स्मार्ट सिटी धर्मशाला में प्रदेश का पहला ईको फ्रैंडली सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट तैयार

Edited By Vijay, Updated: 23 Jul, 2019 07:23 PM

sewerage treatment plant

स्मार्ट सिटी धर्मशाला में जैविक तकनीक से प्रदेश का पहला सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट तैयार हो गया है। इस प्लांट में केली (इंडिका प्रजाति) के पौधों की मदद से रोजाना 2 लाख लीटर सीवरेज को ट्रीट किया जा रहा है। प्रथम चरण में धर्मशाला के ओल्ड चड़ी रोड व...

धर्मशाला (जिनेश): स्मार्ट सिटी धर्मशाला में जैविक तकनीक से प्रदेश का पहला सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट तैयार हो गया है। इस प्लांट में केली (इंडिका प्रजाति) के पौधों की मदद से रोजाना 2 लाख लीटर सीवरेज को ट्रीट किया जा रहा है। प्रथम चरण में धर्मशाला के ओल्ड चड़ी रोड व रामनगर में सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट को तैयार किया गया है। आई.पी.एच. विभाग के माध्यम से धर्मशाला स्मार्ट सिटी में 3.53 करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का कार्य 2 चरणों में किया जा रहा है, जिसमें से उक्त दोनों स्थलों में पहले चरण का कार्य पूरा कर लिया गया है जबकि क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला व भागसूनाग में जल्द ही अगले चरण का कार्य शुरू होगा।
PunjabKesari, Sewerage Treatment Plant Image

प्रथम चरण में खर्च हुए 1.4 करोड़ रुपए

मंगलवार को स्पॉट विजिट के दौरान स्मार्ट सिटी धर्मशाला परियोजना के एम.डी. व सी.ई.ओ. संदीप कदम ने बताया कि प्रथम चरण में 1.4 करोड़ रुपए की लागत से यह कार्य संपन्न किया गया है। इस सीवरेज प्लांट से प्रतिदिन 2 लाख लीटर सीवरेज को ट्रीट किया जा रहा है, जिससे 2500 के लगभग लोगों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि यह प्लांट अपनी कॉस्ट 6 साल में वसूल लेगा।
PunjabKesari, Sandeep Kadam Image

ईको फ्रैंडली है परियोजना

इस कार्य को अंजाम देने वाले पर्यावरणविद् डॉ. दिनेश पोसवाल का कहना है कि ऑर्गेनिक तकनीक से तैयार इस सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट में कोई भी कैमिकल कम्पोनैंट नहीं है और न ही इसके लिए बिजली की जरूरत होगी। उन्होंने बताया कि मैकेनिकल प्लांट के मुकाबले ऑर्गेनिक तकनीक से तैयार यह प्लांट पूरी तरह से ईको फ्रैंडली  है। ट्रीटमैंट के बाद इस पानी की बी.ओ.डी. 10 निकलती है, जिससे इसको फिर से प्रयोग में लाया जा सकता है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!