क्रिसमस व नववर्ष का जश्न मनाने कुल्लू-मनाली पहुंचे पर्यटक, रिवर राफ्टिंग का उठा रहे लुत्फ

Edited By Vijay, Updated: 24 Dec, 2020 07:02 PM

tourist taking enjoy the rafting in beas river

क्रिसमस व नववर्ष का जश्न मनाने के लिए देशभर से पर्यटक कुल्लू-मनाली पहुंचने लगे हैं। यहां एक बार फिर से रोमांच से भरा रिवर राफ्टिंग का दौर भी शुरू हुआ है। इस कारोबार से जुड़े लोगों के लिए भी रोजगार के द्वार पुन: खुल गए हैं।

कुल्लू (दिलीप): क्रिसमस व नववर्ष का जश्न मनाने के लिए देशभर से पर्यटक कुल्लू-मनाली पहुंचने लगे हैं। यहां एक बार फिर से रोमांच से भरा रिवर राफ्टिंग का दौर भी शुरू हुआ है। इस कारोबार से जुड़े लोगों के लिए भी रोजगार के द्वार पुन: खुल गए हैं। कोरोना की मार झेल रहे रिवर राफ्टिंग के व्यवसाय से जुड़े लोग मंदी की मार झेल चुके हैं लेकिन अब नववर्ष व क्रिसमस मनाने के लिए बाहरी राज्यों के पर्यटक कुल्लू-मनाली पहुंचने लगे हैं, साथ ही वे ब्यास की लहरों में भी अठखेलियां करने में जुट गए हैं। अब इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी आमदनी की आस जगी है।

पयटकों की पसंदीदा बनीं ये राफ्टिंग साइटें

वर्तमान में कुल्लू में 90 से अधिक एजैंसियां जुड़ी हुई हैं। इनमें 288 गाइड भी शामिल हैं। रायसन, बबेली, बाशिंग, सेउबाग, पिरड़ी व झीड़ी आदि में रिवर राफ्टिंग साइटें पर्यटकों की पसंदीदा जगह बनी हुई हैं। 360 से अधिक राफ्टें भी इस व्यवसाय में जुड़ी हैं। बबेली में सबसे अधिक राफ्टें हैं। यहां पर 198, पिरड़ी में 134 और रायसन में 31 राफ्टें हैं। जबकि 90 से अधिक एजैंसियां भी रोमांच के इस व्यवसाय से जुड़ी हैं। बबेली में 53, पिरड़ी में 28 व रायसन में 12 एजैंसियां पंजीकृत हैं। इसमें सबसे अधिक लंबा रूट पिरड़ी से झीड़ी का 14 किलोमीटर का है। यही रूट पर्यटकों का सबसे अधिक पसंदीदा बना हुआ है। इसके अलावा पिरड़ी-भुंतर व रायसन-एलपीएस का रूट है।

कम पानी में आ रहा है मजा

हरियाणा से कुल्लू-मनाली घूमने आए अभिषेक व कुलविंद्र कौर ने बताया कि ब्यास नदी में पानी कम है। बहाव कम होने के कारण राफ्टिंग का मजा ही कुछ और है। उन्होंने कहा कि ब्यास नदी में पानी कम होने से रिस्क कम है और सेफ्टी भी है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में टूरिज्म इंडस्ट्री एडवैंचर गतिविधियां महंगी हो गई हैं। उन्होंने कहा कि जब वे 2 साल पहले आए थे तब रेट थोड़े कम थे। उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली में वातावरण बहुत अच्छा है।

बर्फ के फाहे देखकर ही जाएंगे वापस

राजस्थान से कुल्लू-मनाली हनीमून मनाने आए वरुण ने बताया कि यहां पर आकर बहुत मौज-मस्ती कर रहे हैं और यहां पर राफ्टिंग करने का बहुत मजा भी आया है। उन्होंने 8 किलोमीटर के दायरे में रोमांच का मजा लिया है। यहां का मौसम भी बहुत अच्छा है। यहां बार-बार आने का मन कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार वे नव वर्ष मनाने के बाद ही राजस्थान जाएंगे। अगर उनकी किस्मत में होगा तो वे बर्फ  के फाहे देखकर ही यहां से जाएंगे।

सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना जरूरी

जिला पर्यटन अधिकारी कृष्ण चंद ने कहा कि कुल्लू में पर्यटन गतिविधियां अब शुरू हो गई हैं। बाहरी राज्यों से पर्यटकों का आना जारी है। क्रिसमस व न्यू ईयर को लेकर और भी पर्यटकों के पहुंचने का अनुमान है, ऐसे में वे रिवरराफ्टिंग का भी लुत्फ उठाते हैं। इसमें सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की हिदायतें दी गई हैं। अभी राफ्टों की भी जांच की जा रही है। किसी में अगर कोई कमी निकलती है तो उन्हें रिवर राफ्टिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!