देखें शाम 6 बजे तक का शिमला अपडेट

Edited By Vijay, Updated: 17 Jun, 2022 06:19 PM

shimla update

शिमला अपडेट में हम लाए हैं शाम 6 बजे तक की कुछ ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं।

शिमला (ब्यूरो): शिमला अपडेट में हम लाए हैं शाम 6 बजे तक की कुछ ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। 

वुशू प्रतियोगिता में फिर छाए लॉरेट पब्लिक स्कूल भराड़ी शिमला के छात्र
शिमला:
टैनिस हाॅल मंडी में 18वीं राज्य स्तरीय वुशू प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के 8 जिलों के लगभग 300 खिलाडिय़ों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में लॉरेट पब्लिक स्कूल भराड़ी शिमला के खिलाडिय़ों ने भी भाग लिया और बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में हर्षित राज, नाग शक्ति और स्वर्णा ने स्वर्ण पदक, आयान, आदर्श, रोशन, मेधाश्री और तनवी राज ने रजत तथा जियान, समृद्धि और कनुष ने कांस्य पदक जीतकर स्कूल का नाम रोशन किया है। स्कूल की प्रधानाचार्या डाॅ. मीरा सिंह ने बच्चों और उनके अभिभावकों को बधाई दी तथा इसी लगन और मेहनत के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया तथा उनके बेहतरीन भविष्य की कामना की।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लगाएगी 101000 पौधे 
शिमला:
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विकासार्थ विद्यार्थी के सहयोग से 101000 पौधे लगाएगी। विद्यार्थी परिषद के आयाम विकासार्थ विद्यार्थी द्वारा द्वारा देश भर में 1 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य लिया गया है। इस अभियान के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले विद्याॢथयों को वृक्ष मित्र बनाया जाएगा, जोकि आगे चलकर पौधारोपण करेंगे व अपने द्वारा लगाए गए पौधों के संरक्षण की योजना भी बनाएंगे,ताकि रोपित किए गए पौधों को कोई क्षति न पहुंचे। प्रांत विकासार्थ विद्यार्थी प्रमुख डाॅ. नितिन व्यास ने कहा कि देश के प्रांतों में विकासार्थ विद्यार्थी (एसएफडी) के माध्यम से कई गतिविधियां संचालित हो रही हैं। जन का विकास मानव समृद्धि व जीवन मूल्य को साथ लेकर करना एसएफडी का ध्येय है। इसी ध्येय पर अग्रसर होते हुए विकासार्थ विद्यार्थी द्वारा यह लक्ष्य रखा गया है। इसी अभियान के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश में 101000 पौधों का रोपण करने का अभियान शुरू किया गया है। 

प्रदेशट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन व पेटीएम ने की सांझेदारी 
शिमला:
पेटीएम ने हिमाचल सड़क परिवहन निगम के साथ सांझेदारी की है। इस सांझेदारी के तहत पेटीएम एप पर एचआरटीसी द्वारा संचालित सभी बसों की ऑनलाइन टिकट बुक करने पर 10 फीसदी इंस्टैंट डिस्काऊंट की घोषणा की गई है। उपभोक्ताओं को डिस्काऊंट के साथ ऑनलाइन बस टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करने के लिए कंपनी यह ऑफर लेकर आई है क्योंकि देश भर में डोमैस्टिक यात्रा की मांग लगातार बढ़ रही है। इस ऑफर के साथ यूजर एचआरटीसी की सभी बसों ऑर्डिनरी, ऑर्डिनरी एक्सप्रैस, हिमतरंग नॉन एसी, हिम्मानी डीलक्स, हिमगौरव एसी और हिमसुता एसी की बुकिंग आसानी से कर सकते हैं। पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश हमेशा से यात्रियों के लिए छुट्टी मनाने का लोकप्रिय गंतव्य रहा है। एचआरटीसी के साथ इस सांझेदारी में हम यात्रियों के लिए 10 फीसदी इंस्टैंट डिस्काऊंट का ऑफर लेकर आए हैं, जिसके साथ हमारे यूजर टिकट बुकिंग की आसान सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। पेटीएम के यूजर अनूठे ऑफर्स के साथ 10 राज्यों के परिवहन निगमों के लिए ऑनलाइन बस टिकट बुक कर सकते हैं। इन ऑफ र्स में कैशबैक से लेकर डिस्काऊंट तक ढेरों फायदे शामिल हैं। 

बागवानों को अगले साल दिए जाएंगे 1.25 लाख विदेशी पौधे
शिमला:
बागवानी विभाग अगले साल जनवरी व फरवरी में बागवानों को 1.25 लाख सेब व अन्य विदेशी पौधे देगी। विभाग ने इन पौधों को बागवानी विकास परियोजना के तहत इटली व अमेरिका से आयात किया है। आयात किए इन पौधों को विभाग के अलग-अलग क्षेत्रों में बनाए गए क्वारंटाइन सैंटरों में लगाया गया है। इसके अलावा विभाग ने जनवरी-फरवरी 2024 में बागवानों को 3 लाख विदेशी पौधे देने का लक्ष्य रखा है। प्रदेश सरकार हर साल बागवानी विभाग के माध्यम से विदेशों से सेब व अन्य फलों के पौधों व रूट स्टॉक का आयात करता है। इन पौधों व रूट स्टॉक को एक साल तक बागवानी विभाग की चिन्हित नर्सरी में लगाए जाते हैं ताकि इसमें वायरस व अन्य बिमारियों की पहचान की जा सके। इन पौधों को एक साल तक विशेषज्ञों की निगरानी में रखा जाता है। पूरी जांच के बाद इन्हें बागवानों को दिया जाता है।

भगवान भरोसे चल रहा ठियोग का प्राइमरी स्कूल बाहनी
शिमला:
शिमला जिला के अंतर्गत ठियोग का प्राइमरी स्कूल बाहनी भगवान भरोसे चल रहा है। स्कूल में 30 अप्रैल से कोई भी स्थायी अध्यापक तैनात नहीं है। एक महिला अध्यापक 30 अप्रैल को रिटायर हो गई, जबकि दूसरी महिला अध्यापक को विभाग के तुगलकी फ रमान के बाद बाहनी से शिमला के साथ लगते हरी नगर में डेपुटेशन पर भेज दिया गया। प्रारंभिक शिक्षा महकमे की इस लापरवाही से बाहनी स्कूल में पढ़ रहे 14 मासूम छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हो रही है। बाहनी स्कूल प्रबंधन समिति और चियोग पंचायत के जन प्रतिनिधि कई मर्तबा प्रारंभिक शिक्षा उप निदेशक से मिलकर स्थायी शिक्षक  की तैनाती की मांग कर चुके हैं लेकिन विभाग के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। 

राहुल गांधी पर ईडी की कार्रवाई मामले में किन्नौर कांग्रेस का प्रदर्शन
रिकांगपिओ:
जिला किन्नौर कांग्रेस कमेटी ने शुक्रवार को कांग्रेस जिलाध्यक्ष उमेश नेगी की अगुवाई में जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रति मोदी सरकार की द्वेषपूर्ण ईडी की कार्रवाई व अग्निवीर योजना के विरुद्ध सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने रिकांगपिओ मुख्य बाजार में रैली निकालकर भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। यह रैली कांग्रेस कार्यालय से शुरू हुई तथा मेन बाजार होते हुए पीएनबी तक पहुंची और मुख्य चौक पर खत्म हुई। इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष उमेश नेगी ने मीडिया से रू-ब-रू होते हुए कहा कि जितना राहुल गांधी को परेशान किया जाएगा, कांग्रेस का यह आंदोलन उतना ही तेज होता जाएगा। इस विरोध प्रदर्शन में प्रदेश कांग्रेस मीडिया पैनलिस्ट सूर्या बोरस नेगी, किन्नौर कांग्रेस प्रवक्ता केसर नेगी, इंटक प्रदेश उपाध्यक्ष कुलवंत नेगी व इंटक जिलाध्यक्ष मान चंद नेगी सहित अन्य कार्यकर्ता शामिल थे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

Match will be start at 01 Jul,2022 04:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!