इस बार स्कूलों को प्रिंट नहीं करवाने होंगे प्रश्न पत्र, जानने के लिए पढ़ें खबर

Edited By Ekta, Updated: 06 Nov, 2018 12:12 PM

this time the schools will not be able to print the question paper

इस बार विंटर वैकेशन स्कूलों को प्रश्न पत्र प्रिंट नहीं करवाने पड़ेंगे। समग्र शिक्षा अभियान स्कूलों को वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्रों की प्रतियां जारी करेगा। इससे पूर्व एस.एस.ए. स्कूलों को प्रश्न पत्रों की सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध करवाता था। डाईट के...

शिमला (प्रीति): इस बार विंटर वैकेशन स्कूलों को प्रश्न पत्र प्रिंट नहीं करवाने पड़ेंगे। समग्र शिक्षा अभियान स्कूलों को वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्रों की प्रतियां जारी करेगा। इससे पूर्व एस.एस.ए. स्कूलों को प्रश्न पत्रों की सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध करवाता था। डाईट के माध्यम से स्कूलों को यह सॉफ्ट कॉपी दी जाती थी। इसके बाद स्कूल पैनड्राइव में प्रश्न पत्रों को कॉपी करते थे और अपने स्तर पर प्रश्न पत्र प्रिंट  करवाते थे। ऐसे में कई बार उन्हें पेपरों की प्रिंटिंग के लिए दिक्कतें भी उठानी पड़ती थीं। पिछली बार भी स्कूलों में शिक्षकों को इसके लिए अपनी जेबें ढीली करनी पड़ी थीं। कई बार प्रश्न पत्र कम होने पर शिक्षकों को पेपर की प्रिंटिंग के लिए स्कूल से कोसों दूर साइबर कैफे में जाना पड़ता था लेकिन इस बार शिक्षकों को पेपर प्रिंटिंग का झंझट नहीं होगा।

प्रश्न पत्रों के लीक होने का रहता था डर 
शिक्षकों का कहना है कि अधिकतर प्रश्न पत्र साइबर कैफे में प्रिंट करवाए जाते हैं। ऐसे में यहां इन प्रश्न पत्रों के लीक होने की संभावनाएं रहती थीं लेकिन अब प्रिंट पेपर मिलने से प्रश्न पत्र सीधे डाईट केंद्रों से स्कूलों को भेजे जाएंगे। इससे इनके लीक होने का खतरा भी नहीं होगा। गौर हो कि एस.एस.ए. पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, छठी और 7वीं कक्षा के प्रश्न पत्र स्कूलों को मुहैया करवाता है जबकि 5वीं और 8वीं कक्षा के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा पेपर भेजे जाते हैं। इस बार एस.एस.ए. विंटर वैकेशन स्कूलों में पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, छठी और 7वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 3 से 12 दिसम्बर तक करवाने जा रहा है। इसको लेकर विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। विभाग नवम्बर माह के दूसरे सप्ताह में ये प्रश्न पत्र डाईट केंद्रों को भेजेगा। इसके बाद स्कूल प्रशासन इन केंद्रों से ये प्रश्न पत्र प्राप्त करेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!