स्कूल बसों में लगेंगे स्पीड गवर्नर्स एवं CCTV

Edited By Ekta, Updated: 27 Jun, 2018 09:51 AM

speed governor and cctv will be started in school buses

सड़क सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण विषय है, जैसे-जैसे आबादी बढ़ रही है, उनके मुकाबले गाड़ियों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है। सड़क पर चलने के सलीके में कमी आई है। यह बात सांसद शांता कुमार ने सोमवार को धर्मशाला में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की...

धर्मशाला: सड़क सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण विषय है, जैसे-जैसे आबादी बढ़ रही है, उनके मुकाबले गाड़ियों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है। सड़क पर चलने के सलीके में कमी आई है। यह बात सांसद शांता कुमार ने सोमवार को धर्मशाला में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सारी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर सड़क सुरक्षा के नियमों में तबदीली लाई जा रही है। आवश्यक है कि सड़क सुरक्षा के लिए नई तकनीक का पूरा फायदा उठाया जाए। 


स्कूल बसों में स्पीड गवर्नर्स एवं सी.सी.टी.वी. कैमरे एवं अन्य मुख्य चौराहों पर भी सी.सी.टी.वी. कैमरे लगें। उन्होंने विभाग को स्पीड ब्रेकर लगाने की आवश्यकता वाले स्थलों का सर्वे करने और स्थान चिन्हित कर स्पीड ब्रेकर लगाने को कहा। बैठक में ज्वाली के विधायक अर्जुन सिंह, नगरोटा बगवां के विधायक अरुण मेहरा, एस.पी. संतोष पटियाल, अतिरिक्त जिलाधीश के.के. सरोच, नगर निगम के आयुक्त संदीप कदम एवं विभिन्न उपमंडलों के एस.डी.एम. सहित अन्य अधिकारी एवं गैर-सराकरी सदस्य उपस्थित रहे।


सख्ती से हो नियमों का पालन
शांता कुमार ने सड़क सुरक्षा नियमों को कड़ाई से लागू करने की जरूरत पर बल देते हुए कांगड़ा जिला प्रशासन को नियमों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने कहा कि जरूरी है कि सड़क नियमों को लेकर लोगों के मन में कानून का डर हो और कोई नियम तोडऩे की हिम्मत न कर सके ताकि मूल्यवान जीवन सड़क पर व्यर्थ में समाप्त न हों। उन्होंने कहा कि गति सीमा के उल्लंघन व शराब पीकर कर गाड़ी चलाने वालों के लाइसैंस निरस्त किए जाएं।


सड़कें सुधारें या बंद करें 
सांसद ने कहा कि संबंधित विभाग जिला में दुर्घटना संभावित स्थल ‘ब्लैक स्पॉट’ चिन्हित कर उनके सुधार को प्राथमिकता दें। ऐसे स्थल एवं सड़कें जिनकी खराब हालत की वजह से दुर्घटना होने की आशंका हो, उन्हें तुरंत ठीक किया जाए, अन्यथा ऐसे मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद किए जाएं, ताकि किसी अनहोनी घटना की आशंका को टाला जा सके। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़कों के निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर कार्य की गुणवत्ता से समझौता नहीं होना चाहिए।


ये दिए सुझाव
बैठक में उपस्थित सरकारी एवं गैर-सरकारी सदस्यों ने सड़क सुरक्षा में सुधार को लेकर अनेक बहुमूल्य सुझाव दिए। इस दौरान सदस्यों ने स्कूली स्तर पर बच्चों के पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा को लेकर एक पाठ जोडऩे, स्कूल बसों के ड्राइवर, टैक्सी व सार्वजनिक और निजी बस चालकों के लिए आंखों के चैकअप के शिविर लगाने, ड्राइवरों के लिए रिफ्रैशर कोर्स करवाने एवं जिलाभर में ड्राइविंग टैस्ट के स्वरूप में एकरूपता लाने के लिए कदम उठाने सहित अन्य सुझाव दिए।


कांगड़ा में खुलेंगे ड्राइविंग स्कूल
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मेजर डा. विशाल शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। उन्होंने विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए उठाए कदमों से अवगत करवाया। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि केंद्र सरकार की योजना के तहत जिला में आधुनिक ड्राइविंग स्कूल खोले जाने हैं। रुचि रखने वाले लोग कांगड़ा आर.टी.ओ. ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने गैर-सरकारी संस्थाओं से इस कार्य के लिए आगे आने का आग्रह किया। स्कूल खोलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आॢथक सहायता दी जाएगी।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!