चंबा के इस कॉलेज को NCI ने दी इंस्पैक्शन करने की मंजूरी

Edited By Updated: 23 Apr, 2017 04:08 PM

chamba of this college to nci has given inspection of approval

चंबा नर्सिंग कॉलेज को एन.सी.आई.(नर्सिंग काऊंसिल ऑफ इंडिया) ने इंस्पैक्शन करने की मंजूरी दे दी है।

चंबा: चंबा नर्सिंग कॉलेज को एन.सी.आई.(नर्सिंग काऊंसिल ऑफ इंडिया) ने इंस्पैक्शन करने की मंजूरी दे दी है। अब 3 माह के अंदर चंबा में नर्सिंग की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। एम.सी.आई. टीम ने निर्देश दिए हैं कि जुलाई माह के पहले सप्ताह से कक्षाएं शुरू होनी चाहिए, वहीं विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले छात्राओं को नर्सिंग करने चंबा से शिमला आना पड़ता था लेकिन अब सारी सुविधाएं यहां ही उपलब्ध होंगी और उन्हें ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। यही नहीं, नाहन के बाद यहां एम.बी.बी.एस. की भी कक्षाएं जल्द शुरू हो सकती हैं। इसके लिए सरकार पूरी तैयारियों में जुट गई है। इस संबंध में मैडीकल काऊंसिल ऑफ इंडिया के निर्देशों को लागू किया जा रहा है। इस कड़ी में चंबा के 3 प्राइमरी हैल्थ सैंटरों को अपगे्रड किया गया है। अब ये रीजनल हैल्थ सैंटर कहलाएंग और मैडीकल कॉलेज का हिस्सा होंगे। पूर्व केंद्र सरकार ने हिमाचल के लिए 3 मैडीकल कॉलेज खोलने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा है कि जैसे मई या जून में एम.बी.बी.एस. का बैच निकलता है तो चंबा कालेज में शीघ्र ही कक्षाएं शुरू होंगी। 


ऑनलाइन हुए इंटरव्यू
यहां 35 डॉक्टरों के पदों के लिए इंटरव्यू ऑनलाइन हुए। इसमें 10 प्रोफैसर, 10 असिस्टैंट प्रोफैसर तथा 15 रैजीडैंट डाक्टरों के पदों के लिए इंटरव्यू लिए गए हैं। डॉक्टर पोर्टल के जरिए सीधे तौर पर अपना इंटरव्यू कॉलेज कमेटी को दिया। सिलैक्शन होने के बाद उन्हें यहां पर ज्वाइनिंग के लिए आना होगा। सरकार की ओर से यहां पर कई डाक्टरों के पद सृजित किए जाने हैं, जिसमें करीब 42 पद गत माह भरे जा चुके हैं। इनमें एनाटॉमी, फिजियोलॉजी व बायोकैमिस्ट्री डिपार्टमैंट में सीटें भर दी गई हैं। 


जल्द अन्य कॉलेजों में भी शुरू होगी व्यवस्था 
फिलहाल ऑनलाइन इंटरव्यू की व्यवस्था इस कालेज में शुरू हुई है। बताया जाता है कि जल्द ही प्रदेश के अन्य कॉलेजों में भी यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। इससे कोई भी इंटरव्यू व काऊंसलिंग आदि भी ऑनलाइन किए जा सकेंगे। इस व्यवस्था से जहां कॉलेज प्रबंधन को लाभ मिलेगा।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!