कसौली में एस.डी.एम. कार्यालय की जारी हुई अधिसूचना

Edited By Naresh Pal, Updated: 10 Dec, 2020 05:46 PM

notification of sdm office issued in kasauli

प्रदेश सरकार ने कसौली निर्वाचन क्षेत्र में उपमंडल (नागरिक) कार्यालय की अधिसूचना जारी कर दी है। एस.डी.एम. का कार्यालय कसौली में ही खुलेगा। इस नए उपमंडल में कसौली तहसील की 12 व कृष्णगढ़ उपतहसील के 12 पटवार सर्कलों को शामिल किया गया है। सरकार ने अपनी...

सोलन  (नरेश पाल ): प्रदेश सरकार ने कसौली निर्वाचन क्षेत्र में उपमंडल (नागरिक) कार्यालय की अधिसूचना जारी कर दी है। एस.डी.एम. का कार्यालय कसौली में ही खुलेगा। इस नए उपमंडल में कसौली तहसील की 12 व कृष्णगढ़ उपतहसील के 12 पटवार सर्कलों को शामिल किया गया है। सरकार ने अपनी अधिसूचना में यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इसका मुख्यालय कसौली में ही होगा। इससे उन अटकलों को भी विराम लग गया है जिसमें कहा जा रहा था कि उपमंडल (नागरिक) कार्यालय धर्मपुर में भी खोला जा सकता है। सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना से कसौली निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले उन पटवार सर्कलों के लोगों ने भी राहत की सांस ली है जो वर्तमान में सोलन तहसील में है। ऐसा माना जा रहा था कि इन पटवार सर्कलों को कसौली उपमंडल में शिफ्ट किया जा सकता है। इसके लिए इन पटवार सर्कलों के लोग बिल्कुल तैयार नहीं थे क्योंकि उन्हें कसौली की तुलना में सोलन नजदीक पड़ रहा था। प्रदेश सरकार ने उनकी समस्या को देखते हुए इन पटवार सर्कलों के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की है। यह सभी पटवार सर्कल पहले की तरह सोलन तहसील व उपमंडल (नागरिक) सोलन का हिस्सा होंगे।

  वर्तमान में कसौली व कृष्णगढ़ उपतहसील के सभी 12 -12 पटवार सर्कल सोलन उपमंडल (नागरिक) कार्यालय के अधीन थे। पटवार सर्कलों की संख्या के आधार पर अब कसौली उपमंडल कार्यालय सोलन से बड़़ा हो गया है। कसौली उपमंडल में 24 पटवार सर्कल होंगे जबकि सोलन में अब केवल 20 पटवार सर्कल ही रह गए हैं। मजेदार बात यह है कि  सोलन उपमंडल बचे 20 पटवार सर्कलों में भी 11 पटवार सर्कल कसौली निर्वाचन क्षेत्र के है जबकि सोलन निर्वाचन क्षेत्र के केवल 9 पटवार सर्कल है। सोलन निर्वाचन क्षेत्र में कंडाघाट व सोलन में दो उपमंडल कार्यालय है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पिछले दिसम्बर 2019 में कसौली निर्वाचन क्षेत्र  के पहले दौरे के दौरान परवाणू में आयोजित जनसभा में एस.डी.एम. कार्यालय खोलने की घोषणा की थी। कोरोना के चलते एस.डी.एम. कार्यालय की अधिसूचना जारी करने में एक वर्ष का समय लग गया।


कसौली निर्वाचन क्षेत्र में एस.डी.एम. कार्यालय खोलना स्वास्थ्य मंत्री व कसौली निर्वाचन क्षेत्र  के विधायक  डा. राजीव सैजल की सबसे बड़ी उपलब्धी है क्योंकि उन्होंने दिसम्बर 2017 में हुए विस चुनाव में कसौली में एस.डी.एम. कार्यालय खोलने का वायदा किया था। एस.डी.एम. कार्यालय न होने के कारण कसौली व कृष्णगढ़ उपतहसील के 12-12 पटवार सर्कलों के लोगों को अपने कामकाज के लिए सोलन आना पड़ता था जो काफी दूर था यदि एस.डी.एम. कार्यालय में न मिले तो उन्हें फिर खाली हाथ ही लौटना पड़ता था। कसौली निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था जिसे सरकार ने लगभग दूर कर दिया है।

  स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने बताया कि कसौली निर्वाचन क्षेत्र में एस.डी.एम. कार्यालय खोलने की अधिसूचना जारी हो गई है।  नए उपमंडल में कसौली तहसील की 12 व कृष्णगढ़ उपतहसील के 12 पटवार सर्कलों को शामिल किया गया है। जयराम सरकार ने कसौली की जनता से जो वायदा किया था उसे पूरा किया है। पिछले तीन वर्षों में कसौली निर्वाचन क्षेत्र में चहुंमुखी विकास हुआ है। एस.डी.एम. कार्यालय खुलने से 24 पटवार सर्कलों के लोगों को अब अपने काम के लिए सोलन जाने की आवश्यकता नहीं है। कसौली निर्वाचन क्षेत्र में एस.डी.एम. कार्यालय खोलने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का बहुत बहुत धन्यवाद।

 कसौली तहसील के इन 12 पटवार सर्कल कसौली उपमंडल में शामिल किया गया है। कसौली, गडख़ल, गुलहाड़ी, चामियां, कोट बेजा, कोट, तीड़ो, बासल, नाली धारठी, बड़ोग, तड़ोल व धर्मपुर पटवार सर्कल अब कसौली एस.डी.एम. कार्यालय में होंगे। कृष्णगढ़ उपतहसली के यह सभी 12 पटवार सर्कल कसौली उपमंडल में शामिल किया गया है। जाडला, कृष्णगढ़, दाड़वा, बुघार कनैता, बढलग, चंडी, घड़सी, गोयला, घयाण, पट्टा, भागुड़ी व जगजीत नगर को इसमें शामिल किया है।कसौली उपमंडल बनने के बाद सोलन उपमंडल में अब केवल 20 पटवार सर्कल रह गए है। यह सभी पटवार सर्कल सोलन तसहील के है। इससे पूर्व कसौली व कृष्ण गढ़ उपतहसील सोलन उपमंडल का ही हिस्सा थी। अब यह कसौली उपमंडल में शामिल हो गई है। सोलन शहर  - 1, सोलन शहर 2, जौणाजी, मशीवर, सलोगड़ा, शामती, नौणी, बसाल, बड़ोग, बोहली, भोजनगर, बैरीटी, देवठी, रणों, भारती, गमझून, जाबल जमरोट, हरिपुर व सुबाथू पटवार सर्कल सोलन उपमंडल में ही रहेंगे।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!