ऊना के हम्बोली में ग्रामीणों ने रोके ओवरलोड टिप्पर, पुलिस ने किए चालान

Edited By Vijay, Updated: 04 Mar, 2021 05:51 PM

villagers stopped overload tippers in hamboli of una

ऊना जिला के उपमंडल अम्ब के अंतर्गत आती ग्राम पंचायत हम्बोली में वीरवार को ओवरलोडिंग टिप्परों की आवाजाही से परेशान ग्रामीणों ने टिप्परों को रोककर रोष प्रदर्शन किया। जानकारी के अनुसार गत 3 माह से लगातार स्वां से माइनिंग मैटीरियल ले जाने के कारण सड़कों...

बड़ूही (अनिल): ऊना जिला के उपमंडल अम्ब के अंतर्गत आती ग्राम पंचायत हम्बोली में वीरवार को ओवरलोडिंग टिप्परों की आवाजाही से परेशान ग्रामीणों ने टिप्परों को रोककर रोष प्रदर्शन किया। जानकारी के अनुसार गत 3 माह से लगातार स्वां से माइनिंग मैटीरियल ले जाने के कारण सड़कों के किनारे बसे लोग घरों में धूल-मिट्टी से परेशान हो रहे थे, वहीं सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई है जिसके चलते वीरवार को ग्रामीण इस कदर गुस्सा हो गए कि उन्होंने टिप्परों का रास्ता रोक प्रदर्शन किया।
PunjabKesari, Tipper Image

टिप्परों की आवाजाही से चुरुड़ू-हम्बोली सड़क की हालत बदतर

स्थानीय निवासियों का कहना है कि रोजाना टिप्परों की आवाजाही से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि एक तो टिप्परों में क्षमता से अधिक माल ढोया जा रहा है, जिससे चुरुड़ू-हम्बोली सड़क की हालत भी बदतर हो गई है। उक्त सड़क पर कोई भी वाहन गुजरने पर धूल का गुबार सड़क पर रहता है, जिससे धूल-मिट्टी उनके घरों तक पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि कई बार इसके लिए अधिकारियों से बात कर व संबंधित फर्म को आगाह किया था परन्तु उनकी बात किसी ने नहीं सुनी,जिस कारण उन्होंने अब रोषस्वरूप टिप्परों की आवाजाही रोकी है।
PunjabKesari, Tipper and Police Image

समस्या का हो स्थायी हल

स्थानीय निवासियों में सुदर्शन कुमार, रमन कुमार, सतीश कुमार, जरनैल सिंह, पूर्व प्रधान सरवन सिंह, सुरिंदर, परमार सिंह, राजकुमार, सुरिंदर सिंह, वरतु राम, वाल कृृष्ण, विहारी लाल, यशपाल सिंह, करनैल सिंह आदि लोगों ने कहा कि उनकी इस समस्या का स्थायी हल निकाला जाए क्योंकि ओवरलोड टिप्परों की वजह से सड़क की हालत भी बदतर हो रही है। धूल-मिट्टी के गुबार से उनके घरों की हालत भी खराब हो रही है।

सूचना के बावजूद नहीं पहुंचा खनन विभाग

ग्रामीणों ने रोष भरे स्वर में कहा कि सूचना के बावजूद पुलिस कर्मी दो घंटे के बाद पहुंचे जबकि माइनिंग विभाग को लगातार सूचना देने और आने का आग्रह करने के बावजूद खनन विभाग से कोई भी कर्मी कार्रवाई के लिए नहीं पहुंचा। ग्रामीणों ने कहा कि जब विभाग अपना फर्ज नहीं निभा पा रहा है तो अब लोग आगे आए हैं लेकिन फिर भी विभाग कार्रवाई करने से बच रहा है। खनन विभाग के कर्मियों ने मौके पर आना भी उचित नहीं समझा।

4 टिप्परों से वसूला 60 हजार रुपए जुर्माना

ओवरलोडिड टिप्परों को रोककर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों की मांग पर पुलिस ने कारवाई करते हुए चार टिप्परों का कुल 60 हजार रुपए का चालान कर जुर्माना वसूला है, वहीं संबंधित फर्म को आगे भविष्य में ओवरलोडिंग न करने के सख्त दिशा-निर्देश दिए। डीएसपी अम्ब सृष्टि पांडे ने बताया कि लोगों की शिकायत पर पुलिस पार्टी को वहां भेजा गया है और शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मौके पर 4 टिप्परों के चालान किए गए हैं, साथ ही 60 हजार रुपए जुर्माना भी वसूला है।

क्रशर मालिक का क्या है कहना

क्रशर मालिक सतीश शर्मा ने बताया कि मैं अपनी लीज से नियमानुसार माइनिंग करके मैटीरियल ला रहा हूं और टिप्पर ओवरलोड भी नहीं हैं। ग्रामीणों ने आज समस्या के बारे में बताया इसे भी मिल-बैठकर हल कर लिया है। लीज क्षेत्र में नियमानुसार ही खनन किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!