प्रदेश को मिलेगा SSA का 170 करोड़ का बकाया बजट

Edited By kirti, Updated: 11 Jun, 2018 11:51 AM

state s outstanding budget of rs 170 crores for ssa

केंद्र सरकार ने प्रदेश को एस.एस.ए.का पिछला बकाया बजट देने की घोषणा की है। इसके तहत हिमाचल को 170 करोड़ का बकाया बजट मिलेगा। इस बजट से विभाग स्कूलों में और अधिक सुविधाएं दे सकेे गा। इसके अलावा केंद्र ने इस बार प्रदेश को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 825...

शिमला : केंद्र सरकार ने प्रदेश को एस.एस.ए.का पिछला बकाया बजट देने की घोषणा की है। इसके तहत हिमाचल को 170 करोड़ का बकाया बजट मिलेगा। इस बजट से विभाग स्कूलों में और अधिक सुविधाएं दे सकेेगा। इसके अलावा केंद्र ने इस बार प्रदेश को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 825 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है। इसके साथ ही केंद्र पुराने वित्त वर्ष का 170 करोड़ भी प्रदेश को जल्द देगा।

शिक्षा पर खर्च करने के लिए अतिरिक्त बजट मिलेगा
ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी राज्य को पिछले वित्त वर्ष का बकाया केंद्र सरकार की ओर से मिल रहा है अन्यथा देखा गया है कि इस तरह का बजट लैप्स हो जाता है लेकिन इस बार केंद्र सरकार प्रदेश को ये बजट देने जा ही है। इससे एस.एस.ए. को शिक्षा पर खर्च करने के लिए अतिरिक्त बजट मिलेगा। अतिरिक्त बजट से वोकेशनल व आई.सी.टी. कंपनियों की देनदारियां चुकाएगा विभाग सूत्रों की मानें तो वोकेशनल कंपनी और स्कूलों में आई.सी.टी. लैब लगाने वाली कंपनियों की देनदारियां इस अतिरिक्त बजट से चुकाई जाएंगी।

कंपनियों को काम न करने को लेकर नोटिस भी जारी 
कई वर्षों से विभाग ने इन कंपनियों का बजट जारी नहीं किया है, ऐसे में वोकेशनल व आई.सी.टी. कंपनियों के मालिकों ने काम करना बंद कर दिया है। कई बार विभाग ने उक्त कंपनियों को काम न करने को लेकर नोटिस भी जारी किए। मामले पर कंपनियों के प्रतिनिधियों व अधिकारियों के बीच निदेशालय में बैठकें भी हुई लेकिन इसके कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निक ले। 170 करोड़ का बकाया बजट मिलने से अब विभाग उक्त कंपनियों की देनदारियां चुका पाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!