इस योजना के तहत 40 बच्चों को मिलेगी फिलेटली छात्रवृत्ति, 10 अगस्त तक जमा करवाएं आवेदन

Edited By Ekta, Updated: 17 Jul, 2019 11:00 AM

the scheme will provide 40 children filetli scholarship

प्रदेशभर के सरकारी व निजी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के लिए डाक विभाग द्वारा दीन दयाल स्पर्श योजना के तहत स्कॉलरशिप दी जा रही है। यह स्कॉलरशिप कक्षा छठी से 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को दिया जाएगा। डाक विभाग की ओर से डाक टिकटों को...

शिमला (अम्बादत): प्रदेशभर के सरकारी व निजी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के लिए डाक विभाग द्वारा दीन दयाल स्पर्श योजना के तहत स्कॉलरशिप दी जा रही है। यह स्कॉलरशिप कक्षा छठी से 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को दिया जाएगा। डाक विभाग की ओर से डाक टिकटों को बढ़ावा देने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना की शुरूआत 3 नवंबर 2017 को की गई थी। इस योजना के तहत पूरे देश में हर साल 940 बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाती है। हिमाचल प्रदेश के लिए 40 सीटें रखी गई हैं।  

उल्लेखनीय है कि डाक टिकटों में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए फि लेटली स्कॉलरशिप पाने का सुनहरा अवसर है। दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत छात्र इस छात्रवृत्ति का लाभ ले सकेंगे। छात्रवृत्ति के लिए मात्र वहीं छात्र आवेदन कर सकते हैं जिनका फि लेटली में अकाऊंट हो या फि र वह स्कूल के फि लेटली क्लब का हिस्सा हैं। छात्र फिलेटली छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। छात्रवृत्ति अवार्ड पाने के लिए जनरल प्रतिभागियों के अपनी कक्षा में 60 प्रतिशत और एस.सी., एस.टी. के 55 प्रतिशत अंक होना अवश्यक हैं। इसके साथ ही छात्रों को पोस्ट ऑफिस द्वारा करवाई जाने वाली प्रतियोगिता और प्रोजैक्ट प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा। जिसके आधार पर फि लेटली छात्रवृत्ति योजना के लिए प्रदेश से 40 छात्रों का चयन किया जाएगा।

6 हजार रुपए मिलेगी स्कॉलरशिप

दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत छात्रों को शिमला पोस्ट ऑफि स द्वारा छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस छात्रवृत्ति के तहत प्रत्येक माह बच्चों को 500 रुपए दिए जाएंगे तथा एक साल में 6 हजार रुपया दिया जाएगा। डाक विभाग की ओर से चयनित बच्चों को एक साथ ही 6 हजार रुपया दिया जाता है। इसके अलावा दूर दराज क्षेत्र से आने वाले बच्चों व उनके अभिभावकों को आने जाने व खाने पीने का पूरा खर्चा डाक विभाग की ओर से दिया जाएगा। 

छात्र 10 अगस्त तक पोस्ट ऑफिस में जमा करवाएं आवेदन

छात्रवृति का लाभ उठाने के लिए प्रदेशभर के छात्र अपने आवेदन पत्र 10 अगस्त तक पोस्ट ऑफि स में जमा करवा सकते हैं। जिसके बाद निर्वाचन की प्रक्रिया की जाएगी। इसके बाद डाक विभाग की ओर से 25 अगस्त को इन बच्चों की प्रश्रोतरी प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इस प्रतियोगिता के परिणाम 30 अगस्त तक निकाल दिए जाएंगे। इसके बाद डाक विभाग द्वारा 160 बच्चों का चयन किया जाएगा। आखिरी राऊंड में बच्चों को एक प्रोजैक्ट तैयार करने के लिए दिया जाएगा। छात्रों द्वारा प्रोजैक्ट तैयार कर पोस्ट के माध्यम से भेजना होगा। इन प्रोजैक्ट का मुल्यांकन प्रदेश वि.वि. के प्रोफैसर के द्वारा किया जाएगा। इसके बाद 40 छात्रों का फि लेटली छात्रवृत्ति के लिए चयन किया जाएगा। 30 सितम्बर को इस प्रतियोगिता का फाइनल होगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!