दुनिया भर में मशहूर इस 'घाटी' के लाखों दीवाने, जानिए अब क्यों आई सुर्खियों में?

Edited By Updated: 12 Oct, 2016 04:32 PM

billing valley paragliding

दुनिया की बेहतरीन पैराग्लाइडिंग साइटों में शुमार बिलिंग घाटी का नाम एक बार फिर सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।

बिलिंग (पपरोला): दुनिया की बेहतरीन पैराग्लाइडिंग साइटों में शुमार बिलिंग घाटी का नाम एक बार फिर सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। जानकारी मिली है कि फैडरेशन ऑफ एयरोनॉटिकल इंटरनैशनल (एफ.ए.आई.) ने मंगलवार को अपनी वैबसाइट पर इस बात की आधिकारिक तौर पर जानकारी दे दी है। इसके तहत बिलिंग में इस वर्ष इंडियन नैशनल पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी चैम्पियनशिप कैट-2 का आयोजन होगा।


सूत्रों की मानें तो भारत में पहली बार अपनी तरह की हो रही यह चैम्पियनशिप 11 से 14 नवम्बर तक आयोजित होगी। ओपन चैम्पियनशिप होने के कारण इसमें विभिन्न देशों के पैराग्लाइडर भाग लेंगे। सनद रहे कि बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन (बी.पी.ए.) आयोजन की तैयारियों में पहले से ही जुटी हुई है। बिलिंग में बीते वर्ष वर्ल्ड कप के बाद इस प्वाइंट को विश्वभर में ख्याति मिली है। एफ.ए.आई. ने आज आधिकारिक तौर पर बताया कि ओपन 11 से 14 नवम्बर तक चलेगी साहसिक चैम्पियनशिप भारत में पहली बार होगी। इससे पहले भी गत वर्ष बिलिंग घाटी में वर्ल्ड कप का सफल आयोजन हुआ था, जिसमें 31 देशों के कई पालयटों ने भाग लिया था। इसके अलावा बॉलीवुड ग्लेमर ने भी बिलिंग में अपना तड़का लगाया था।


आपको बता दें तो अभी तक बिलिंग घाटी से डिंपल गर्ल प्रिटी जिंटा, पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी व हाल ही में कबड्डी के स्टार खिलाड़ी चैंग कुंली व बॉलीवुड कलाकार रजत बरमेचा टैंडम का आनंद ले चुके हैं। बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष व शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा व उपाध्यक्ष सुरेश ने कहा कि यह प्रदेश व इलाका वासियों के लिए काफी गर्व की बात है कि इस बार बिलिंग में इंडियन नैशनल पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी चैम्पियनशिप का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज ही एफ.ए.आई. ने इस वर्ष होने वाले कप की घोषणा की है, जिसके बाद एसोसिएशन इस वर्ष भी प्रदेश सरकार की सहायता से कप का सफल आयोजन करवाकर बिलिंग की ख्याति में और इजाफा करेगी।


विदेशियों की खास पसंद है बिलिंग
बिलिंग घाटी विदेशी पैराग्लाइडरों की खासी पसंदीदा स्थल रहा है। यहां से पायलटों को उड़ान भरने के दौरान उपयुक्त मात्रा में थरमल मिलता है, जिसके बाद यहां से कई किलोमीटर तक उड़ान के रिकार्ड भी बन चुके हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!