Watch VIdeo: नरम नहीं पड़ेंगे मौसम के तेवर, विभाग ने जारी की सावधान रहने की चेतावनी

You Are HereHimachal Pradesh
Tuesday, December 5, 2017-12:17 PM

शिमला (विकास): हिमाचल में मौसम फिर करवट लेने वाला है। इससे हिमाचल में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पर्यटन स्थलों मनाली व शिमला सहित सूबे के अन्य हिस्सों में सोमवार को दिनभर आंशिक तौर पर बादल छाए रहे, जिससे सर्दी के तेवर तीखे हो गए हैं। वहीं प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मंगलवार और बुधवार को बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने शिमला सहित राज्य के ऊंचे क्षेत्रों में अगले 3 दिनों तक बादलों की आवाजाही का दौर जारी रहने व बर्फबारी की उम्मीद जताई है। लोगों को उन्होंने सावधान रहने की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने किन्नौर, लाहौल स्पीति, चंबा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर के कुछ क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई है। 


25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन शिमला में हुई थी बर्फबारी
बिलासपुर, ऊना और मंडी जिलों की बात करें तो यहां दोपहर तक घना कोहरा छाया रहा, वहीं जनजातीय जिलों किन्नौर व लाहौल-स्पीति में भी आसमान घने बादलों से घिरा रहा। उधर, मनाली का पारा शून्य से नीचे चला गया है। मनाली में न्यूनतम तापमान माइनस 0.4 और शिमला में 5.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में ठंडक भरे मौसम में गर्म कपड़े ओढ़े पर्यटकों ने यहां दिनभर खूब मौजमस्ती की। इस बीच पर्यटकों ने पहाड़ों की रानी शिमला की ठंडक भरी फिजाओं का लुत्फ उठाया, साथ ही इन हसीन पलों को अपने कैमरे में कैद किया। पिछले साल की तरह इस बार भी सैलानी शिमला में हिमपात की आस लगाए हुए हैं। पिछले साल 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन अढ़ाई दशक बाद शिमला में बर्फबारी हुई थी।


इन जिलों में रहा इतना न्यूनतम तापमान
सोमवार को लाहौल-स्पीति का केलांग सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 3.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। इसके अलावा कल्पा में शून्य, भुंतर 2, मशोबरा 2.6, चंबा 2.8, सुंदरनगर 3, सोलन 4.4, शिमला 5.3, बिलासपुर 5.4, ऊना 5.5, हमीरपुर 5.9, डलहौजी 6 और धर्मशाला में 6.6 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आया है। 6 दिसंबर तक मौसम खराब रहेगा। इस दौरान प्रदेश के मध्यवर्ती और ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की संभावना है, वहीं पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में इस तरह का बदलाव देखने को मिल रहा है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!