फोन पर आए एक SMS ने कर दिया कंगाल, ऐसे गंवा बैठा खून-पसीने की कमाई

Edited By Vijay, Updated: 29 Jul, 2018 07:29 PM

vicious cheated the person through sms

मोबाइल फोन पर आए हुए एक एस.एम.एस. के माध्यम से एक व्यक्ति धोखाधड़ी का शिकार हुआ है। एक लालच भरे मैसेज से उक्त व्यक्ति 16,50,500 रुपए गंवा बैठा। मामले की शिकायत पुलिस थाना घुमारवीं को दी गई है।

बिलासपुर (मुकेश): मोबाइल फोन पर आए हुए एक एस.एम.एस. के माध्यम से एक व्यक्ति धोखाधड़ी का शिकार हुआ है। एक लालच भरे मैसेज से उक्त व्यक्ति 16,50,500 रुपए गंवा बैठा। मामले की शिकायत पुलिस थाना घुमारवीं को दी गई है। घुमारवीं पुलिस ने शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार कुलवंत सिंह निवासी मझासू ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि वह अपनी बहन के घर गया हुआ था। इस दौरान उसके मोबाइल पर एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के माध्यम से एक मैसेज आया। मैसेज में लिखा गया था कि आपने इस बहुराष्ट्रीय कंपनी के माध्यम से एक टाटा सफारी कार जीती है।


मैसेज को पढ़ते ही मन में आ गया लालच
मैसेज को पढ़ते ही उसके मन में लालच उत्पन्न हो गया और उसने मैसेज में दिए हुए नंबर पर संपर्क साधा। दूसरी ओर से फोन पर बात करने वाले ने कहा कि इसकी एवज में उसे पंजीकरण फीस 6500 रुपए जमा करवानी होगी। शिकायतकर्ता ने दिए हुए अकाऊंट नंबर में उक्त फीस जमा करवा दी। इसके बाद शिकायतकर्ता को एक हैल्पलाइन तथा एक टोल फ्री नंबर दिया गया। उसके उपरांत उसे फोन आने शुरू हो गए, जिनमें कहा गया कि बड़े साहब से उसकी बात करवाई जाएगी। इस बातचीत में शिकायतकर्ता को कहा गया कि इस गाड़ी को प्राप्त करने के लिए 49,600 रुपए विभिन्न चार्जिज के रूप में जमा करवाने होंगे। शिकायतकर्ता को एक अन्य फोन कॉल आई कि उन्हें टाटा सफारी कार की कीमत की 8 प्रतिशत धनराशि दिए गए खाता नंबरों में जमा करवानी पड़ेगी।


शातिरों के झांसे में आकर जमा करवाता गया रुपए
धोखाधड़ी करने वाले शातिर इतने चालाक थे कि उन्होंने शिकायतकर्ता को अपनी मीठी-मीठी बातों में फंसा लिया। बताया जा रहा है कि शिकायतकर्ता दिए गए खाता नंबरों में बताई गई धनराशि समय-समय पर जमा करवाता चला गया। एक दिन शिकायतकर्ता को उसी कथित बहुराष्ट्रीय कंपनी के माध्यम से फोन कॉल आई कि उसके ईनाम की फाइल ही गलत बन गई है। इसके लिए उसे टाटा कार की पूरी कीमत जमा करवानी पड़ेगी। बताया जा रहा है कि शिकायतकर्ता को यह भी आश्वासन दिया गया कि उसकी धनराशि रिफंड कर दी जाएगी।


3 अलग-अगल खातों में जमा करवाए पैसे
पुलिस को दी शिकायत में कुलवंत ने कहा कि उसने 3 अलग-अगल खाता नंबरों में विभिन्न तारीखों पर पैसे जमा करवाए हैं। शिकायतकर्ता ने दिए गए पहले खाते में 7.40 लाख, दूसरे खाते में 2,85,200 रुपए तथा तीसरे खाते में 6,18,800 रुपए जमा करवाए हैं। इतनी बड़ी धनराशि जमा करवा देने के उपरांत शिकायतकर्ता को कोई भी कार ईनाम में नहीं मिली। शिकायतकर्ता ने दिए गए फोन नंबरों पर संपर्क साधने का प्रयास किया लेकिन उन नंबरों के ऊपर किसी भी व्यक्ति के साथ संपर्क नहीं हो पाया।


मामला दर्ज करके छानबीन कर रही पुलिस
डी.एस.पी. घुमारवीं राजेंद्र कुमार जसवाल ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि पुलिस समय-समय पर लोगों को जागरूक करती है कि फोन कॉल्स तथा मैसेज के चक्करों में न पड़ें लेकिन बावजूद इसके लोग इन लोगों के झांसे में आ जाते हैं और धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!