मिसाल : लॉकडाऊन ने छीना रोजगार तो सुनीता स्कूटी पर बेचने निकली पड़ी सब्जी और अचार

Edited By Vijay, Updated: 24 May, 2020 07:27 PM

sunita selling the vegetable on scooty

‘‘फलक को जिद्द है जहां बिजलियां गिराने की, हमें भी जिद्द है वहां आशियां बनाने की’’। शायर की ये पंक्तियां ऊना के गांव जलग्रां टब्बा की सुनीता देवी पर एकदम फिट बैठती हैं। लॉकडाऊन के बीच नौकरी से हाथ धोने वाली महिलाओं के लिए सुनीता देवी मिसाल बनकर उभरी...

ऊना (अमित): ‘‘फलक को जिद्द है जहां बिजलियां गिराने की, हमें भी जिद्द है वहां आशियां बनाने की’’। शायर की ये पंक्तियां ऊना के गांव जलग्रां टब्बा की सुनीता देवी पर एकदम फिट बैठती हैं। लॉकडाऊन के बीच नौकरी से हाथ धोने वाली महिलाओं के लिए सुनीता देवी मिसाल बनकर उभरी है। दरअसल सुनीता देवी मैहतपुर औद्योगिक क्षेत्र के एक उद्योग में काम करती है लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर किए लॉकडाऊन के चलते उद्योग में काम बंद है और सुनीता के पास कोई काम नहीं था। वहीं सुनीता का पति निजी बस का चालक है और लॉकडाऊन के कारण वह भी नौकरी पर नहीं जा पा रहा है और बीमार भी चल रहा है।
PunjabKesari, Female Vegetable Seller Image

स्कूटी पर गांव-गांव घूम कर बेचती है सब्जी, फल और अचार

एक तो गरीबी और ऊपर से इस दंपति के पास कोई काम भी नहीं था लेकिन बावजूद इसके सुनीता ने हिम्मत दिखाई और लॉकडाऊन के बीच ही स्कूटी पर सवार होकर लोगों को घर-द्वार सब्जी, फल और आचार पहुंचाने की योजना बनाई। सुनीता आज अपनी मेहनत और हिम्मत के बल पर ही 3 बच्चों सहित परिवार का पालन-पोषण कर रही है। सुबह सूरज की किरणें निकलने से पहले ही सुनीता घर के कामकाज निपटा कर सब्जी मंडी पहुंचती है। इसके बाद गांव-गांव घूम कर सब्जी और फल बेचती है। 2 पैसे अधिक कमा ले, इसको लेकर सुनीता घर का बनाया हुआ अचार भी डिब्बे में लेकर चलती है ताकि कोई खरीददारी कर ले।
PunjabKesari, Female Vegetable Seller Image

सुनीता ने बेरोजगारों को दिया संदेश

सुनीता की मानें तो लॉकडाऊन के बीच सरकार द्वारा राशन तो मिल ही रहा है लेकिन अपनी और परिवार की अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए उसने यह काम शुरू किया है। सुनीता ने बेरोजगारों को घर पर बैठे रहने की बजाय काम करने का संदेश दिया है ताकि लोग आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो सकें। वहीं सुनीता की हिम्मत और मेहनत को देखकर लोग भी उसकी प्रशंसा कर रहे हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो इंसान को काम करने में कोई शर्म नहीं करनी चाहिए और मेहनत के दम पर आगे बढऩा चाहिए।
PunjabKesari, Female Vegetable Seller Image

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!