छुट्टियों के शैड्यूल के लिए विभाग ने मांगे सुझाव

Edited By Ekta, Updated: 04 Mar, 2019 10:55 AM

the department asks for holiday schedules

स्कूल की छुट्टियों को लेकर विभाग ने जिलों को स्पष्ट निर्देश देते हुए 20 मार्च तक इससे संबंधित सुझाव निदेशालय को भेजने को कहा है। इस दौरान यदि जिलों से शिक्षकों के सुझाव नहीं आते हैं तो विभाग स्कूल की छुट्टियों को लेकर खुद फैसला करेगा। शिक्षा विभाग...

शिमला (प्रीति): स्कूल की छुट्टियों को लेकर विभाग ने जिलों को स्पष्ट निर्देश देते हुए 20 मार्च तक इससे संबंधित सुझाव निदेशालय को भेजने को कहा है। इस दौरान यदि जिलों से शिक्षकों के सुझाव नहीं आते हैं तो विभाग स्कूल की छुट्टियों को लेकर खुद फैसला करेगा। शिक्षा विभाग ने बीते दिसम्बर माह में शिक्षका से जिला उपनिदेशकों के माध्यम से इस संबंध में सुझाव मांगे थे लेकिन इस दौरान विभाग को किसी भी जिला से कोई सुझाव नहीं भेजे गए। इसके बाद विभाग ने 5 फरवरी, 2019 तक जिला उपनिदेशकों को ये सुझाव देने को कहा है लेकिन इस दौरान भी जिलों ने इन निर्देशों को गंभीरता से नहीं लिया। 

ऐसे में अब विभाग ने इसमें 20 मार्च तक समय निर्धारित किया है। इस अवधि में यदि शिक्षकों ने जिला उपनिदेशकों के माध्यम से विभाग को सुझाव नहीं भेजे तो शिक्षा विभाग अपने स्तर पर स्कूल की छुट्टियां तय करेगा। इसके बाद इसे बदला भी नहीं जाएगा। गौर हो कि इससेे पूर्व भी जब सरकार ने स्कूलों की छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव किया था तो सभी शिक्षक संगठनों ने इसका विरोध किया था। ऐसे में विभाग को चंद घंटों में ही अपना यह फैसला बदलना पड़ा था लेकिन इसके बाद शिक्षा विभाग अपना यह फैसला नहीं बदलेगा।

शिक्षकों ने अप्रैल माह की छुट्टियों का किया था विरोध

शिक्षकों ने इस दौरान अप्रैल माह में की गईं 10 दिन की छुट्टियों का विरोध किया था। शिक्षकों का कहना था कि अप्रैल माह की छुट्टियों की कोई औचित्य नहीं बनता। इस समय समर वैकेशन स्कूलों में न्यू एडमिशन का दौर चलता है। इस दौरान यदि स्कूलों में छुट्टियां होंगी तो एडमिशन पर फ र्क पड़ेगा। शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत सिंह का कहना है कि स्कूलों को इसके लिए 20 मार्च तक का समय दिया गया है। शिक्षक संगठन व जनप्रतिनिधि जिला उपनिदेशक के साथ इस संबंध में बैठक कर सकते हैं। बैठक में जनप्रतिनिधि व शिक्षक अपने सुझाव जिला के उपनिदेशक को देंगे और वे इन सुझावों को शिक्षा विभाग को भेजेंगे। इसके बाद ही स्कूलों में छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव किया जाएगा।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!