पर्यटक मनाली आने को तैयार, पर्यटन कारोबारियों में असमंजस बरकरार

Edited By Vijay, Updated: 05 Jul, 2020 11:20 PM

tourist ready to come manali confusion persists in tourism businessmen

प्रदेश सरकार द्वारा होटलों के खोलने की अधिसूचना जारी करने के बाद मंदी की मार झेल रहे पर्यटन कारोबारियों को कारोबार चलने की उम्मीद जगी है। मगर दूसरी तरफ सरकार की इस अधिसूचना से मनाली के पर्यटन कारोबारियों में मतभेद भी हो गए हैं। एक गुट मंदी का हवाला...

मनाली (सोनू): प्रदेश सरकार द्वारा होटलों के खोलने की अधिसूचना जारी करने के बाद मंदी की मार झेल रहे पर्यटन कारोबारियों को कारोबार चलने की उम्मीद जगी है। मगर दूसरी तरफ सरकार की इस अधिसूचना से मनाली के पर्यटन कारोबारियों में मतभेद भी हो गए हैं। एक गुट मंदी का हवाला देते हुए सरकार के निर्णय का स्वागत कर रहा है जबकि दूसरा गुट कोरोना संक्रमण के खतरे का हवाला देकर होटल न खोलने की सलाह दे रहा है। हालांकि सरकार द्वारा होटल खोलने की अनुमति देने से देशभर के पर्यटक मनाली आने की तैयारी में जुट गए हैं तथा पर्यटकों ने ट्रैवल एजैंटों से संपर्क साधना भी शुरू कर दिया है, लेकिन पर्यटन कारोबारियों में अभी असमंजसता बनी हुई है।

पंचायतें होटल खोलने के पक्ष में नहीं

मनाली के आसपास की पंचायतें होटल खोलने के पक्ष में नहीं हैं लेकिन मंदी की मार झेल रहे कई पर्यटन कारोबारी सरकार के इस निर्णय का स्वागत भी कर रहे हैं। सरकार द्वारा पर्यटकों के लिए प्रदेश के होटल खोलने की अनुमति देने से देशभर के ट्रैवल एजैंट भी हरकत में आ गए हैं। वैलकम टूर एंड ट्रैवल मनाली के डायरैक्टर सोमदेव का कहना है कि मनाली आने को लेकर बुकिंग आने का क्रम भी शुरू हो गया है लेकिन वे भी हालात को देखते हुए बुकिंग कन्फर्म नहीं कर पा रहे हैं। मनाली में 600 के लगभग पंजीकृत होटल व गैस्ट हाऊस हैं और 500 के लगभग ही होम स्टे व बी एंड बी के तहत पंजीकृत हैं।

सरकार सुरक्षा का रखती है ध्यान तो खोलेंगे होटल

होटल कारोबारियों गजेंद्र ठाकुर, प्रीतम चंद, दुनी, अजय, वेद राम, चमन, शमशेर व प्रेम का कहना है कि सरकार कोरोना से निपटने के पूरे इंतजाम करती है और आने वाले पर्यटकों की सही जांच कर आने की अनुमति देती है तो वे होटल खोलने को तैयार हैं। उनका कहना है कि हालांकि वे मंदी की मार झेल रहे हैं, लेकिन खतरे को वे भी मोल नहीं लेना चाहते हैं। सरकार सुरक्षा का पूरा ध्यान रखती है तो वे होटल खोलने को तैयार हैं।

सरकार न करे होटल खोलने की जल्दबाजी

जगतसुख के प्रधान जीवन नेगी, वशिष्ठ प्रधान प्रेम, मनाली गांव की प्रधान मोनिका भारती व शनाग प्रधान प्रताप ठाकुर का कहना है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए वे होटल खोलने के पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि वे होटल खोलने की जल्दबाजी न कर पहले सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान दें।

डीसी कुल्लू के साथ होगी एसोसिएशन की बैठक

वहीं होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा कि मनाली के आसपास की सभी पंचायतें होटल न खोलने का आग्रह कर रही हैं, साथ ही होटलियर्ज भी अभी होटल खोलने के हक में नहीं हैं। इसी मामले को लेकर सोमवार को डीसी कुल्लू के साथ एसोसिएशन की बैठक है। सभी से विचार-विमर्श के बाद होटल खोलने बारे निर्णय लिया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!