क्रिसमस-न्यू ईयर पर शिमला पुलिस ने कसी कमर, सुरक्षा के लिए तैयार किया खाका

Edited By Ekta, Updated: 08 Dec, 2018 01:01 PM

shimla police on a christmas new year

पर्यटन सीजन को लेकर शिमला पुलिस ने पहले ही कमर कस ली है। शहर में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए पुलिस ने प्लान तैयार कर लिया है। अब लोगों को क्रिसमस व न्यू ईयर सहित बर्फबारी के चलते किसी भी प्रकार की दिक्कतें नहीं आएंगी। शुक्रवार को एस.पी....

 

शिमला (जस्टा): पर्यटन सीजन को लेकर शिमला पुलिस ने पहले ही कमर कस ली है। शहर में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए पुलिस ने प्लान तैयार कर लिया है। अब लोगों को क्रिसमस व न्यू ईयर सहित बर्फबारी के चलते किसी भी प्रकार की दिक्कतें नहीं आएंगी। शुक्रवार को एस.पी. ओमापति जम्वाल की अध्यक्षता में शिमला में पुलिस की जिला स्तरीय क्राइम बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में क्रिसमस, न्यू ईयर और बर्फबारी से निपटने को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

एस.पी. शिमला ने सभी थानों के एस.एच.ओ. को निर्देश दिए हैं कि सीजन को लेकर पुलिस कर्मी बिल्कुल सतर्क रहें, ताकि किसी भी प्रकार की कोई घटना पेश न आए। सुरक्षा की दृष्टि से शहर पूरी तरह से चाक-चौबंद होगा। इस दौरान पुलिस रात के समय में पैट्रोलिंग भी करेगी। शहर में पुलिस गश्त को बढ़ा दिया जाएगा। पुलिस ने बैठक में निर्णय लिया है कि जाम को लेकर कड़े कदम उठाए जाएंगे, क्योंकि सीजन के चलते अगर शहर में दिक्कत आती है तो जाम के चलते ही सारी व्यवस्था बिगड़ जाती है। वहीं खासकर क्रिसमस व न्यू ईयर के दिन शहर में पुलिस सुरक्षा के कड़े इंतजाम करेगी।

घर जा रहे हैं तो ज्वैलरी छोड़कर न जाएं

एस.पी. शिमला ने सभी थानों के एस.एच.ओ. को ये भी निर्देश दिए हैं कि वे लोगों को जागरूक करें कि अगर वे सॢदयों में बच्चों की छुट्टियों के चलते घर जा रहे हैं तो वे अपने कमरे में ज्वैलरी छोड़कर मत जाएं। यहां अगर शातिर किसी का कमरा बंद देखते हैं तो एकदम चोरी को अंजाम दे जाते हैं। इसलिए लोगों को पहले ही जागरूक किया जा रहा है कि वे ज्वैलरी को या तो अपने साथ ले जाएं या फिर लॉकर में जमा करके जाएं।

बटालियन से बुलाई अतिरिक्त फोर्स

सीजन के चलते सुरक्षा के लिहाजा से शहर में अतिरिक्त फोर्स बुलाई जाएगी। क्रिसमस के 2 या 3 दिन से पहले ही अतिरिक्त फोर्स को बुला लिया जाएगा। शिमला पुलिस प्रशासन ने बटालियन से 55 के करीब अतिरिक्त जवानों को बुलाया है, जोकि शिमला थाने और चौकियों के पुलिस जवानों के साथ सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे।

सड़क पर लगाएं पार्किंग फुल का बोर्ड

जाम से निपटने के लिए भी शिमला पुलिस हरकत में आ गई है। पुलिस ने पार्किंग के मालिकों को निर्देश जारी किए हैं कि जैसे पार्किंग फुल होती है तो वे बाहर सड़क पर बड़ा बोर्ड लगाएं कि पार्किंग फुल है, ताकि गाडिय़ां पार्किंग के अंदर न जाएं और न ही सड़क पर काफी देर तक खड़ी रहें।

23 दिसम्बर से 1 जनवरी तक खुले रहेंगे प्रतिबंधित सड़क मार्ग

बैठक में निर्णय लिया है कि पर्यटन सीजन के चलते 23 दिसम्बर से 1 जनवरी तक प्रतिबंधित मार्ग खुले रहेंगे। इनमें चौड़ा मैदान व आई.जी.एम.सी. सहित अन्य कुछ मार्गों को खुला रखने का निर्णय लिया गया है। पुलिस का कहना है कि पर्यटकों की आमद बढऩे से शहर में गाडिय़ों की संख्या अधिक बढ़ जाती है, जिसके चलते कुछ प्रतिबंधित मार्गों को खोलना पड़ता है।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!