मौसम ने बदले हालात, दिन में हो गई रात

Edited By Vijay, Updated: 02 May, 2018 11:23 PM

weather changed situation the night in the day

प्रदेश में बुधवार को मौसम के मिजाज फिर से बिगड़े। अधिकतर क्षेत्रों में सुबह से मौसम खराब बना रहा, वहीं दोपहर बाद प्रदेश के अधिकतर मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में कहीं झमाझम तो कहीं हल्की बारिश के साथ कुछ जगह भारी ओलावृष्टि तो कहीं तूफान का प्रकोप भी...

शिमला: प्रदेश में बुधवार को मौसम के मिजाज फिर से बिगड़े। अधिकतर क्षेत्रों में सुबह से मौसम खराब बना रहा, वहीं दोपहर बाद प्रदेश के अधिकतर मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में कहीं झमाझम तो कहीं हल्की बारिश के साथ कुछ जगह भारी ओलावृष्टि तो कहीं तूफान का प्रकोप भी जारी रहा। ऊपरी क्षेत्रों में हुई ओलावृष्टि से कई जगह फसलों को काफी नुक्सान हुआ। प्रदेश की ऊंची पर्वत शृंखलाओं इस दौरान ताजा हिमपात भी दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति, पांगी, भरमौर व रोहतांग दर्रा में हल्के बर्फबारी का क्रम थोड़ी देर जारी रहा। अचानक हुई बारिश व बर्फबारी से प्रदेश में बीते दिनों हुई गर्मी से लोगों को राहत मिली है। 


लाइटें जलाकर चलने को मजबूर हुए वाहन चालक
शिमला व आसपास के क्षेत्रों मेें भी दोपहर बाद कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई। शिमला सहित प्रदेश के अनेक भागों में दिन में ही अंधेरा छा गया था। वाहन चालक दिन में भी वाहनों की लाइटें जलाकर चलने को मजबूर हो गए। प्रदेश के अन्य मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में दिन में कांगड़ा, धर्मशाला, मंडी, कुल्लू, किन्नौर, चम्बा, सोलन, सिरमौर व बिलासपुर में कई जगह तेज तो कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई। वहीं ऊना में हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई, जिससे उमस भरी गर्मी से थोड़ी निजात मिली। वहीं मंडी, शिमला व हमीरपुर के कुछेक क्षेत्रों में कई जगह तूफान के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई।


ओलावृष्टि से सेब व गेहूं की फसल को नुक्सान
शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थल कुफरी में भारी ओलावृष्टि दर्ज की गई, जिससे सेब की फसल को नुक्सान पहुंचा है। प्रदेश के मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में आजकल गेहूं की कटाई जोरों पर थी, लेकिन अचानक आई बारिश से काटी गई फसल को नुक्सान पहुंचा है। ऊपरी क्षेत्रों में भी ओलावृष्टि से सेब की फसल व अन्य फलदार पौधों को नुक्सान पहुंचा है।


तूफान से उखड़ गए पेड़ 
कई जगह तूफान से पेड़ उखडऩे की भी सूचना है, जिससे कई जगह नुक्सान भी पहुंचा है। मौसम के अचानक बिगड़े मिजाज से तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि आज 3 मई को भी मौसम इसी प्रकार बना रहेगा। दोपहर बाद प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं 4 मई को मौसम सामान्य बना रहेगा, जबकि 5 मई को पुन: मौसम के खराब होने की संभावना है। 


कहां कितनी हुई बारिश
शिमला 7.0, सुंदरनगर 13.0, भुंतर 4.0, कल्पा 0.2, धर्मशाला 14.0, ऊना 0.0, मनाली 18.2, कांगड़ा 46.0, मंडी 6.0, बिलासपुर 1.0, चम्बा 4.0, डल्हौजी 32.0, कालाटोप 33.0, सुजानपुर 9.0, ज्वाली 44.0, बंगाणा 16.0, बरंठी 2.0 व नेहरी में 8.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 


तापमान पर एक नजर
शिमला में अधिकतम तापमान 24.5, ऊना में 35.0, नाहन में 30.8, सोलन में 27.0, कांगड़ा में 31.5, बिलासपुर व हमीरपुर में 30.9, चम्बा में 29.2, सुंदरनगर में 31.1, भुंतर में 32.0, कल्पा में 22.0, धर्मशाला में 28.6 और डल्हौजी में 18.6 डिग्री दर्ज किया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!