2 दशकों से पक्का नहीं हो सका यह रोड, लोगों को हादसे होने का सताता रहता डर

Edited By kirti, Updated: 03 Aug, 2019 10:37 AM

this road could not be confirmed for decades

शमलेच-चिल्ला जाने वाला संपर्क मार्ग बीते कई वर्षों से खस्ताहालत में है। सड़क पक्की करना तो दूर की बात विभाग द्वारा आज तक एक बार भी सड़क के गड्ढों को भरने का प्रयास नहीं किया गया है। आलम यह है कि परिवहन विभाग द्वारा इस सड़क मार्ग में दो समय बसें भी...

सोलन : शमलेच-चिल्ला जाने वाला संपर्क मार्ग बीते कई वर्षों से खस्ताहालत में है। सड़क पक्की करना तो दूर की बात विभाग द्वारा आज तक एक बार भी सड़क के गड्ढों को भरने का प्रयास नहीं किया गया है। आलम यह है कि परिवहन विभाग द्वारा इस सड़क मार्ग में दो समय बसें भी चलाई जा रही हंै, लेकिन हल्की सी बारिश के बाद सड़क पूरी तरह से तालाब बन जाती है। खस्ताहालत सड़क में कई बार विभाग की बसें भी फंस गई हैं। इसके चलते बारिश मेें विभाग द्वारा बस को चलाने में परेशानी आती है। ऐसा नहीं है कि ग्रामीणों ने इस बारे में विभाग को कुछ नहीं बताया हो, लेकिन विभाग द्वारा अभी तक सड़क को पक्का करने के बारे में कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है। बता दें कि इस संपर्क मार्ग में दो पंचायतें आती हैं ग्राम पंचायत आंजी व ग्राम पंचायत शामती।

सैंकड़ों की संख्या में लोग चिल्ला, बगड़, मजोटी में रहते हैं। आलम यह है कि जो परिवहन विभाग द्वारा बस चलाई भी जा रही है। वह भी खस्ताहाल सड़क के कारण कभी भी दुर्घटना का शिकार हो सकती है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत आंजी के शमलेच गांव से चिल्ला संपर्क मार्ग को करीब दो दशक पहले बनाया गया था, लेकिन विडंबना यह है कि यह संपर्क मार्ग आज तक पक्का नहीं किया गया है। कई बार गांव के लोग विभाग के आलाधिकारियों से मिल चुके हैं, लेकिन विभाग इस पर कोई भी कार्रवाई करने के लिए तैयार नहीं है। खस्ता हाल सड़क से गुजरने में अब गांव के लोगों को भी डर सताने लगा है। इन दिनों किसानों द्वारा अपनी खेतों में नगदी फसलों को भी लगाया गया है। इनमें प्रमुख टमाटर व गोभी है।

टमाटर को सोलन सब्जी मंडी में लाने के लिए वाहनों की आवश्यकता होती है। खस्ताहाल सड़क के कारण कई किलोमीटर तक किसानों को टमाटर की क्रेट को ढोना पड़ रहा है। हालांकि विभाग दावा करता है कि इस मार्ग को जल्द ही पक्का कर दिया जाएगा। वहीं बताया जा रहा है कि यह सड़क मार्ग करीब दो दशक पहले बनाया गया है। आधा मार्ग गांव के लोगों द्वारा तैयार किया गया जबकि कुछ लोक निर्माण विभाग द्वारा। जब सड़क को कच्चा तैयार कर दिया गया तो। आनन-फानन में लोक निर्माण विभाग द्वारा इसे अपने कब्जे में ले लिया गया, लेकिन विभाग ने आज तक इस सड़क को पक्का करने में कोई रूचि नहीं दिखाई है। इससे ग्रामीणों में भारी रोष है।

स्थानीय लोगों ने कहा कि शमलेच से शुरू होने वाले संपर्क मार्ग बीते कई वर्षों से खस्ता हाल में है। ग्रामीणों का कहना है कि सड़क पर इतने खड्ढे हो गए हैं कि अब सड़क से गुजरने में भी डर लगने लग गया है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने कहा कि इस बारे में कई बार विभाग के अधिकारियों को बता दिया गया है, लेकिन उनके द्वारा केवल आश्वासन ही दिया जा रहा है। लोगों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी सड़क की ऐसी हालत रही तो ग्रामीण सड़क पर उतर कर अपना प्रदर्शन करेंगे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!