ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: PM मोदी बोले- हिमाचल में जल्द ही बिछेगा रेलवे का जाल (Video)

Edited By Ekta, Updated: 07 Nov, 2019 03:56 PM

हिमाचल प्रदेश में आयोजित वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल में जयराम ठाकुर की सरकार सही दिशा में काम कर रही है। आज देश बदल गया और राज्यों में निवेश भी बढ़ गया है। हिमाचल में विकास की गति तेजी के साथ हो...

धर्मशाला (जिनेश): हिमाचल प्रदेश में आयोजित वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल में जयराम ठाकुर की सरकार सही दिशा में काम कर रही है। आज देश बदल गया और राज्यों में निवेश भी बढ़ गया है। हिमाचल में विकास की गति तेजी के साथ हो रही है। जिसमें केंद्र सराकर पूरा समर्थन कर रही है।गुरुवार को धर्मशाला में सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट सम्मेलन हुआ। जिसमें शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर हिमाचल की तारीफ की।
PunjabKesari

मोदी ने इन्वेस्टर्स मीट सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि धर्मशाला में वैश्विक सम्मेलन, ये कल्पना नहीं सच्चाई है, अभूतपूर्व है, अद्भुत है। ये हिमाचल प्रदेश का एक स्टेटमेंट है, पूरे देश को, पूरी दुनिया को कि हम भी अब कमर कस चुके हैं। पीएम ने कहा कि पहले इस प्रकार के वैश्विक सम्मेलन देश के कुछ ही राज्यों में हुआ करते थे। यहां अनेक ऐसे साथी मौजूद हैं जिन्होंने पहले की स्थितियां देखी हैं। लेकिन अब स्थितियां बदल रही हैं और इसकी एक गवाह यहां हिमाचल में हो रही ये समिट भी है। हिमाचल ने यहां के माहौल को बिजनेस फ्रेंडली बना दिया है। पीएम ने कहा कि राज्य अच्छे फैसले लेता है तो देश तरक्की करता है।
PunjabKesari

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि निवेशक राज्यों को देखकर निवेश करते हैं कि किस राज्य में कितनी छूट मिल रही है। आज भारत में विकास की गाड़ी नई सोच, नई अप्रोच के साथ 4 वील्स पर चल रही है। एक वील सोसायटी का, जो एस्पायरिंग है। एक वील सरकार का, जो नए भारत के लिए एनकरेजिंग है। एक वील इंडस्ट्री का, जो डेयरिंग है और एक वील ज्ञान का, जो शेयरिंग है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बेवजह के नियम कायदे, सरकार का बहुत ज्यादा दखल कहीं न कहीं उद्योगों के बढ़ने की रफ्तार को रोकता है। मुझे खुशी है कि इसी सोच के साथ हिमाचल प्रदेश सरकार भी काम कर रही है। आज भारत दुनिया की सबसे कम कॉरपोरेट अर्थव्यवस्था में एक बन गया है। 
PunjabKesari

देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक ले जाने का फैसला लिया है। साढ़े चार लाख परिवारों का ‘अपना घर’ का सपना जल्द होगा पूरा। देश के मध्यमवर्ग को ध्यान रखते हुए हमने बहुत बड़ा फैसला लिया है, जिससे लोगों के सपने पूरे होंगे। पीएम मोदी ने मंच पर 'इन्वेस्टर हेवन राइजिंग हिमाचल' कॉफी टेबल बुक का लोकापर्ण किया। हिमाचल में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिए पहली बार देवभूमि में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट (निवेशक सम्मेलन) शुरू हुआ है। दो दिवसीय इन्वेस्टर मीट में देश-विदेश के नामी उद्योग घरानों के उद्योगपतियों सहित 1,720 प्रतिनिधि शरीक हो रहे हैं। 
PunjabKesari

हिमाचल में हर क्षेत्र में बेहद संभावनाएं है, हिमाचल में IIT, IIIT, NIT है। लाहौल के आलू, कुल्लू की शौल दुनिया में मशहूर है, लेकिन इनको प्रमोट करने के लिए नए तरीके से सोचने की जरूरत है। हिमाचल में इन्वेस्टर मीट का आयोजन बहुत अच्छा फैसला। भारत में हर साल टूरिस्ट के क्षेत्र में बढ़ावा दिया जा रहा है और हिमाचल तो संभावनों से भरा पड़ा है। देश में विदेशी टूरिस्टों का का आंकड़ा पिचले पांच सालों के मुकाबले एक करोड़ के पार पहुंच चुका है।
PunjabKesari

अभिनेत्री यामी गौतम ने किया मोदी का भव्य स्वागत

अभिनेत्री यामी गौतम ने पीएम का शाल और टोपी पहनाकर स्वागत किया। पीएम मोदी ने मंच पर 'इन्वेस्टर हेवन राइजिंग हिमाचल' कॉफी टेबल बुक का लोकापर्ण किया। हिमाचल में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिए पहली बार देवभूमि में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट (निवेशक सम्मेलन) शुरू हुआ है। दो दिवसीय इन्वेस्टर मीट में देश-विदेश के नामी उद्योग घरानों के उद्योगपतियों सहित 1,720 प्रतिनिधि शरीक हो रहे हैं। इन्वेस्टर मीट के उद्घाटन सत्र में पीएम के अलावा उनके मंत्रिमंडल के पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद एस पटेल, वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह थमांग, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार और केंद्रीय मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री, सांसद व विधायकों ने अतिथियों की अगवानी की। पहले दिन इन्वेस्टर मीट में देश-विदेश के 200 डेलीगेट्स सहित 1700 से अधिक प्रतिनिधि सभागार में मौजूद हैं।
PunjabKesari

प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, रेल मंत्री पीयूष गोयल और सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग सहित अन्य मंत्री भी प्रथम सत्र में शामिल हुए। इन्वेस्टर्स मीट की ब्रांड एम्बेसडर यामी गौतम समेत सूबे के मुखिया जयराम ठाकुर और अन्य ने हिमाचली टोपी और शॉल पहनाकर पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। करीब दो घंटे तक पीएम धर्मशाला रुकेंगे और इस बीच कुछ चुनिंदा और बड़े उद्योगपतियों से भी मुलाकात कर सकते हैं।
PunjabKesari

दो दिवसीय इन्वेस्टर मीट में देश-विदेश के नामी उद्योग घरानों के उद्योगपतियों सहित 1,720 प्रतिनिधि शरीक हुए। जयराम सरकार ने इन्वेस्टर मीट में आने वाले निवेशकों और मेहमानों के स्वागत की तैयारियां पूरी की। 
PunjabKesari

धर्मशाला के नेताजी सुभाष चंद्र बोस मैदान (पुलिस ग्राउंड) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 11:00 बजे ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का शुभारंभ किया।
PunjabKesari

इसके साथ ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री, सांसद व विधायक अतिथियों का स्वागत किया। पहले दिन इन्वेस्टर मीट में देश-विदेश के 200 डेलीगेट्स सहित 1700 से अधिक प्रतिनिधि सभागार में मौजूद रहेंगे।
PunjabKesari

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को यहां कहा कि प्रदेश के धर्मशाला में 7-8 नवंबर को होने जा रहे 'राइजिंग हिमाचल' नामक इस सम्मेलन का मकसद कृषि व्यवसाय, खाद्य प्रसंस्करण और पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलोजी, मैन्युफैक्चरिंग, फार्मास्युटिकल्स, पर्यटन, आतिथ्य, नागरिक उड्डयन, पनबिजली और अक्षय ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करना है। धर्मशाला में हो रही ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में ब्रांड एम्बैसेडर अभिनेत्री यामी गौतम भी शामिल हुई।
PunjabKesari

जानिए इन्वेस्टर मीट में क्या बोले विक्रम ठाकुर

  • उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए पहली बार रोड शो, यात्राएं और 50 से ज्यादा देशों से हम मिले।
  • उन्होंने कहा कि मैं पीएम नरेंद्र मोदी का ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में शामिल होने के लिए स्वागत करता हूं।
  • इस सम्मेलन से हम सब लोग लाभान्वित होंगे।
  • उन्होंने कहा कि बहुत व्यवस्था के कार्यक्रम हैं। लेकिन यहां बैजनाथ मंदिर, चामुंडा मंदिर और दुनिया की सबसे खूबसूरत पैराग्लाइडिंग बीड़-बिलिंग और दलाईलामा के मंदिर में घूमने के लिए समय निकालेंगे।

इन्वेस्टर्स मीट में जयराम ठाकुर ने जानिए क्या कहा

  • जयराम ठाकुर ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं। आज से एक साल पहले आप इसी स्थान पर आए थे।
  • उन्होंने कहा कि 27 दिसंबर को जब हमारी सरकरा का एक साल का कार्यकाल हुआ था। आज फिर हमें यह सौभाग्य प्राप्त हुआ। आज फिर इन्वेस्टर्स मीट को सफल बनाने के लिए आप यहां आए, जिसका मैं पूरे मन से आपका शुक्रगुजार रहूंगा।
  • 85 हजार करोड़ के मुकाबले 92 हजार करोड़ के MOU हुए साइन।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!