स्मार्ट सर्विस की राह पर परिवहन विभाग, अब सभी सेवाएं होंगी ऑनलाइन

Edited By prashant sharma, Updated: 30 Jul, 2020 03:27 PM

transport department on the path of smart service all services will be online

स्मार्ट सर्विसेज की ओर कदम बढ़ाते हुए कोरोना काल के बीच परिवहन विभाग लोगों को विभाग से संबंधित सभी सेवाएं घर बैठे ऑनलाइन उपलब्ध कराएगा। यह सभी सेवाएं ई परिवहन सॉफ्टवेयर के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी।

नाहन (सतीश) : स्मार्ट सर्विसेज की ओर कदम बढ़ाते हुए कोरोना काल के बीच परिवहन विभाग लोगों को विभाग से संबंधित सभी सेवाएं घर बैठे ऑनलाइन उपलब्ध कराएगा। यह सभी सेवाएं ई परिवहन सॉफ्टवेयर के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी। टेक्नोलॉजी को लेकर जहां पूरे विश्व में नए नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं वहीं परिवहन विभाग हिमाचल प्रदेश ने भी लोगों को घर द्वार पर सेवाएं देने के मकसद से स्मार्ट सर्विस शुरू कर दी है। यह ऑनलाइन सेवाएं इस कोरोना काल के दौरान लोगों में सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखने में भी काफी कारगर सिद्ध होंगी। आम लोगों को छोटे-छोटे कामों के लिए आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। लोग अपने स्मार्टफोन के जरिए घर बैठे परिवहन व्यवस्था पर ई परिवहन सॉफ्टवेयर के माध्यम से विभाग से संबंधित सभी सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। परिवहन विभाग द्वारा जारी की गई इस ऑनलाइन सेवा से लोगों का समय के साथ साथ पैसों की भी बचत होगी। 

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सोना चौहान ने बताया कि इस ऑनलाइन सेवा के माध्यम से बस मालिकों को बसों के न्यू परमिट, रिन्यू परमिट, डुप्लीकेट परमिट, स्पेशल परमिट, सीटिंग कैपेसिटी में बदलाव, ओनरशिप ट्रांसफर स्टेशन, रोड टैक्स, पेमेंट लाइसेंस संबंधी जैसी कई अन्य सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध होगी। इसके लिए आवेदन कर्ता को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद यूजर लॉगिन करना होगा और ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद सिस्टम द्वारा मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। अंत में फीस जमा कराकर एक्नॉलेजमेंट डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि लोग इन सेवाओं को लोक मित्र केंद्र के माध्यम से भी ले सकते हैं इसके अलावा विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जहां से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!