Cabinet Meeting : हिमाचल में खुलेंगे शराब के ठेके, आऊटसोर्स पर रखे जाएंगे 2322 कर्मचारी

Edited By Vijay, Updated: 30 Nov, 2018 07:30 PM

wine shops to be opened in himachal 2322 employees will be on outsource

शिमला में मंत्रिमंडल की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रस्तावित ‘हिमाचल प्रदेश निवेशकों शिखर सम्मेलन 2019’ के लिए राष्ट्रीय उद्योग के रूप में भारतीय उद्योग परिसंघ...

शिमला (योगराज): शिमला में मंत्रिमंडल की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रस्तावित ‘हिमाचल प्रदेश निवेशकों शिखर सम्मेलन 2019’ के लिए राष्ट्रीय उद्योग के रूप में भारतीय उद्योग परिसंघ (सी.आई.आई.) का चयन करने का फैसला लिया गया। 10 व 11 जून, 2019 को कांगड़ा जिला के धर्मशाला में सी.आई.आई. कार्यक्रम के सफल आयोजन में आवश्यक सहायता, समर्थन और सेवा प्रदान करेगा। मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश में आपदा प्रबंधन निदेशालय बनाने का फैसला लिया है। हिमाचल प्रदेश में राजस्व विभाग के तहत आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और राज्य कार्यकारी समिति अपने कामकाज के लिए विभिन्न श्रेणियों के 34 पदों के लिए मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी।

रोप-वे व रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन बनाने का फैसला

राज्य में सभी रोप-वे और मास रैपिड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम प्रोजैक्ट के कार्यान्वयन की निगरानी करने और पी.पी.पी./बी.ओ.टी./ई.पी.सी. मोड की परियोजनाओं को अपनाने के लिए परिवहन विभाग के नियंत्रण में राज्य में रोप-वे और रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन बनाने का फैसला लिया गया। मंत्रिमंडल ने एच.पी. में आवश्यक संशोधन करने के लिए भी मंजूरी दे दी। मौजूदा कानून में कुछ बीमारियों को हटाने और अधिक निवारक और प्रभावी बनाने के लिए जमाकर्ताओं (वित्तीय प्रतिष्ठानों में) अधिनियम, 1999 के हितों की सुरक्षा।

59 स्थानों पर खुलेंगे शराब के ठेके, नशे को लेकर संशोधन विधेयक लाएगी सरकार

मंत्रिमंडल ने माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजमार्गों पर राज्य में 59 स्थानों पर शराब के ठेके खोलने का फैसला लिया। मंत्रिमंडल ने विशेष रूप से युवाओं के बीच नशीली दवाओं के दुरुपयोग की समस्या से निपटने के लिए मंत्रिमंडल ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग से संबंधित अपराधों को और अधिक कठोर बनाने के लिए नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सबस्टांस (हिमाचल प्रदेश संशोधन विधेयक), 2018 लाने का फैसला लिया है।

ग्राम गौरव पट्ट में प्रदर्शित होंगे इनके नाम

मत्रिमंडल ने ग्राम पंचायतों में ‘ग्राम गौरव पट्ट’ में उन लोगों को प्रदर्शित करने के दिशा-निर्देशों को मंजूरी दे दी, जिन्होंने राष्ट्र/राज्य या उनके संबंधित क्षेत्र में बहुत योगदान दिया है। मत्रिमंडल ने इकाई के सुचारू कामकाज के लिए विभिन्न श्रेणियों के 25 पदों सृजन के साथ सिंचाई और सार्वजनिक स्वास्थ्य मुख्यालय शिमला में परियोजना प्रबंधन इकाई बनाने के लिए अपनी मंजूरी दी है।

आऊटसोर्स पर रखे जाएंगे 2322 कर्मचारी

मत्रिमंडल ने आऊटसोर्सिंग पर  517 पेयजल योजनाओं पर 2322 कर्मचारी रखने को मंजूरी दी है। मत्रिमंडल ने उभरती स्थितियों से निपटने के लिए राष्ट्रीय वाइड आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली के तहत राज्य के हर जिला के लिए 13 बोलेरो वाहनों को खरीदने का भी फैसला लिया है।

पंचायत निरीक्षकों के भरे जाएंगे 6 पद

वहीं पंचायती राज विभाग में अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से पंचायत निरीक्षकों के 6 रिक्त पदों को भरने की भी मंजूरी दी है। मत्रिमंडल ने अनुबंध आधार पर प्रत्यक्ष भर्ती के माध्यम से खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग में इंस्पैक्टर, ग्रेड-1 के 3 पदों को भरने तथा विभाग में जिला नियंत्रक, खाद्य और नागरिक आपूर्ति के एक पद को बनाने की मंजूरी दी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!