उपायुक्त कार्यालय में स्थापित की गई प्रदेश की पहली टच फ्री हैंड सैनिटाइजर मशीन

Edited By prashant sharma, Updated: 30 Apr, 2020 06:36 PM

touch free hand sanitizer machine installed in deputy commissioner office

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने की एक नवीन पहल करते हुए, जिला प्रशासन सिरमौर ने आज उपायुक्त कार्यालय में हिमाचल प्रदेश की पहली टच फ्री हैंड सैनिटाइजर मशीन स्थापित की है।

नाहन (सतीश शर्मा) : कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने की एक नवीन पहल करते हुए, जिला प्रशासन सिरमौर ने आज उपायुक्त कार्यालय में हिमाचल प्रदेश की पहली टच फ्री हैंड सैनिटाइजर मशीन स्थापित की है। क्योंकि यह मशीन सेंसर आधारित है तो इसमें किसी भी चीज को छूने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है। मशीन का शुभारम्भ करने उपरांत उपायुक्त सिरमौर डॉ. आरके परुथी ने बताया कि इस मशीन में आईसोप्रोपाइल अल्कोहल-70 प्रतिशत सैनिटाइजर है। जिसका प्रयोग हाथों को कीटाणु मुक्त करने के लिए किया जाता है।

यह मशीन स्वचलित है और इसके नोजल के नीचे हाथ रखते ही अपने आप 3 से 5 सेकंड के लिए सैनिटाइजर की बूंदे हाथों पर पड़ेंगी। यह मशीन पूरी तरह से संपर्क रहित है इसलिए इससे स्वच्छता बनी रहती है और किसी भी प्रकार के संक्रमण से भी बचा जा सकता है। एथेंस लाइफ साइंसेज द्वारा यह मशीन तैयार की गई है। कम्पनी प्रबंध निदेशक अनिल शर्मा ने बताया कि इस मशीन की क्षमता 16 लीटर की है, जिससे सैनिटाइजर कम से कम एक महीना आराम से चल सकता है। इस मशीन की खास बात यह है यह रिचार्जेबल है और बिजली न होने पर भी यह मशीन कम से कम 10 घंटे तक चल सकती है। उन्होंने बताया कि यह मशीन स्कूल, अस्पताल, कॉलेज, कार्यालय और दुकानों के लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!