BJP ने पूरी की देशवासियों की मांग, सवर्णों को आरक्षण देना ऐतिहासिक निर्णय

Edited By kirti, Updated: 10 Jan, 2019 06:04 PM

upper castes resolve the historic decision

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अजय राणा ने मोदी सरकार द्वारा सवर्ण वर्ग को दिए जाने वाले आरक्षण को ऐतिहासिक निर्णय करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह मांग देशवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग थी। जिसे केंद्र की भाजपा सरकार ने पूरा किया है। उन्होंने कहा कि...

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अजय राणा ने मोदी सरकार द्वारा सवर्ण वर्ग को दिए जाने वाले आरक्षण को ऐतिहासिक निर्णय करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह मांग देशवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग थी। जिसे केंद्र की भाजपा सरकार ने पूरा किया है। उन्होंने कहा कि गरीबी जात पात देखकर नहीं आती है। ऐसे में सवर्ण वर्ग को आरक्षण वर्तमान समय की मांग थी। आरक्षण मिलने के उपरांत यह वर्ग राहत की सांस लेगा और इससे समाज में एकभाईचारे व सौहार्द वातावरण बनेगा। प्रधानमंत्री मोदी सर्व समाज के उत्थान में ही रात-दिन एक किए हुए हैं। इस सरकार की सर्वहित की कई योजनाएं हैं। अब गरीब व आर्थिक रूप से पिछड़े को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा। इसके लिए मापदंड निर्धारित किए गए है। जिनमें परिवार की सालाना आमदनी 8 लाख रूपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा आवेदक के पास एक हजार वर्ग फिट से बड़ा लैट नहीं होना चाहिए। यूनिसिपलिटी एरिया में 100 गज से बड़ा घर नहीं होना चाहिए और नॉन नोटिफाइड यूनिसिपलिटी में 200 गज से बड़ा घर न हो। उन्होने कहा कि कैबिनेट ने सोमवार को आरक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। अभी संविधान में जाति और सामाजिक रूप से पिछड़ों के लिए आरक्षण का प्रावधान है। संविधान में संशोधन कर अनुच्छेद15 और 16 में आर्थिक आधार पर आरक्षण का प्रावधान जोड़ा जाएगा। अभी एससी को 15 एसटी को 7.5 और ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है जो उसी प्रकार रहेगा। सरकार संविधान के अनुच्छेद15 में संशोधन करना चाहती है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!