डॉक्टर्स की कमी से जूझ रहा बिलासपुर का ट्रामा सेंटर, 2 साल से लटके हैं ताले

Edited By Ekta, Updated: 27 Jun, 2019 12:08 PM

trauma center of bilaspur suffering from a lack of doctors

बिलासपुर के स्वारघाट के ट्रॉमा सेंटर में विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती कब होगी? लोगों में यह बात पिछले दो साल से रोजाना चर्चा का विषय बनती जा रही है। उल्लेखनीय है कि डेढ़ साल पहले 24 मार्च 2017 के दिन पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने स्वारघाट में...

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर के स्वारघाट के ट्रॉमा सेंटर में विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती कब होगी? लोगों में यह बात पिछले दो साल से रोजाना चर्चा का विषय बनती जा रही है। उल्लेखनीय है कि डेढ़ साल पहले 24 मार्च 2017 के दिन पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने स्वारघाट में ट्रॉमा सेंटर के आलीशान भवन को जनता को समर्पित किया था लेकिन लाखों की धनराशि खर्च करने के बाद तैयार किए हुए उक्त स्वारघाट के ट्रॉमा सेंटर भवन में स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए आज तक किसी भी डॉक्टर की नियुक्ति प्रदेश सरकार नहीं कर पाई है। जिस कारण दुर्घटना व आपातकाल के दौरान गम्भीर रूप से घायलों को उपचार के लिए स्वारघाट से पीजीआई चंडीगढ़ या फिर 40 किलोमीटर दूर क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर का रूख करना पड़ रहा है। 

जानकारी के अनुसार स्वारघाट कस्बे में खोले गए ट्रॉमा सेंटर भवन के दरवाजे पर आज भी ताला लटका हुआ देखा जा सकता है। इससे स्पष्ट है कि सेंटर में आज तक एक भी डॉक्टर की तैनाती नहीं हो सकी है। ये प्रशिक्षित चिकित्सक किसी भी आपात सेवा के दौरान किसी भी गम्भीर घायल को हर सम्भव स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए ट्रॉमा सेंटर में उपलब्ध रहने चाहिए। हैरानी इस बात की है कि लाखों की धनराशि से तैयार किए हुए भवन में बैठेने के लिए कोई भी विशेषज्ञ डॉक्टर की नियुक्तियों के आदेश नही हो सके है। जिस कारण ट्रामा सेंटर पर ताला लटका हुआ है। इसके चलते ही आपातकाल व दुर्घटना होने पर गम्भीर हालत में व्यक्ति को 100 किलोमीटर दूर चंडीगढ़ पीजीआई ले जाना पड़ रहा है।

बता दें कि स्वारघाट के ट्रॉमा सेंटर में विशेषज्ञ डॉक्टरों के उपलब्ध होने के बाद दुर्घटना के शिकार हुए घायलों के लिए वरदान साबित होगा। क्योंकि यहीं पर ही घायलों को तुरंत पीजीआई स्तर की स्वास्थ्य सेवा मिल सकेगी। क्योंकि आए दिन स्वारघाट के समीप सड़क दुर्घटनाओं का सिलसिला जारी है। चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर स्वारघाट कस्बा बसे होने के कारण यहां अक्सर दुर्घटनाऐं होती रहती है। स्वारघाट क्षेत्र के जनता ने प्रदेश सरकार के हिमाचल प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य निदेशालय से मांग की है कि ट्रॉमा सेंटर स्वारघाट में शीघ्र अति शीघ्र विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती की जाए ताकि आपातकाल में लोगों को दूरदराज स्वास्थ्य सेवा के लिए नहीं जाना पड़े व घर-द्वार पर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके। बीएमआ बिलासपुर ने कहा कि स्वारघाट ट्रॉमा सेंटर में रिक्त पद चल रहे हैं। इसके बारे में सरकार को अवगत करवाया गया है और जल्दी ही यहां पर डॉक्टर तैनात कर दिए जाएंगे।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!