कालका-शिमला हाईवे पर थमे वाहनों के पहिए, लंबे जाम से पर्यटक बेहाल

Edited By Vijay, Updated: 04 Jun, 2019 07:35 PM

traffic jam in kalka shimla highway

कालका-शिमला हाईवे पर इन दिनों लग रहा जाम पर्यटकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इन दिनों हाईवे पर सनवारा के समीप पहाड़ी की कटिंग का काम चला हुआ है। यहां पर काफी बड़ी-बड़ी चट्टानों को गिराया जा रहा है। इसके लिए हाईवे पर यातायात को कुछ देर के लिए...

सोलन (नरेश पाल): कालका-शिमला हाईवे पर इन दिनों लग रहा जाम पर्यटकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इन दिनों हाईवे पर सनवारा के समीप पहाड़ी की कटिंग का काम चला हुआ है। यहां पर काफी बड़ी-बड़ी चट्टानों को गिराया जा रहा है। इसके लिए हाईवे पर यातायात को कुछ देर के लिए पूरी तरह से रोका जाता है। हालांकि फोरलेन कंपनी द्वारा यहां पर यातायात को कुछ समय में ही बहाल किया जा रहा है लेकिन प्रदेश में आने वाले पर्यटकों के वाहनों की संख्या अधिक होने के कारण काफी लंबी वाहनों की कतार लग जाती है। शिमला सहित ऊपरी क्षेत्रों में घूमने जाने के लिए लोगों को एकमात्र रास्ता कालका-शिमला हाईवे ही है।
PunjabKesari, Traffic Jam Image

कुमारहट्टी में ज्यादा लग रहा जाम

हाईवे पर मौजूदा समय में कुमारहट्टी में अधिक जाम लग रहा है। यहां पर फोरलेन निर्माण कंपनी ने फ्लाईओवर बनाने के लिए 2 बड़े-बड़े गड्ढे खोदे हैं जो वाहनों की रफ्तार को रोक रहे हैं। इसी बात को लेकर पिछले दिनों पुलिस प्रशासन  ने फोरलेन निर्माण कंपनी के साथ बैठक कर इसे जल्द तैयार करने को कहा है।
PunjabKesari, Road Work Image

पर्यटकों को पसंद नहीं वैकल्पिक मार्ग

हाईवे पर जाम की स्थिति होने के कारण 3 वैकल्पिक मार्ग भी बनाए गए हंै लेकिन पर्यटकों को कोई भी वैकल्पिक मार्ग पसंद नहीं आ रहा है। इन सभी सड़कों की हालत काफी खस्ता है। इस कारण यहां से नाममात्र वाहन ही गुजर रहे हैं। ऐसे में हाईवे पर जाम लगना स्वाभाविक है।
PunjabKesari, Road Work Image

एक लेन है बंद

हाईवे पर फोरलेन अधिकारियों की मानें तो अधिकतर काम पूरा कर लिया गया है लेकिन यहां पर जाम लगने का सबसे बड़ा कारण हाईवे में कुछेक जगहों पर एक लेन बंद होना है। इन जगहों पर वाहन बेतरतीब ढंग से गुजरते हैं जिससे वाहनों की रफ्तार थम जाती है। 

2,500 छोटे-बड़े वाहन हर रोज जा रहे शिमला

परवाणु के टोल प्लाजा से लिए आंकड़ों के मुताबिक रोजाना बाहरी राज्यों से करीब 2,500 छोटे-बड़े वाहन शिमला की ओर जा रहे हैं। इनमें लगभग 500 बड़े मालवाहक वाहन जबकि 2,000 छोटे वाहन हैं। 2,000 छोटे वाहनों की औसत के हिसाब से इस मार्ग पर रोजाना लगभग 10,000 लोग शिमला की ओर आ रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश की कितनी गाडिय़ां आवागमन कर रही हैं, इसका कोई हिसाब नहीं है।

जाम से निपटने के लिए 40 जवान तैनात

पुलिस थाना धर्मपुर के एस.एच.ओ. दया राम ने बताया कि अभी सनवारा के समीप बहुत कम जाम लग रहा है और कुमारहट्टी में अधिक जाम लग रहा है। इससे निपटने के लिए जाबली से ऊपर करीब 40 जवान लगाए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!