अब 2,924 जवान पोस्टल बैलेट से करेंगे मतदान, पढ़ें पूरी खबर

Edited By kirti, Updated: 21 Apr, 2019 10:01 AM

young ballot ballot to vote

जिला सोलन में 2,924 सेना व अर्द्धसैनिक बल के जवान पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। जिला निर्वाचन विभाग ने इन सभी सर्विस वोटरों के गंतव्य स्थानों के लिए पोस्टल बैलेट पेपर भेज दिए हैं। पोस्टल बैलेट पेपर 391 रिकॉर्ड कार्यालयों के माध्यम से संबंधित...

सोलन : जिला सोलन में 2,924 सेना व अर्द्धसैनिक बल के जवान पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। जिला निर्वाचन विभाग ने इन सभी सर्विस वोटरों के गंतव्य स्थानों के लिए पोस्टल बैलेट पेपर भेज दिए हैं। पोस्टल बैलेट पेपर 391 रिकॉर्ड कार्यालयों के माध्यम से संबंधित कमांडिंग अधिकारियों को वापस लिफाफे के साथ प्रेषित किए गए हैं। जिला सोलन में नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 955 सर्विस वोटर हैं, जबकि दून विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 380 सर्विस वोटर हैं।

प्रशासन ने सेना व अद्र्धसैनिक बलों में कार्यरत जिला के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं तक पोस्टल बैलेट पेपर पहुंचाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। सर्विस वोटर इन खाली लिफाफों में अपना डिजिटल मत पत्र भरकर रिटॄनग अधिकारी को वापस भेजेंगे और मतगणना के दिन इनकी भी गिनती की जाएगी। रिकॉर्ड ऑफिस में ये लिफाफे मिलने के बाद इन्हें सर्विस वोटर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी संबंधित कमान अधिकारी की होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. सोलन विनोद कुमार ने बताया कि नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 955 सर्विस वोटर हैं जबकि दून विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 380 सॢवस वोटर हैं। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए 22 से 29 अप्रैल तक नामांकन भरे जाएंगे। नामांकन पत्रों की छंटनी 30 अप्रैल को की जाएगी। 19 मई को स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव करवाने के दृष्टिगत सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। पोलिंग पार्टियां 16 तथा 17 मई को प्रस्थान करेंगी। निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की पूछताछ के लिए डी.सी. कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

सहायक रिटॄनग अधिकारियों को मतदान वाले दिन दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को सभी प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। बूथ स्तर के अधिकारी (बी.एल.ओ.) संबंधित मतदान केंद्रों में 12 मई तक वोटर स्लिप सौंपना सुनिश्चित करेंगे। बूथ स्तर के अधिकारी पोलिंग पार्टियों के पहुंचने के बारे तुरंत सूचित करेंगे। बी.एल.ओ. पोलिंग पार्टियों के ठहराव संबंधी प्रबंध भी सुनिश्चित करेंगे।

जिला सोलन में 3,83,070 मतदाता

लोकसभा चुनाव में जिला सोलन से 3,83,070 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए जिला सोलन में 557 मतदान केंद्र स्थापित होंगे। जिला सोलन में कुल 557 मतदान केंद्रों में से 34 अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। इनमें से सर्वाधिक 13 मतदान केंद्र नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के तहत हैं।

15 स्टेटिक सर्विसलांस टीमों का गठन

लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता को सुनिश्चित बनाने के लिए 15 स्टेटिक सर्विसलांस टीमों का गठन किया गया है, जबकि इतनी ही संख्या में फ्लाइंग स्क्वायड भी तैनात रहेंगे। इनके अलावा 10 वीडियो सर्विलांस टीमें भी गठित की गई हैं।

 

 

 

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!