प्राकृतिक रूप में बनी यह गुफा कई साल से ट्रैकिंग के शौकीनों के साथ भेड़ पालकों के लिए संकटमोचक का काम सदियों से करती...

मैक्लोडगंज:  त्रियूंड व इंद्रहार ग्लेशियर के बीच प्राकृतिक रूप से बनी लहेश केव का वजूद खतरे में नजर आ रहा है। एक बड़ी चट्टान के नीचे प्राकृतिक रूप में बनी यह गुफा कई साल से ट्रैकिंग के शौकीनों के साथ भेड़ पालकों के लिए संकटमोचक का काम सदियों से करती चली आ रही है। कुछ साल से इस गुफा की तरफ किसी का कोई ध्यान न होने से यह बंद होने की कगार पर पहुंच गई है। 

कभी एक साथ 40 लोग लेते थे शरण
43 सौ मीटर की ऊंचाई पर स्थित लहेश केव एक चट्टान के नीचे है। यहां कभी एक साल चालीस लोग शरण ले पाते थे। कई साल पहले तक इंद्रहार के समीप पहुंचने वाले ट्रैकर्स यहीं रुकते आ रहे हैं। 
PunjabKesari
कई सालों से नहीं हो पाई सफाई
इसके अलावा भेड़पालक भी यहां रुकते हैं, लेकिन इस गुफा में कई साल से सफाई न होने के कारण यहां लगातार कीचड़ जमा हो रहा है। इससे गुफा की ऊंचाई व चौड़ाई कम होने लग पड़ी है। लहेश केव रोमांचक पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह मानी जाती है। लेकिन अब इस तरफ किसी का कोई ध्यान नहीं है।

सफाई न होने से कई हुई लहेश केव की ऊंचाई
डवेंचर टूअर ऑपरेटर एसोसिएशन के सदस्य सुभाष नैहरिया का कहना है कि यह बात सही है कि लहेश केव की ऊंचाई कम हुई है यह स्थान ट्रैकिंग करने वालों के लिए मुश्किल की घड़ी में मदद करती है। इसे ठीक करने के लिए जल्द ही कदम उठाया जाएगा।
PunjabKesari
संरक्षण के लिए उठाया जाएगा कदम
माउंटनियरिंग एक्सपर्ट एसआर सैनी ने बताया कि लहेश केव की तरह विरली ही गुफाएं देखने को मिलती हैं। इस अदभुत गुफा को संरक्षित रखने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!