केलांग में अब सर्दियों में जाम नहीं होेंगी पाइपें, इस तकनीक से 24 घंटे मिलेगा पानी

Edited By Vijay, Updated: 18 Jun, 2021 07:19 PM

water will be available 24 hours in keylong

हिमाचल प्रदेश के भौगोलिक दृष्टि से सबसे बड़े जिले और जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति में सदियों बाद पहली बार 24 घंटे पीने के पानी की आपूर्ति होगी। ऐतिहासिक अटल टनल बनने के बाद लाहौल-स्पीति पर्यटन उद्योग के रूप में उभर रहा है। हजारों पर्यटक यहां पर...

काजा (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के भौगोलिक दृष्टि से सबसे बड़े जिले और जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति में सदियों बाद पहली बार 24 घंटे पीने के पानी की आपूर्ति होगी। ऐतिहासिक अटल टनल बनने के बाद लाहौल-स्पीति पर्यटन उद्योग के रूप में उभर रहा है। हजारों पर्यटक यहां पर रोजाना पहुंच रहे हैं, ऐसे में 24 घंटे पानी की सुविधा पर्यटन कारोबार के लिए मील का पत्थर साबित होगी। सर्दियों में पानी की अब कोई किल्लत लाहौल-स्पीति के केलांग क्षेत्र के लोगों को नहीं सताएगी। इस योजना पर 13.69 करोड़ रुपए का खर्च अनुमानित है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 2021-22 में इस योजना के लिए 2.6 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। अब जल्द ही इसके आगामी कार्य को शुरू किया जाएगा।

एंटी फ्रीज वाटर सप्लाई सिस्टम का होगा प्रयोग

लाहौल-स्पीति के केलांग में 24 घंटे पानी की आपूर्ति की योजना (एंटी फ्रीज वाटर सप्लाई सिस्टम) को अमलीजामा पहनाया जाएगा। इसके बाद जिले के अन्य हिस्सों में इसी तरह पानी पहुंचाने की योजना है। लाहौल-स्पीति 6 से 7 महीने तक बर्फ  से ढका रहता है। यहां पर सर्दियों में तापमान माइनस 60 डिग्री सैल्सियस तक पिछले कुछ वर्षों में रिकॉर्ड किया गया है लेकिन सबसे अधिक किल्लत यहां पर लोगों को पानी की होती थी। केलांग के आसपास प्राकृतिक स्रोत भी काफी कम हैं, ऐसे में पानी लाने के लिए लोगों को काफी संघर्ष करना पड़ता है। स्थानीय लोगों की पिछले कई वर्षों से मांग थी लेकिन 24 घंटे पानी की आपूर्ति की योजना को दिसम्बर, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। कैबिनेट मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने इस प्रोजैक्ट को  अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार के समक्ष रखा और संबंधित अधिकारियों से समय-समय पर फीडबैक लेकर कार्य को गति देते रहे।

सफल रहा ट्रायल

24 घंटे पानी आपूर्ति की योजना का ट्रायल जल शक्ति विभाग की ओर केलांग में किया गया है। जल शक्ति विभाग ने जिला अस्पताल के लिए पानी की लाइन बिछाई है जोकि जनवरी माह में बिछाई गई थी। यहां 200 मीटर पाइप जमीन में डेढ़ मीटर नीचे बिछाई गई है। जनवरी माह में बर्फबारी के बीच माइनस तापमान होने के बाद भी पानी की आपूर्ति की गई। यह ट्रायल के तौर पर किया गया था जोकि सफल रहा।

ऐसे बिछाई जाएंगी पाइपें

नॉर्थ अमेरिका और यूरोप के कई देशों में सर्दियों में माइनस तापमान के बाद भी पानी की आपूर्ति होती है। इसी सिस्टम का अध्ययन करने के बाद जल शक्ति विभाग ने केलांग में पाइप लाइन बिछाने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत जमीन में 1-2 मीटर से डेढ़ मीटर नीचे पानी की पाइप बिछाई जाएगी क्योंकि इस गहराई में पानी जमता नहीं है, ऐसे में पाइप को अतिरिक्त हीट की आवश्यकता भी नहीं रहेगी जबकि कनैक्शन के लिए फ्रीज प्वाइंट से ऊपर से कनैक्शन दिया जाएगा तो पाइप इन्सुलेटेड होगी जोकि पाइप में गर्मी को बनाए रखने में मदद करेगी ताकि पानी पाइप के भीतर न जमे। मुख्य स्रोत जोकि बिलिंग नाला है वहां से लेकर केलांग तक सारी पाइप लाइन जमीन के नीचे बिछाई जाएगी।

कहां से होगी पानी की आपूर्ति

24 घंटे पानी की आपूर्ति बिलिंग नाला से की जाएगी। जब गर्मियों में बर्फ  पिघलने लगती है तो पानी में सिल्ट की मात्रा काफी अधिक हो जाती है। ऐसे में इस मुख्य स्रोत के समीप डिसिल्टिंग चैंबर बनेगा जोकि पानी से सिल्ट को अलग करेगा। इसके बाद केलांग में निर्धारित स्थानों पर बने स्टोरेज टैंक में पानी की आपूर्ति की जाएगी। मुख्य स्रोत के समीप चैंबर के लिए स्थान चिन्हित कर दिया गया है। इसी स्रोत से केलांग को पानी की आपूर्ति की जाएगी।

7 नए स्टोरेज टैंक बनाए जाएंगे

इस योजना के तहत करीब 7 स्टोरेज टैंक बनने प्रस्तावित हैं। इसके लिए स्थानों का चयन जल शक्ति विभाग ने कर दिया है। मुख्य स्रोत से पानी इन स्टोरेज टैंकों में आएगा। ये टैंक केलांग शहर में ही बनेंगे। इन्हीं टैंकों से पानी की आपूर्ति उपभोक्ताओं को दी जाएगी।

योजना के तहत हर घर में लगेगा नल

इस योजना के तहत हर घर को पानी का कनैक्शन दिया जाएगा। केलांग के सभी होटल, होम स्टे व रैस्ट हाऊस आदि को इस सुविधा से जोड़ा जाएगा। मेन पाइप से घर के भीतर तक पाइप लाइन को इन्सुलेटेड करने के लिए उपभोक्ता को स्वयं कार्य करवाना होगा। इसके लिए तकनीक जल शक्ति विभाग लोगों के साथ सांझा करेगा।

पर्यटन कारोबार को नए पंख लगाएगी योजना

अटल सुरंग बनने के बाद लाहौल-स्पीति में विकास की नई इबाारत लिखी जा रही है। ऐसे तो बर्फबारी के दिनों में लाहौल-स्पीति मनाली के साथ पूरे हिमाचल से कट जाता था। पर्यटक भी लाहौल पहुंच नहीं पाते थे लेकिन अब अटल सुरंग खुलने से पर्यटकों की पहली पसंद टनल और लाहौल बन गया है। जब पर्यटकों की संख्या लाहौल में बढ़ेगी तो होटल, बाजार व होम स्टे में 24 घंटे पानी की आपूर्ति पर्यटन कारोबार को नए पंख लगाएगी। स्नो फैस्टीवल लाहौल-स्पीति में हुआ। वह आज देश में पर्यटकों को आकर्षित करने में सफल हो रहा है। पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों की मांग पर सर्दियों व गर्मियों में 24 घंटे पानी की आपूर्ति रही है। पर्यटकों के आगमन से जहां स्थानीय लोगों की आय बढ़ेगी, वहीं लाहौल-स्पीति का नाम विश्व पटल पर चमकेगा।

क्या बोले डीसी लाहौल-स्पीति

डीसी लाहौल-स्पीति पंकज राज ने कहा कि यह अलग आइडिया है। जल शक्ति विभाग के साथ मिलकर 24 घंटे पानी की आपूर्ति को लेकर विकल्प ढूंढने के आदेश दिए थे। मैंने जिन विदेशों में दौरा किया था उनमें से कुछ देश ऐसे भी थे जहां पर माइनस में तापमान होता है तो पानी की आपूर्ति नियमित रहती है। इन्हीं की तर्ज पर जल शक्ति विभाग को प्रोजैक्ट रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए थे। इसके बाद ही ट्रायल हुआ जोकि सफल रहा है। इससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को काफी लाभ मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!