ऐसी है सफाई तो कैसे होगी पर्यटन निगम की कमाई

Edited By Vijay, Updated: 23 Jan, 2019 11:22 PM

such is the cleaning so how will the tourism corporation earn

जिला मुख्यालय में पर्यटन निगम के मौजूद इकलौते होटल व रैस्टोरैंट ईरावती में आने वाले सैलानियों को यहां की सफाई व्यवस्था को देखकर अपना नाक सिकोडऩे के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसकी वजह यह है कि ईरावती होटल के परिसर में इस कद्र गंदगी फैली हुई है कि न...

चम्बा: जिला मुख्यालय में पर्यटन निगम के मौजूद इकलौते होटल व रैस्टोरैंट ईरावती में आने वाले सैलानियों को यहां की सफाई व्यवस्था को देखकर अपना नाक सिकोडऩे के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसकी वजह यह है कि ईरावती होटल के परिसर में इस कद्र गंदगी फैली हुई है कि न सिर्फ स्वच्छ भारत अभियान की पूरी तरह से अनदेखी होती हुई नजर आती है बल्कि इसकी नाली के साथ परिसर में फैली गंदगी पर्यटन निगम द्वारा सैलानियों को स्वच्छ माहौल मुहैया करवाने के दावों पर भी बड़ा सवाल उठाती प्रतीत होती है। हैरान करने वाली बात है कि जहां पर यह गंदगी का साम्राज्य बना हुआ है उसी मार्ग से होकर लोग इस होटल के रैस्टोरैंट में प्रवेश करते हैं।

ईरावती मैदान में देखी जा सकती है गंदगी

अपने घरों से दूर सुकून पाने के लिए अपने परिवार के साथ आने वाले सैलानियों की जब इस सफाई व्यवस्था पर नजर पड़ती है तो निश्चित रूप से यहां की प्रबंधन व्यवस्था के साथ-साथ सरकारी इकाई की इस हालत को लेकर हैरान हो जाते हैं। लोगों का कहना है कि होटल ही एक ऐसा व्यवसाय है, जहां पर सफाई को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है लेकिन ईरावती होटल परिसर में जिस प्रकार की व्यवस्था देखने को मिल रही है वह इस होटल की प्रतिष्ठा के साथ इसकी व्यवस्था के लिए ठीक नहीं है। ईरावती मैदान की बात करें तो यहां भी गंदगी फैली हुई देखी जा सकती है। यहां मौजूद घास तथा यहां लगाए गए पौधों की हालत को देखकर भी यह पता चल जाता है कि यहां तैनात कर्मी अपने कार्य को कितनी जिम्मेदारी के साथ अंजाम दे रहे हैं।

बीमार होटलों व रैस्टोरैंटों की सूची में शामिल

पूर्व सरकार द्वारा निगम के व्यवस्था की दृष्टि से बीमार चल रहे होटलों व रैस्टोरैंटों की सूची में चम्बा के इस होटल का नाम भी शामिल था। शायद इसकी कई वजहों में यह वजह भी शामिल हो सकती है क्योंकि जिस होटल की सफाई व्यवस्था चरमराई हुई हो वहां कौन सैलानी पैसे खर्च करके रुकना चाहेगा। इसकी एक और मुख्य वजह यह भी हो सकती है कि पिछले कुछ समय से इस होटल को अपना स्थायी प्रबंधक भी नसीब नहीं हुआ है। पर्यटन निगम ने इस पद को काम चलाऊ नीति के आधार पर ही भरा हुआ था। हाल ही में स्थायी अधिकारी की नियुक्ति इस होटल में की गई है। ऐसे में अब क्या इस स्थिति में बदलाव होगा, यह देखना बाकी है।

क्या बोले होटल के मैनेजर

होटल ईरावती के मैनेजर दलीप ठाकुर ने कहा कि यह बात ध्यान में लाई गई है जिसके चलते इस दिशा में शीघ्र प्रभावी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। भविष्य में लोगों को इस प्रकार की स्थिति देखने को नहीं मिलेगी।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!