प्रदेश में अगले 48 घंटों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी, अलर्ट जारी

Edited By Kuldeep, Updated: 30 Mar, 2020 10:45 PM

shimla pradesh 48 hours thunderstorm rain hail

हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन मौसम के तेवर खराब बने रहेंगे। प्रदेश के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में इस दौरान बिजली कड़कने व अंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है।

शिमला (हैडली): हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन मौसम के तेवर खराब बने रहेंगे। प्रदेश के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में इस दौरान बिजली कड़कने व अंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने 10 जिलों हमीरपुर, बिलासपुर, उना, मंडी, सोलन, शिमला, सिरमौर, कांगड़ा, कुल्लू और चंबा के लिए यैलो व आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार 31 मार्च व एक अप्रैल को मैदानी व पहाड़ी इलाकों में गरज के साथ भारी वर्षा, ओलावृष्टि व हिमपात की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसे लेकर यैलो व आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। केंद्र के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि मैदानी व पहाड़ी इलाकों में अनेक स्थानों पर तूफ ान और बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान मैदानी इलाकों के लिए यैलो अलर्ट तथा पहाड़ी क्षेत्रों के लिए ऑरैंज अलर्ट रहेगा। शिमला जिला, कुल्लू, चंबा व मंडी व सिरमौर जिलों के उपरी इलाकों में आरेंज अलर्ट के चलते बर्फ बारी होने का अनुमान है। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भी वर्षा व हिमपात की संभावना है। उन्होंने कहा आगामी 48 घंटों में प्रदेश की अधिकतर जगहों पर आसमानी बिजली कड़कने की आशंका के चलते लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी।

24 घंटों के दौरान राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हुआ हल्का हिमपात

 उन्होंने कहा कि मैदानों में दो अप्रैल से मौसम साफ  हो जाएगा। वहीं पर्वतीय व उच्च पर्वतीय इलाकों में तीन व चार अप्रैल को मौसम के साफ  रहने के बाद पांच अपै्रल को फि र बारिश व बर्फ बारी का अनुमान है। इस बीच मैदानी क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बिगडऩे से किसानों को गेहूं की फ सल के नुक्सान का डर सताने लगा है। किसानों को सबसे अधिक डर ओलावृष्टि को लेकर लग रहा है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हल्का हिमपात हुआ, जिससे इन इलाकों में मौसम काफ ी ठंडा रहा। आलम यह है कि जनजातीय इलाकों में अभी भी पारा माइनस में रिकॉर्ड किया जा रहा है। लाहौल-स्पीति व किन्नौर जिलों के केलंग व कल्पा में न्यूनतम तापमान क्रमश: .5 व 0.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। इसके आलवा मनाली में 2, कु फ री में 4, भुंतर में 6.4, डल्हौजी, पालमपुर व सोलन में 7.5, सुंदरनगर में 8.1, शिमला में 8.2, चम्बा में 8.3, धर्मशाला में 9.6, कांगड़ा में 9.9 और ऊना में 12.4 डिग्री सैल्सियस रहा।

भूकंप से फि र हिला चम्बा, 4.5 रही तीव्रता, तीन दिन के भीतर आठवां झटका

हिमाचल के चम्बा जिले में लगातार भूकंप के झटके लगने से लोग भयभीत हैं। तीन दिन के भीतर 8 बार चम्बा की धरती भूकंप से कांप चुकी है। रविवार की मध्य रात्रि व सोमवार को चम्बा में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप से किसी तरह का जानमाल के नुक्सान की कोई सूचना नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि रविवार रात्रि 11.47 बजे रिक्टर स्केल पर 4.5 की तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र चम्बा में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे रहा। इसके बाद सोमवार दिन में 11.41 बजे 3.6 की तीव्रता का भूकंप आया। इस बार भूकंप का केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे रहा। उन्होंने कहा कि भूकंप से कोई क्षति नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि तीन दिन के भीतर चम्बा में आठ बार भूकंप आ चुका है, लेकिन तीव्रता कम होने की वजह से किसी तरह की क्षति नहीं हुई। समूचा चम्बा जिला भूकंप के प्रति अतिसंवेदनशील जोन में आता है। 110 वर्ष पूर्व चम्बा व कांगड़ा जिलों में आए विनाशकारी भूकंप से 10 हजार लोगों की मौत हुई थी।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!