MC के विधि आयुक्त को Show Cause Notice जारी, जानिए क्या है वजह

Edited By Vijay, Updated: 24 Apr, 2019 07:11 PM

show cause notice issued to law commissioner of mc

नगर निगम के विधि आयुक्त को लगातार 4 बैठकों में अनुपस्थित रहने पर हाऊस ने बुधवार को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। निगम सदन में पार्षदों ने आरोप लगाया है कि विधि आयुक्त पिछली कई बैठकों से हाऊस में उपस्थित नहीं हो रहे हैं, इससे कानूनी राय के कई...

शिमला: नगर निगम के विधि आयुक्त को लगातार 4 बैठकों में अनुपस्थित रहने पर हाऊस ने बुधवार को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। निगम सदन में पार्षदों ने आरोप लगाया है कि विधि आयुक्त पिछली कई बैठकों से हाऊस में उपस्थित नहीं हो रहे हैं, इससे कानूनी राय के कई मामले लंबित पड़ रहे हैं। पार्षद आरती चौहान ने कहा कि उनके द्वारा पिछले 4 महीनों से हाऊस में प्रश्न लगाया जा रहा है लेकिन विधि आयुक्त के अनुपस्थित रहने से मामला लटका हुआ है।
PunjabKesari, MC House Image

विधि आयुक्त पर सरकारी वाहन का दुरुपयोग करने का आरोप

पार्षद आरती चौहान ने हाऊस में आरोप लगाया कि विधि आयुक्त अपने सरकारी वाहन का दुरुपयोग कर रहे हंै, उन्हें सरकारी वाहन कोर्ट-कचहरी के मसलों का निपटारा करने के लिए दिए गया है जबकि वह नगर निगम के कई वार्डों की सैर सरकारी वाहन में कर रहे हैं। इस दौरान निगम के अन्य पार्षदों जगजीत सिंह, शैलेंद्र, अर्चना धवन, कमलेश, दिवाकर देव व शैली शर्मा ने कहा कि हाऊस की 4 बैठकों से विधि आयुक्त गायब हैं, ऐसे में उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाना चाहिए।
PunjabKesari, MC House Image

आयुक्त पंकज राय ने दिए जांच के आदेश

वहीं आयुक्त पंकज राय ने मामले पर विधि आयुक्त को कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा विधि आयुक्त कार्यालय से कई दिनों तक बिना अनुमति लिए गायब रहे हैं, इस पर भी हाऊस ने जांच के आदेश दिए हैं। इस दौरान पार्षद आरती चौहान ने सरकारी वाहन का दुरुपयोग करने को लेकर शिकायत पत्र आयुक्त को सौंपा है, जिसमें विधि आयुक्त के खिलाफ जांच करने की मांग की गई है। पार्षदों ने मामले पर मुख्यमंत्री को शिकायत करने की मांग भी उठाई है।
PunjabKesari, MC House Image

धर्मशाला ट्रांसफर करने की मांग पर अड़े पार्षद

निगम पार्षदों ने विधि आयुक्त के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पार्षदों व विधि आयुक्त के बीच मामला दिन-प्रतिदिन बिगड़ता जा रहा है। सभी पार्षदों ने प्रशासन को विधि आयुक्त को धर्मशाला ट्रांसफर करने की मांग की है, साथ ही पार्षदों ने विधि आयुक्त के साथ काम करने से भी इंकार कर दिया है। बता दें कि कुछ माह पहले विधि आयुक्त का एक ऑडियो वायरल हुआ था, इसके बाद से निगम पार्षदों ने विधि आयुक्त के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है, जिसके बाद से ही विधि आयुक्त निगम हाऊस से हर महीने गायब रहते हैं।
PunjabKesari, MC House Image

दुर्व्यवहार पर महिला कर्मचारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा एम.सी.

वहीं नगर निगम पार्षद कमलेश मेहता के साथ निगम कर्मचारी द्वारा बीते माह दुर्व्यवहार करने के मामले की रिपोर्ट पर पार्षद ने नाराजगी जताई है। पार्षद ने कहा कि रिपोर्ट में महिला कर्मचारी द्वारा गलत शब्दों का प्रयोग किया गया है, ऐसे में इस रिपोर्ट पर वह संतुष्ट नहीं है। इस पर निगम आयुक्त पंकज राय ने कहा कि मामले में महिला कर्मचारी पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके लिए पार्षद को लिखित में शिकायत करनी होगी, इसके बाद ही कार्रवाई की जाएगी।
PunjabKesari, MC House Image

शिव मंदिर का नल बंद करने पर पार्षद ने दी धरने की चेतावनी

मिडल बाजार स्थित शिव मंदिर के सार्वजनिक नल का सैंपल फेल होने पर कंपनी ने सार्वजनिक नल बंद कर दिया है। इससे मंदिर आने वाले लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। पार्षद इंद्रजीत सिंह ने कहा कि यदि जल्द ही शिव मंदिर के नल को बहाल नहीं किया गया तो वह यहां पर धरने पर बैठे जाएंगे। इस पर निगम आयुक्त पंकज राय ने कहा कि यहां के सैंपल लगातार फेल हो रहे हैं, ऐसे में नियमों के तहत नल को बंद किया गया है। कंपनी यहां की पेयजल लाइनों को रिप्लेस करेगी, इसमें करीब एक सप्ताह का समय लगेगा। अगले सोमवार तक नल को बहाल कर दिया जाएगा। कंपनी ने शिव मंदिर, पुलिस चौकी लक्कड़ बाजार व जाखू के सार्वजनिक नलों को बंद किया है। यहां पर अब नई लाइनें बिछाई जाएंगी, इसके बाद नल बहाल किए जाएंगे।

न्यू शिमला में बढ़ रहे कुत्तों के काटने के मामले

हाऊस में न्यू शिमला की पार्षद कुसुमलता ने कहा कि न्यू शिमला में आवारा कुत्तों के आतंक से आम जनता का जीना मुहाल हो गया है। रोजाना कुत्तों के काटने के मामले सामने आ रहे हैं, इससे जनता परेशान हो गई है। पार्षद ने प्रशासन से इस समस्या का समाधान करने की मांग की है ताकि जनता को राहत मिल सके।

शहर की 69 सड़कों की जल्द होगी टारिंग

निगम आयुक्त ने कहा कि जल्द ही शहर की 69 सड़कों की टारिंग का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। निगम ने चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी और अब परमिशन मिलने के बाद जल्द ही टारिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा।

कार्यालय लेट आने वाले कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई

वहीं निगम आयुक्त पंकज राय ने एम.सी. कर्मचारियों को समय पर कार्यालय पहुंचने के आदेश दिए हैं। लेट कार्यालय आने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। आयुक्त ने कहा कि निगम के कई विभागों के कर्मचारी देर रात तक भी कार्यालय में बैठते हैं और अवकाश के दिन भी कार्यालय आते हैं, लेकिन कई कर्मचारी ऐसे हैं जो जान-बूझकर लेट आते हैं, ऐसे कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पैंशन भोगी कर्मचारियों को 4 प्रतिशत डी.ए. देगा निगम

नगर निगम के पैंशन भोगी कर्मचारियों को राज्य सरकार की तर्ज पर 4 प्रतिशत नकद महंगाई भत्ता देने को सदन ने मंजूरी प्रदान कर दी है। इससे निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को वित्तीय लाभ मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!