निषाद ने वर्ल्ड पैरा एथलैटिक्स चैंपियनशिप में झटका रजत पदक

Edited By Kuldeep, Updated: 19 May, 2024 10:23 PM

amb world para athletics championship silver medal

वर्ल्ड पैरा एथलैटिक्स चैंपियनशिप कोबे जापान-2024 में हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के अधीन पड़ते अम्ब के गांव बदाऊं निवासी निषाद कुमार ने 47 कैटेगरी में ऊंची कूद में एक बार फिर से भारत का नाम चमकाया है।

अम्ब (अश्विनी): वर्ल्ड पैरा एथलैटिक्स चैंपियनशिप कोबे जापान-2024 में हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के अधीन पड़ते अम्ब के गांव बदाऊं निवासी निषाद कुमार ने 47 कैटेगरी में ऊंची कूद में एक बार फिर से भारत का नाम चमकाया है। रविवार को चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए निषाद कुमार ने 1.99 मीटर का हाई जम्प लगाकर सिल्वर मैडल हासिल किया है। गौरतलब है कि पैरा एथलीट निषाद कुमार ने उत्तरी अफ्रीका के मोरक्को में आयोजित छठी पैरा एथलैटिक्स वर्ल्ड ग्रांड प्रिक्स-2022 की 47 कैटेगरी में ऊंची कूद स्पर्धा में गोल्ड मैडल जीता था। निषाद ने न केवल स्वर्ण पदक जीता था बल्कि 2.10 मीटर जंप लगाकर एशिया का नया कीर्तिमान भी स्थापित किया था।

बड़ी बात है कि पैरा एथलीट निषाद कुमार इससे पूर्व 2019 में दुबई में आयोजित प्रतियोगिता में 1.92 मीटर और 2021 में दुबई में ही आयोजित वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स में 2.06 मीटर ऊंची कूद लगाकर गोल्ड मैडल जीत चुका है। इसी प्रतियोगिता के बाद निषाद ने टोक्यो ओलिंपिक्स के लिए अपना टिकट भी पक्का किया था। टोक्यो पैरा ओलिंपिक में सिल्वर मैडल जीतकर अपनी धाक जमा चुका है। निषाद की इस उपलब्धि से माता पुष्पा देवी, पिता रछपाल व बहन रमा देवी खुश हैं और क्षेत्र में भी खुशी का माहौल है। परिजनों का कहना है कि अपने देश, प्रदेश और गांव का नाम रोशन करने पर निषाद कुमार का घर पहुंचने पर स्वागत किया जाएगा। उधर निषाद कुमार का कहना है कि इस प्रतिस्पर्धा के दौरान बारिश के चलते वह स्वर्ण पदक से चूक गए हों लेकिन अब उनका अगला लक्ष्य 1 सितम्बर, 2024 को पैरिस में होने वाली पैरालिम्पिक में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन करना है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!