इस सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल में विश्वकर्मा दिवस पर उमड़ा श्रद्धा का जनसैलाब (Video)

Edited By Ekta, Updated: 08 Nov, 2018 05:49 PM

ऊना जिला के संतोषगढ़ नगर में स्थित सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल में वीरवार को विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर श्रद्धा का जनसैलाब उमड़ा। 1947 में निर्मित इस विश्वकर्मा मंदिर में हिमाचल, पंजाब तथा हरियाणा से श्रद्धालु हर साल यहां बाबा जी का आर्शीवाद प्राप्त करने...

ऊना (अमित): ऊना जिला के संतोषगढ़ नगर में स्थित सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल में वीरवार को विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर श्रद्धा का जनसैलाब उमड़ा। 1947 में निर्मित इस विश्वकर्मा मंदिर में हिमाचल, पंजाब तथा हरियाणा से श्रद्धालु हर साल यहां बाबा जी का आर्शीवाद प्राप्त करने आते हैं। आज विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। इस अवसर पर मंदिर कमेटी द्वारा मंदिर परिसर में धार्मिक विषयों पर आधारित प्रदर्शनिया भी लगाई गई थी। इसके उपलक्ष्य में हजारों की तादाद में श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर में पहुंचना शुरू हो गए थे तथा दूर-दराज क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं ने भगवान विश्वकर्मा जी के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त किया। 
PunjabKesari

श्रद्धालुओं के अनुसार भगवान विश्वकर्मा जी के इस मंदिर में जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से मुराद मांगता है भगवान उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। वहीं मंदिर कमेटी के सदस्यों ने बताया कि इस मंदिर में हर वर्ष हजारों श्रद्धालु भगवान् विश्वकर्मा जी के दर्शनों के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा दिवस के दिन सभी कारीगर भगवान विश्वकर्मा जी की पूजा करने के उपरान्त अपनी मशीनों की पूजा करते हैं तथा उसके बाद ही वह अपना काम शुरू करते हैं। अगर हम अपने प्राचीन ग्रंथों उपनिषद एवं पुराण आदि का अवलोकन करें तो पाएंगें कि आदिकाल से ही विश्वकर्मा शिल्पी अपने विशिष्ट ज्ञान एवं विज्ञान के कारण ही न मात्र मानवों अपितु देवगणों द्वारा भी पूजित और वंदित है। 
PunjabKesari

भगवान विश्वकर्मा के आविष्कार एवं निर्माण कोर्यों के सन्दर्भ में इन्द्रपुरी, यमपुरी, वरुणपुरी, कुबेरपुरी, पाण्डवपुरी, सुदामापुरी, शिवमण्डलपुरी आदि का निर्माण इनके द्वारा किया गया है। पुष्पक विमान का निर्माण तथा सभी देवों के भवन और उनके दैनिक उपयोगी होनेवाले वस्तुएं भी इनके द्वारा ही बनाया गया है। कर्ण का कुण्डल, विष्णु भगवान का सुदर्शन चक्र, शंकर भगवान का त्रिशुल और यमराज का कालदण्ड इत्यादि वस्तुओं का निर्माण भगवान विश्वकर्मा ने ही किया है। 
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!