Watch Pics: इस NH पर कदम-कदम पर खतरा, मौत बनकर गिरती हैं चट्टानें

Edited By Punjab Kesari, Updated: 30 Jul, 2017 01:55 PM

this nh step by step danger the death as it were falling are rocks

चंडीगढ़ से मनाली के लिए जाने वाले नैशनल हाईवे-21 पर सफर करना किसी रोमांच से कम नहीं है।

मंडी (नीरज शर्मा): चंडीगढ़ से मनाली के लिए जाने वाले नैशनल हाईवे-21 पर सफर करना किसी रोमांच से कम नहीं है। दरअसल मंडी से औट तक के बीच का हाईवे खतरे के साथ-साथ रूह कंपा देनी वाली घटनाओं के लिए विख्यात होता जा रहा है। एक तरफ उफनती ब्यास नदी है तो दूसरी तरफ भरभरा कर गिरते पहाड़। न तो सरकार आज दिन तक इन दरकते पहाड़ों की रोकथाम की कोई योजना बना पाया है और न ही प्रशासन। धीरे-धीरे यह नैशनल हाइवे अब खतरों का हाईवे बन गया है।
PunjabKesari
PunjabKesari

इस हाईवे पर भूस्खलन होना आम बात
पहाड़ दरकने के जो लाइव वीडियो सामने आए हैं उनसे पता चलता है कि यह हाईवे कितना खतरनाक हो चुका है। बरसात के दिनों में इस हाईवे पर भूस्खलन होना आम बात है। कभी बड़ी-बड़ी चट्टानें यहां पर आकर नुकसान पहुंचाती हैं तो कभी पहाड़। यहां पर वाहनों के ब्यास नदी में गिरने या फिर पहाड़ से पत्थर गिरने की घटनाओं ने अब तक कईयों को मौत की नींद सुला दिया है। रोजाना इस एनएच पर हजारों की संख्या में वाहन गुजरते हैं, क्योंकि लाहुल-स्पीति, मनाली और कुल्लू के लिए यही मुख्य रास्ता है। स्थानीय लोग सफर के दौरान अमूमन इसी चिंता में रहते हैं कि न जाने कब कौन सा पहाड़ उन पर आफत बनकर गिर जाएगा।
PunjabKesari
PunjabKesari
PunjabKesari

किसी खतरे से कम नहीं यह नैशनल हाईवे 
एसडीएम सदर पूजा चौहान से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि प्रशासन जल्द ही एक टीम बुलाने जा रहा है जो इस बात का पता लगाएगी कि दरकते पहाड़ों की रोकथाम कैसे की जाए। इस टीम में जियोलॉजी विभाग के एक्सपर्ट भी होंगे और आइआइटी मंडी के एक्सपर्ट भी। कुल मिलाकर मौजूदा समय में नैशनल हाईवे-21 पर सफर करना किसी खतरे से कम नहीं और यह खतरा दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि इन पहाड़ियों के बीच से होकर फोरलेन की जो टनलें बनेंगी, उनसे पहाड़ों की स्थिरता और भी कम हो सकती है। यानी भविष्य में खतरों का यह हाईवे और ज्यादा खतरनाक होने वाला है। 
PunjabKesari
PunjabKesari
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!