राई में फंसी एचआरटीसी की 5 बसें

Edited By Updated: 22 Feb, 2016 01:12 AM

shimla hrtc hariyana

हरियाणा जाट आंदोलन के चलते एचआरटीसी की 5 बसें बहालगढ़ और कुंडली बार्डर के साथ लगते क्षेत्र राई में शनिवार सुबह 9 बजे से वहीं खड़ी हैं।

शिमला: हरियाणा जाट आंदोलन के चलते एचआरटीसी की 5 बसें बहालगढ़ और कुंडली बार्डर के साथ लगते क्षेत्र राई में शनिवार सुबह 9 बजे से वहीं खड़ी हैं। निगम की पांवटा से दिल्ली जाने वाली वाल्वो बस (नं. एच.पी.63-2997) के चालक गोपाल ने बताया कि शनिवार को कुछ आंदोलनकारियों ने बैजनाथ डिपो की बस की हवा निकाल दी है और किसी तरह से वे भी अपनी बस व जान बचाने में कामयाब हुए हैं। चालक ने कहा कि यहां आसपास सभी होटल-ढाबे बंद हैं और उन्हें हरियाणा रोडवेज के एक चालक के रिश्तेदार ने एक दिन बाद किसी तरह से बसों में ही खाना भिजवाया है।

 

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में जाट आंदोलन के चलते एचआरटीसी प्रबंधन ने सभी बस चालक व परिचालकों को अलर्ट कर दिया है। इसके अलावा निगम प्रबंधन ने अधिकारियों को स्थिति पर नजर बनाए रखने को कहा है ताकि किसी भी तरह से निगम की बसों, कर्मचारियों और यात्रियों को नुक्सान न हो। एचआरटीसी ने हरियाणा रूट पर चलने वाली अपनी बसों को पहले ही स्थगित कर दिया है। इसके अलावा चंडीगढ़ और दिल्ली में हिमाचल की बसों की सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती पग उठाने को कहा गया है। मौजूदा समय में निगम की 216 बसें हर रोज वाया चंडीगढ़ होते हुए दिल्ली, हरिद्वार और पठानकोट सहित अन्य स्थानों के लिए जाती हैं और अभी तक दिल्ली व चंडीगढ़ में निगम की लगभग 125 बसें अलग-अलग रूटों पर सुरक्षा कारणों से खड़ी हैं।

 

शनिवार को राई में फंसी निगम की बसों के यात्री कुछ तो पैदल मार्च कर दिल्ली और अन्य जगहों को निकल गए लेकिन कुछ यात्री रविवार को भी बसों में ही बैठे रहे। इस दौरान राई के स्थानीय लोग बसों के यात्रियों को खाना खिला रहे हैं। एचआरटीसी की बसों को सुरक्षा कारणों से परवाणु निगम के पैट्रोल पंप से आगे नहीं भेजा जा रहा है। रविवार को 11 बजे के बाद से ही निगम प्रबंधन ने बसों को इस रूट पर भेजना बंद कर दिया है। जाट आंदोलन से परिवहन निगम को हर रोज 80 लाख रुपए से ऊपर का नुक्सान हो रहा है। डीएम तारादेवी अनिल सेन ने बताया कि आंदोलन के चलते हरियाणा के राई में निगम की 5 बसें फंसी हैं। इसके अलावा कुछ यात्रियों के भी फंसे होने की सूचना है। हालात ठीक न होने तक उन्होंने परवाणु तक ही बसों को भेजने के आदेश जारी किए हैं और एडवांस बुकिंग करने वाले यात्रियों को उनका पैसा लौटाया जा रहा है।

 

जान पर खेलकर बसों को जलने से बचाया
सुन्नी निवासी वोल्वो बस के कंडक्टर महेन्द्र सिंह ने बताया कि आंदोलनकारियों द्वारा लूटपाट को भी अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दोपहर के समय कुछ शरारती तत्वों ने निगम की बस को जलाने की कोशिश की थी लेकिन सूझबूझ से किसी तरह उन्होंने बस को जलने से बचा लिया। हरियाणा के राई में फंसे निगम के चालक और परिचालकों को अपनी जान बचाने की भी चिंता बनी हुई है। बस चालक गोपाल ने बताया कि आंदोलनकारी तेजधार हथियार लेकर घूम रहे हैं। दिन में कई बार आंदोलनकारी उनके पास भी आए और उनसे बहसबाजी हुई लेकिन हरियाणा रोडवेज के चालक-परिचालकों ने किसी तरह से उन्हें बचा लिया।

 

एचआरटीसी ने बंद की ऑनलाइन बुकिंग
जाट आंदोलन के चलते हिमाचल पथ परिवहन निगम की 216 बसों के रूट प्रभावित हुए हैं। जिसके चलते निगम ने बाहर के राज्यों को जाने वाली आनलाइन बुकिंग बंद कर दी है। बताते चलेें कि निगम ने पिछले 2 दिनों के अंदर यात्रियों द्वारा की गई ऑनलाइन बुकिंग की 20 से 25 लाख की राशि यात्रियों को लौटा दी है और अभी हाल ही में निगम द्वारा ऑनलाइन बुकिंग को भी बंद कर दिया गया है। आने वाले दिनो में जब तक हरियाणा में जाट आंदोलन से हालात सुधर नहीं जाते तब तक निगम प्रबधंन ने ऑनलाइन बुकिंग को बंद रखने का फैसला लिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!