जनमंच के दूसरे दिन पानी के लिए लगी लंबी लाइनें, लोगों में सरकार के प्रति भारी रोष (Video)

Edited By Vijay, Updated: 09 Jul, 2019 05:30 PM

बीते रविवार को कुपवी में हुए जनमंच में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने लोगों की समस्याएं सुनने के लिए कार्यक्रम में शिरकत की थी। भारी संख्या में लोग इस आस से कुपवी पहुंचे थे कि उनकी समस्याओं का मौके पर ही निपटारा होगा। कुपवी बाजार के लोगों ने जनमंच...

पांवटा साहिब (रोबिन): बीते रविवार को कुपवी में हुए जनमंच में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने लोगों की समस्याएं सुनने के लिए कार्यक्रम में शिरकत की थी। भारी संख्या में लोग इस आस से कुपवी पहुंचे थे कि उनकी समस्याओं का मौके पर ही निपटारा होगा। कुपवी बाजार के लोगों ने जनमंच में कुपवी में पीने की पानी की गंभीर समस्या का मामला प्रमुखता से उठाया। मंत्री की ओर से इस समस्या का तुरंत सामाधान किए जाने का आश्वासन दिया गया, जिसके बाद लोगों में इस बात को लेकर काफी उत्साह था कि पानी के लिए उन्हें अब लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा लेकिन लोगों की खुशी जनमंच कार्यक्रम के एक दिन बाद ही उस समय काफुर हो गई जब उन्हें सुबह ही पीने के पानी के लिए लाइनों में खड़ा होना पड़ा।
PunjabKesari, Water Problem Image

70 के दशक में बनी है लाइन

चूड़धार के समीप उजाली खड्ड से 70 के दशक में कुपवी के लिए एक पेयजल योजना का निर्माण किया गया था। उस समय कुपवी एक छोटा सा गांव था और गांव की जनसंख्या मात्र 150 से 200 थी। अब कुपवी तहसील मुख्यालय बन गया है। दर्जनों कार्यालयों के अलावा कुपवी की जनसंख्या लगभग 10 गुना बढ़ गई है। पुरानी लाइन की पाइपें पूरी तरह से जंग खा चुकी हैं। पुरानी लाइनों से मात्र 15 से 20 फीसदी पानी ही बाजार में पहुंच रहा है, जिसके कारण बाजार में पीने के पानी का गंभीर संकट पैदा हो रहा है। लोगों को सुबह 5 बजे से ही पानी के लिए लाइनों में लगना पड़ता है और रात 9 बजे तक लाइनों में खड़े रहते हैं।
PunjabKesari, Water Problem Image

जनमंच में उठाया था मामला

रविवार को लोगों ने बाजार की इस गंभीर समस्या को शिक्षा मंत्री के समक्ष जनमंच मेंउठाया था। लोगों को उम्मीद थी कि मंत्री जल्द ही समस्या का सामाधान करेगे। मंत्री ने तुरंत समस्या के हल का आश्वासन दिया था मगर विभाग की मानें तो अभी लगभग डेढ़ महीने तक लोगों को पीने के पानी के लिए लाइनों में खड़ा रहना पड़ेगा। कुपवी के लिए उजाली खड्ड से लगभग 11 कि.मी. नई लाइन का निर्माण किया जा रहा है। लाइन का लगभग 40 फभ्सदी से अधिक कार्य पूरा हो गया है। शेष बचे कार्य को पूरा करने में लगभग डेढ़ महीने का समय और लग सकता है।
PunjabKesari, Water Problem Image

बिजली की समस्या ज्यों की त्यों

पानी के बाद कुपवी क्षेत्र की दुसरी सबसे बड़ी समस्या बिजली की है। क्षेत्र की लगभग डेढ़ दर्जन पंचायतों के 25 हजार से अधिक लोगों को पिछले 3-4 वर्षों से बिजली की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। कई बार तो स्थिती इतनी गंभीर हो जाती है कि 72 से 100 घंटों तक पूरे क्षेत्र में ब्लैकआऊट रहता है। क्षेत्र में रोजना दिनभर 8 से 10 घंटे का पावर कट रहता है। कुपवी में पिछले 3-4 वर्षों से 33 के.वी. सब स्टेशन बनाने का कार्य चल रहा है। कार्य लगभग पूरा हो गया है लेकिन अभी वह चालू नहीं हो पा रहा है। विद्युत बोर्ड की लचर कार्यप्रणाली को लेकर क्षेत्र के लोगो में रोष है। क्षेत्र के लोगों ने जनमंच में भी इस मामले को प्रमुखता से उठाया था लेकिन सरकार से कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला।

दोनों दलों के विधायक झूठे आश्वासन देकर कर रहे गुमराह

गांव की महिलाएं अपना घरेलू कार्य छोड़कर पहले पानी लेने के लिए जा रही है इस कारण महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यही नहीं, यहां के दोनों दलों के विधायक झूठे आश्वासन देकर लोगों को गुमराह कर देते हैं। अगर इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द नहीं हुआ तो महिलाएं चुप्प नहीं बैठेंगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!