कोरोना वायरस से निपटने को ये अस्पताल तैयार, टैस्ट के लिए अभी करना होगा इंतजार

Edited By Vijay, Updated: 04 Mar, 2020 05:05 PM

solan hospital ready to deal with corona virus

कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों पर सवाल खड़े हो गए हैं। क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में इसके लिए अलग से वार्ड बनाया गया है लेकिन टैस्ट की सुविधा अस्पताल में नहीं है। इसके लिए संदिग्ध रोगी को टैस्ट के लिए विशेष एम्बुलैंस में...

सोलन (नरेश पाल): कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों पर सवाल खड़े हो गए हैं। क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में इसके लिए अलग से वार्ड बनाया गया है लेकिन टैस्ट की सुविधा अस्पताल में नहीं है। इसके लिए संदिग्ध रोगी को टैस्ट के लिए विशेष एम्बुलैंस में आईजीएमसी शिमला ले जाना होगा। यह विशेष एम्बुलैंस भी शिमला से मंगवानी होगी। हालांकि डॉक्टरों व पैरामैडीकल स्टाफ के लिए एन-95 मास्क व अन्य आवश्यक किट की भी व्यवस्था कर दी गई है लेकिन विभाग की ये तैयारियां नाकाफी ही लग रही हैं।
PunjabKesari, Hospital Image

वायरस को लेकर अभी जागरूक नहीं लोग

लोग इस वायरस को लेकर अभी जागरूक नहीं है। यही कारण है कि क्षेत्रीय अस्पताल में ओपीडी, पर्ची बनाने व दवाइयों के लिए लम्बी कतारों में खड़े लोग बिना मास्क के ही देखे गए। यही नहीं, वार्डों में मरीजों के पास बड़ी संख्या में तीमारदार मौजूद थे और मास्क भी नहीं पहना था। क्षेत्रीय अस्पताल में केवल प्रशिक्षु नर्सों ने ही मास्क पहना हुआ था। वे मास्क पहनकर कर ही रोगियों के स्वास्थ्य की जांच कर रही थीं। हालांकि अस्पताल प्रशासन लोगों को जागरूक कर रहा है कि मास्क पहनकर आएं लेकिन लोग इस ओर अभी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
PunjabKesari, Hospital Image

बाजार में नहीं मिल रहा एन-95 मास्क

सबसे बड़ी बात यह है कि विश्व के करीब 12 देशों में फैले इस वायरस के बाद एन-95 मास्क का भी संकट छा गया है। बाजार में यह मास्क मिल ही नहीं रहा है। इसके कारण इसकी कीमत भी बढ़ गई है। स्थिति  यह हो गई है कि 95 रुपए का मास्क अब ऑनलाइन भी करीब 350 रुपए में मिल रहा है, जिसे खरीदने में आम आदमी भी असमर्थ है। यही कारण है कि लोग अस्पतालों में बिना मास्क के आने को मजबूर हैं।
PunjabKesari, Hospital Image

इन 12 देशों से हिमाचल आने वाले लोगों पर है पैनी नजर

कोरोना वायरस  चीन, जापान, हांगकांग, सिंगापुर, थाइलैंड, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, वियतनाम, इंडोनेशिया, इटली, ईरान व नेपाल में फैला हुआ है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग इन देशों से आने वाले लोगों पर पैनी नजर रखे हुए है। जो लोग करीब पिछले 14 दिनों से इन देशों से भारत आए हंै, उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। हालांकि जिला सोलन में फिलहाल ऐेसा कोई मामला सामने नहीं आया है।
PunjabKesari, Hospital Image

16 लोगों को रखा गया था ऑब्जर्वेशन में

चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद जिला सोलन में करीब 16 लोगों को 28 दिन के लिए ऑब्जर्वेशन में रख गया था। स्वास्थ्य विभाग ने इन लोगों के स्वास्थ्य की लगातार जांच की। सबकुछ ठीक पाए जाने के बाद उन्हें बाहर निकलने की छूट दी गई। इतने दिन तक उन्हें किसी से भी मिलने नहीं दिया गया।
PunjabKesari, Isolation Ward Image

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। विभाग ने बताया है कि कोरोना वायरस से वुहान शहर में निमोनिया के रोगियों में अचानक वृद्धि हुई है। इस रोग में लू जैसे लक्षण मिलते हैं। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने पिछले 14 दिनों के दौरान चीन या कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की यात्रा की हो और अचानक बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी हो रही हो तो तत्काल टॉल फ्री नंबर 104 पर सूचना दें।
PunjabKesari, Crowd Image

वायरस के लक्षण दिखने पर करें ये काम

1. खांसते व छींकते समय रुमाल या कोई कपड़ा मुंह पर रखना चाहिए ताकि वायरस वातावरण में न फैले।
2. वार्तालाप करते समय उचित दूरी बनाए रखें ताकि थूक आदि के संक्रमित कण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में न पहुंचे।
3. कम से कम लोगों से हाथ मिलाएं। भोजन ग्रहण करने से पहले व बाद में हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं।
4. उपरोक्त लक्षणों के प्रकट होने की स्थिति में भीड़भाड़ वाले स्थानों जैसे बाजार व मेलों में जाने से परहेज करें।
PunjabKesari, Solan Hospital Doctor Image

क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के एमएस डॉ. अशोक हांडा ने बताया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में पूरी तैयारी कर ली गई है। अस्पताल में अलग से वार्ड बनाया गया है। डॉक्टर व पैरामैडीकल स्टाफ को एन-95 मास्क व अन्य आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं। अस्पताल में लोग मास्क पहनकर आएं। इस बारे लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी सोलन डॉ. एनके गुप्ता ने कहा कि सोलन अस्पताल के साथ-साथ एमएमयू में अलग से वार्ड बनाया गया है। उन्होंने कहा कि जिला सोलन में कोरोना प्रभावित देशों से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए पर्यटन विभाग के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित विभागों की भी मदद ली जा रही है।
PunjabKesari, District Health Officer Image

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!