पठानकोट हमले के बाद हिमाचल में यहां बनेगा नया एयरबेस

Edited By Updated: 23 Oct, 2016 04:50 PM

pathankot attack airbase kangra airport

2 जनवरी 2016 को पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद हिमाचल के कांगड़ा में सामरिक महत्व का एक बड़ा एयरबेस बनने जा रहा है।

कांगड़ा: 2 जनवरी 2016 को पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद हिमाचल के कांगड़ा में सामरिक महत्व का एक बड़ा एयरबेस बनने जा रहा है। मोदी सरकार चीन और पाकिस्तान को रणनीतिक रूप से साधने के लिए विकल्प के तौर पर हिमाचल को सुरक्षित ठिकाने जैसा बना रही है। 


जानकारी के मुताबिक कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तारीकरण कर इसे सेना के एयरबेस में तब्दील किया जाएगा ताकि पाक और चीन के साथ युद्ध के समय दुश्मन पर हमला करने के लिए विकल्प के तौर पर सुरक्षित ठिकाना हो। बताया जा रहा है कि यह सुरक्षित ठिकाना पठानकोट के मुकाबले पाक सीमा से ज्यादा दूरी पर है। शनिवार को धर्मशाला मुख्यालय में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, वायुसेना, आर्मी और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ उपायुक्त सी.पी. वर्मा ने उच्चस्तरीय बैठक की।


बैठक में वायुसेना ने एयरबेस के लिए जिला प्रशासन से 400 हेक्टेयर जमीन मांगी है। सेना ने एयरपोर्ट के साथ अपना बेस बनाने के लिए 15 हेक्टेयर जमीन मांगी है। जमीन के सुझाव पर वर्क आऊट कर इसे एक हफ्ते के भीतर भारत सरकार को भेज दिया जाएगा।


इसलिए जरूरी है एयरबेस
वायुसेना के अफसरों ने पिछले साल भी जिला प्रशासन के साथ बैठक की थी। इसमें जिला प्रशासन से अलग से जमीन मांगी गई थी। कांगड़ा से पाकिस्तान का बॉर्डर करीब 450 किलोमीटर है जबकि किन्नौर की सीमा के पास चीन बॉर्डर है। अगर कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तार होता है तो करीब 570 हेक्टेयर अतिरिक्त जमीन की जरूरत होगी। ऐसे में कांगड़ा एयरपोर्ट के पास भूमि अधिग्रहण के लिए कई गांव उजड़ जाएंगे। सैकड़ों पेड़ भी काटे जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!